बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunityटूर करा कर हो सकेगी 24 लाख तक कमाई, सरकार दे रही है ट्रेनिंग

टूर करा कर हो सकेगी 24 लाख तक कमाई, सरकार दे रही है ट्रेनिंग

आप टूर ऑपरेटर का बिजनेस कर सकते हैं। सरकार भी इस बिजनेस पर काफी फोकस कर रही है

1 of

 

नई दिल्‍ली। अगर आप नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या बिजनेस शिफ्ट करना चाहते हैं तो आप टूर ऑपरेटर का बिजनेस कर सकते हैं। सरकार भी इस बिजनेस पर काफी फोकस कर रही है, ऐसे में आप सरकार की ओर से आयोजित ट्रेनिंग प्रोग्राम में इस बिजनेस के बारे में विस्‍तृत जानकारी ले सकते हैं। इतना ही नहीं, सरकार इस बिजनेस की प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार करने और लोन लेने में भी आपको सपोर्ट कर सकती है। खासकर इन दिनों एडवेंचर टूरिज्‍म का बहुत अधिक स्‍कोप है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि 2016-20 के दौरान लगभग 46 फीसदी (सीएजीआर) के रेट से एडवेंचर टूरिज्‍म में ग्रोथ होगी।

 

आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप एडवेंचर टूरिज्‍म का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और सरकार आपको कैसे सपोर्ट करेगी।

 

क्‍या है एडवेंचर टूरिज्‍म

एडवेंचर टूरिज्‍म, यानी कि ऐसा टूरिज्‍म, जिसमें थ्रिल हो, जिसे करते वक्‍त रोमांच का अनुभव हो। ऐसा टूरिज्‍म तेज बहाव वाली नदी, समुंद्र, जंगल, पहाड़ जैसी जगहों पर होता है। पिछले कुछ सालों में एडवेंचर टूरिज्‍म के प्रति लोगों में क्रेज बढ़ा है।

 

आपको क्‍या करना है

आप ऐसे टूरिज्‍म स्‍पॉट पर कैम्पिंग फैसिलिटी उपलब्‍ध करा सकते हैं। जैसे कि -

डबल बेड वाला टेंट, अटैच बाथरूम के साथ

ग्रुप टेंट, जिसमें 6 लोग रह सकें, अटैच बाथरूम के साथ

कॉमन बाथरूम

किचन टेंट

डाइनिंग टेंट

पेंट्री टेंट

स्‍टाफ टेंट

शेल्‍टर फेसिलिटी

पार्किंग फेसिलिटी

बेवरीज, स्‍नैक्‍स, फ्लैश लाइट, चार्जर, इमरजैंसी फूड पैकेट

 

कैसे होगी इनकम

आप कैंपिंग फैसिलिटी के लिए किराया ले सकते हैं। आप पूरा टूर पैकेज भी ऑफर कर सकते हो। साथ ही, आप स्लिपिंग बैग, इमरजैंसी कंबल, हैंड और फुट वार्मर, ट्रेकिंग पोल, साइकिल, बिनाकूलर्स, पोर्टेबल हीटर जैसा जरूरी सामान किराये पर या बेच भी सकते हैं।

 

आगे पढ़ें : कितना आएगा इन्‍वेस्‍टमेंट 

कितना आएगा इन्‍वेस्‍टमेंट

भारत सरकार के स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज बैंक ऑफ इंडिया (सिडबी) द्वारा उद्यमी मित्र योजना शुरू की गई है। इस स्‍कीम का मकसद युवाओं को रोजगार के लिए प्रेरित करना है। उद्यमी मित्र के तहत कई प्रोजेक्‍ट्स के प्रोफाइल तैयार किए गए हैं। इनमें से एक एडवेंचर टूरिज्‍म बिजनेस की भी प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, आप यदि ऐसी रिपोर्ट तैयार करते हैं, जिसमें 50 लोगों को टेंटेड एकमोडेशन उपलब्‍ध कराते हैं तो आपके प्रोजेक्‍ट की कॉस्‍ट लगभग 99.50 लाख रुपए आएगी। इस प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के आधार पर आप लोन के लिए बैंक में अप्‍लाई कर सकते हैं।

 

आगे पढ़ें : सरकार देगी ट्रेनिंग 

सरकार देगी ट्रेनिंग

 

अगर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और प्रोजेक्‍ट के बारे में जानकारी के साथ-साथ ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो आप उद्यमी मित्र पोर्टल में हैंड होल्डिंग सर्विसेज जैसे अप्‍लीकेशन फाइलिंग, प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट बनाना, ईडीपी, फाइनेंशियल ट्रेनिंग, स्किल डेवलपमेंट, मेंटोरिंग की जानकारी ले सकते हैं। सरकार द्वारा एंटरप्रेन्‍योरशिप डेवलपमेंट इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा एंटरप्रेन्‍योरशिप प्रोग्राम चलाए जाते हैं, जहां से आप बिजनेस की ट्रेनिंग ले सकते हैं।

 

आगे पढ़ें : कितनी होगी इनकम 

 

 

 

कितनी होगी इनकम

 

सिडबी की प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक आप का साल भर का खर्च लगभग 77लाख 50 हजार रुपए होगा, जबकि आपकी कुल इनकम लगभग 1 करोड़ 25 लाख रुपए हो सकती है। अगर आप टर्म लोन इंटरेस्‍ट, डेप्रिशिएसन आदि कम कर दें तो आपको लगभग 24 लाख रुपए की इनकम होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट