बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunity5 लाख में शुरू करें मछली पालन, 4.5 लाख हो सकती है रेगुलर इनकम

5 लाख में शुरू करें मछली पालन, 4.5 लाख हो सकती है रेगुलर इनकम

सरकार भी मछली पालन को बड़ी प्रमुखता दे रही है।

1 of

नई दिल्‍ली। भारत में मछली खाने वालों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। फूड एंड एग्रीकल्‍चर ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट बताती है कि 2030 में भारत में मछली की कंजप्‍शन चार गुणा बढ़ जाएगी। यही वजह है कि देश में मछली पालन का बिजनेस भी तेजी से बढ़ रहा है। सरकार भी मछली पालन को बड़ी प्रमुखता दे रही है। मोदी सरकार ने राज्‍य सरकारों के साथ मिलकर एक स्‍कीम चला रही है, जिसके तहत मछली पालन का बिजनेस करने वालों को सरकार लगभग 75 फीसदी फाइनेंशियल सपोर्ट करती है। दरअसल, मोदी सरकार ने फार्मर्स की इनकम दोगुनी करने की घोषणा की है। यह स्‍कीम उसी घोषणा का हिस्‍सा है। सरकार का दावा है कि काफी कम जगह और कम पानी में मछली पालन की तकनीक अपनाने पर अच्छी खासी इनकम हो सकती है। 

 

क्‍या है यह तकनीक 
इस तकनीक को 'रिसर्कुलर एक्वाकल्चर सिस्टम' (आरएएस) कहा जाता है। यानि, जिसमें पानी का बहाव बना रहता है और पानी के आने-जाने की व्यवस्था की जाती है। इसमें कम जगह और कम पानी लगता है। जैसे कि अगर साधारण मछली पालन किया जाता है तो एक एकड़ तालाब में सिर्फ 15 से 20 हजार ही पंगेशियस मछली पाली जा सकती हैं, जबकि एक एकड़ में करीब 60 लाख लीटर पानी होता है। अगर तालाब में 20 हजार मछली डाली हैं तो एक मछली को 300 लीटर पानी में रखा जाता है। जबकि इस सिस्टम के जरिए एक हजार लीटर पानी में 110-120 मछली डालते है। इस हिसाब से एक मछली को केवल नौ लीटर पानी में रखा जाता है। इस सिस्‍टम में एक हेक्‍टेयर में 8 से 10 टन मछली पाली जा सकती है। 

 

कितनी आएगी लागत 
अगर आप आरएएस तकनीक के अनुसार मछली पालन करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ 5 लाख रुपए का इंतजाम करना होगा। इस राशि से आप लगभग 20 हजार किलोग्राम वजन की मछलियां पाल सकते हैं। नेशनल फिशरी डेवलपमेंट बोर्ड द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक, आप 20 हजार किग्रा कैपेसिटी वाले पोंड बनाते हैं तो आपके प्रोजेक्‍ट की कॉस्‍ट 20 लाख रुपए आएगी। इसमें कैपिटल कॉस्‍ट 9 लाख 64 हजार रुपए और ऑपरेशनल कॉस्‍ट 10 लाख 36 हजार रुपए होगी। 

 

सरकार कितना करेगी सपोर्ट 
20 लाख रुपए के प्रोजेक्‍ट में से आपको केवल 5 लाख रुपए का इंतजाम करना होगा। बाकी 7 लाख 50 हजार रुपए केंद्र सरकार और 3 लाख 75 हजार रुपए राज्‍य सरकार द्वारा सब्सिडी के तौर पर दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार 3 लाख 75 हजार रुपए का बैंक लोन भी दिलाएगी। 

 

आगे पढ़ें : कितनी होगी इनकम 

 

 

कितनी होगी इनकम 
आप 20 हजार किलोग्राम मछली पालते हैं तो इन मछली से आपकी ग्रोथ इनकम लगभग 15 लाख रुपए होगी और इसमें नेट इनकम 4 लाख 64 हजार रुपए हो सकती है। पूरी प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें http://fisheries.up.nic.in/ModelProjects/RAS-ProjectForTilapiya.pdf

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट