Home » SME » OpportunityGovt offers you business loan and subsidy - बिजनेस लोन और सब्सिडी देती है सरकार

5 लाख तक में शुरू हो जाएंगे ये 5 बिजनेस, 3 माह में हो सकती है 2.5 लाख इनकम

ऐसे पांच बिजनेस के बारे में जानें, जिनको सरकार 90 फीसदी लोन देती है और 25 फीसदी तक सब्सिडी देती है।

1 of

नई दिल्‍ली। ज्‍यादातर लोग चाहते हैं कि अपना बिजनेस हो, लेकिन उन्‍हें समझ नहीं आता कि किस बिजनेस में हाथ डाला जाए और उसके लिए पैसा कहां से आएगा। लोगों की इसी समस्‍या को दूर करने के लिए सरकार ने कई योजनाओं की शुरूआत की है। जिसका मकसद लोगों को बिजनेस के मौके मुहैया कराना है। इन योजनाओं के तहत सरकार न केवल यह बताती है कि कौन सा बिजनेस कैसे करना चाहिए, बल्कि उन बिजनेस के लिए लोन तक मुहैया कराती है। ऐसी ही एक स्‍कीम का नाम विलेज इंडस्‍ट्री इम्‍प्‍लॉयमेंट स्‍कीम है। इसके तहत सरकार आपको यह बताती है कि कौन सा बिजनेस कितने में शुरू हो जाएगा, बल्कि उसके लिए लोन भी दिलवाती है और ट्रेनिंग भी दी जाती है।

 

सरकार का दावा है कि विलेज इंडस्‍ट्री स्‍कीम के तहत जिन लोगों को लोन दिया गया है, उनमें से ज्‍यादातर सफल रहते हैं।  आज हम जिन पांच बिजनेस के बारे में बताएंगे, वे 5 लाख रुपए से कम के इन्‍वेस्‍टमेंट में शुरू किए जा सकते हैं और इन बिजनेस को 90 फीसदी लोन भी मिल जाता है। साथ ही, लोन लेने वालों को 15 से 25 फीसदी सब्सिडी भी मिलती है। हम जिन प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट्स का यहां जिक्र करेंगे, उन रिपोर्ट्स को विलेज इंडस्‍ट्रीज स्‍कीम के लिए ही तैयार किया गया है। यानी कि आप इन प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट्स के आधार पर लोन- सब्सिडी भी ले सकते हैं।

 

लगाएं क्रिकेट बॉल बनाने की यूनिट

भारत में क्रिकेट के प्रति दीवानगी बढ़ती ही जा रही है। छोटे से लेकर बुजुर्ग तक न केवल क्रिकेट मैच देखते हैं।  बल्कि क्रिकेट खेलते भी हैं। यही वजह है कि क्रिकेट के सामान की डिमांड भी काफी है। खादी विलेज इंडस्‍ट्री कमीशन द्वारा तैयार प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप क्रिकेट बॉल बनाने की यूनिट शुरू करते हैं तो आप 4 लाख 23 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से यह यूनिट लगा सकते हैं। इससे आप लगभग 90 हजार बॉल बना सकते हैं और अगर इस पर आपका कुल यानी कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन 18 लाख रुपए के आसपास आएगा और आपकी प्रोजेक्‍टेड सेल्‍स 20 लाख रुपए होगी। यानी कि आप लगभग 2 लाख रुपए की इनकम कर सकते हैं।

 

कितने में शुरू होगा मेडिकेटेड घी बनाने की यूनिट

मार्केट में ऑर्गेनिक मेडिकेटेड घी की अच्‍छी खासी डिमांड है। खादी विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक केवल 4 लाख 85 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से यह यूनिट लगाई जा सकती है। प्यूरीफाइड घी (घृत) को मेडिकेटेड घृत भी कहा जाता है। इस इन्‍वेस्‍टमेंट से आप लगभग 40 हजार किलो घृत बनाते हैं और इसकी कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन लगभग 12 लाख 65 हजार रुपए आती है। अगर आप तीन माह में यह सारा घृत बेच देते हैं तो आपको लगभग 15 लाख रुपए की सेल्‍स होगी। इसे कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन घटा दिया जाए तो आपको लगभग 2 लाख 35 हजार रुपए की इनकम हो सकती है। 

 

आगे पढ़ें : 4 लाख रुपए में शुरू हो जाएगा यह बिजनेस 

4 लाख रुपए में शुरू हो जाएगा यह बिजनेस

केवीआईसी की रिपोर्ट बताती है कि आप मात्र 4 लाख रुपए में लिक्विड डिटर्जेंट बनाने की यूनिट लगा सकते हैं। इससे आप लगभग 60 हजार बोतल डिटर्जेंट तैयार कर सकते हैं। जिस पर कॉस्‍ट ऑफ प्रोजेक्‍ट 12 लाख 20 हजार रुपए आएगी। इसे आप बेचते हैं तो आपकी कुल सेल्‍स 14 लाख 70 हजार रुपए होगी और आपकी इनकम लगभग 2 लाख 50 हजार रुपए हो सकती है।

आगे पढ़ें : 4.07 लाख में करें नियोन साइन बोर्ड का बिजनेस 

4.07 लाख में करें नियोन साइन बोर्ड का बिजनेस

पिछले कुछ सालों में एडवरटाइजमेंट का बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है। आउटडोर एडवरटाइजमेंट में नियोन साइन बोर्ड की काफी डिमांड है। आप भी यह बिजनेस कर सकते हैं। केवीआइसी की रिपोर्ट आप 4 लाख 7 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से यह बिजनेस कर सकते हैं। आप अगर केवीआइसी या डीआईसी से लोन के लिए अप्‍लाई करते हैं तो आपको लगभग 90 फीसदी लोन मिल जाएगा। इसकी कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन 11 लाख 78 हजार रुपए आएगी और सेल्‍स लगभग 14 लाख रुपए होगी। यानी कि आपकी इनकम लगभग 2 लाख 20 हजार रुपए होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट