बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunityदेशभर में खुलेंगे 5,000 से ज्यादा पेट्रोल पंप, आप भी उठा सकते हैं फायदा

देशभर में खुलेंगे 5,000 से ज्यादा पेट्रोल पंप, आप भी उठा सकते हैं फायदा

देशभर में प्राइवेट कंपनियां 5000 पेट्रोल पंप खोलने वाली हैं। ऐसे में पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

1 of
 
नई दिल्ली. पेट्रोल पंप शुरू करने के मौके तलाश रहे लोगों की मुराद जल्द पूरी हो सकती है। रिलायंस, एस्सार और शैल जैसी प्राइवेट तेल कंपनियों के रिटेल आउटलेट खुलने का रास्ता साफ हो गया है। अगर आप भी पेट्रोल पंप खोलने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके पास अच्छा मौका है। देशभर में प्राइवेट कंपनियां 5000 पेट्रोल पंप खोलने वाली हैं। ऐसे में पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। दरअसल, क्रूड में आई गिरावट और पेट्रोल-डीजल के डी-कंट्रोल होने के बाद कंपनियां अपना एक्सपेंशन कर रही हैं। प्राइवेट कंपनियां अगले दो साल में अपने बंद पेट्रोल पंपों को भी खोलने की तैयारी कर रही हैं। छोटे कारोबारियों को बिजनेस के नए मौके मिलेंगे और बड़ी संख्या में नए रोजगार भी पैदा होंगे। 
 
मनीभास्कर आपको बता रहा है कि 2015 और 2016 में किन प्राइवेट कंपनियों की पेट्रोल पंप खोलने की प्लानिंग है...
 
रिलायंस खोलेगी 1200 पंप
 
सरकारी तेल कंपनियों द्वारा दी जा रही सब्सिडी के चलते हुए नुकसान को देखते हुए 2008 में रिलायंस ने अपने सभी 1,432 पेट्रोल पंप बंद कर दिए थे। अब डीजल की कीमतों को डी-कंट्रोल किए जाने से रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बंद पड़े पेट्रोल पंप को फिर से शुरू करने का काम शुरू कर दिया है। कंपनी हाल में अपने 1,400 बंद पेट्रोल पंपों में से 20 प्रतिशत शुरू कर दिए हैं। बाकी बचे अगले एक साल में शुरू कर दिए जाएंगे।
 
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए और कौन सी कंपनियां दे रही हैं मौका...
 
नोटः तस्वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
 
3,500 नए पेट्रोल पंप खोलेगी एस्सार ऑयल
 
भारत की दूसरी सबसे बड़ी प्राइवेट तेल कंपनी एस्‍सार ऑयल ने 2016 के अंत तक अपने पेट्रोल पंपों की संख्‍या 5,000 तक पहुंचाने की योजना बनाई है। एस्‍सार ऑयल के वर्तमान में देश भर में 1,550 पेट्रोल पंप हैं और 1,600 पेट्रोल पंप चालू होने की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। अगले साल तक कंपनी के पेट्रोल पंपों की संख्या 5,000 तक पहुंच जाएगी।
 
क्या कहते हैं कंपनी के एमडी
 
एस्‍सार ऑयल के एमडी और सीईओ ललित कुमार गुप्‍ता ने कहा कि कंपनी रिटेल नेटवर्क का विस्‍तार विभिन्‍न फॉर्मेट में करने पर विचार कर रही है। इसमें कंपनी ओन्‍ड कंपनी ऑपरेटेड (सीओसीओ), कंपनी ओन्‍ड डीलर ऑपरेटेड (सीओडीओ) और मौजूदा डीलर ओन्‍ड डीलर ऑपरेटेड (डीओडीओ) मॉडल शामिल हैं।
 
शेल का भी है एक्सपेंशन प्लान
 
रॉयल डच (शेल) ने भारत में अब तक अपने 77 पेट्रोल पंप दोबारा चालू कर दिए हैं। कंपनी ने निकट भविष्‍य में अपने नेटवर्क विस्‍तार की भी योजना बनाई है। कंपनी के 20 पेट्रोल पंप अकेले गुजरात में ही हैं। वर्तमान में शेल के पेट्रोल पंप गुजरात, कर्नाटक, महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और असम में हैं।
 
 
आईओसी भी खोलेगी 320 पेट्रोल पंप
 
अगले एक साल के भीतर देश में करीब चार हजार नए पेट्रोल पंप खुलने की संभावना है। अच्छी लोकेशन पर अपने पेट्रोल पंप खोलने के लिए इंडियन ऑयल ने अकेले पश्चिमी यूपी में 320 पेट्रोल पंप के लिए मांगे हैं। आईओसी से मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी इस साल देश भर में करीब दो हजार रिटेल आउटलेट खोलने की तैयारी कर रही है। इसकी शुरुआत पश्चिमी उत्तर प्रदेश से हो चुकी है।
 
तीन तरह से खोल सकते हैं पेट्रोल पंप
 
ऑयल कंपनियां 3 तरीके से रिटेल आउटलेट का संचालन करती हैं। जो इस प्रकार हैं-
 
> कुछ आउटलेट के लिए कंपनी भूस्वामियों से जमीन लीज पर लेकर या खरीद कर साइट डेवलप करती हैं।
> जमीन और आउटलेट का पूरा स्ट्रक्चर डीलर से कंपनी लीज पर लेकर खुद आउटलेट का संचालन करती है।
> जमीन और इसके ऊपर स्ट्रेक्चर डीलर डेवलप करता है, जबकि पंप, टैंक, ऑटोमेशन, साइनेज कंपनी मुहैया कराती है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट