बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunityपढ़ाई-नौकरी के लिए बिना गारंटी दिए ले सकते हैं लोन, ऐसे उठाएं फायदा

पढ़ाई-नौकरी के लिए बिना गारंटी दिए ले सकते हैं लोन, ऐसे उठाएं फायदा

बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि सरकार बिजनेस के अलावा भी गारंटी मुक्‍त लोन देती है।

1 of


नई दिल्‍ली। सरकार द्वारा बिजनेस शुरू करने के लिए बिना गारंटी के दो करोड़ रुपए तक का लोन दिया जाता है, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि सरकार बिजनेस के अलावा भी गारंटी मुक्‍त लोन देती है। इसमें एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट के अलावा दो अन्‍य तरह के लोन हैं, जिसमें लोन की गारंटी सरकार की होती है। यानी कि आपको लोन लेने के लिए किसी तरह की गारंटी नहीं देनी होती। दरअसल, मिनिस्‍ट्री ऑफ फाइनेंस के अधीन बने नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्‍ट्री कंपनी (एनसीजीटीसी) द्वारा यह गारंट दी जाती है। इसी कंपनी की ओर से छोटे कारोबारियों को दो करोड़ रुपए तक के लोन पर गारंटी दी जाती है, जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर 2016 को की थी। 

 

लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि छोटे कारोबारियों के अलावा कई अन्‍य तरह के लोन लेने पर भी यह कंपनी गारंटी देती है। आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

 

एजुकेशन लोन के लिए दी जाती है गारंटी 
एनसीजीटीसी द्वारा एजुकेशन लोन लेने पर गारंटी दी जाती है। अगर आप 7.5 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन लेते हैं तो आपको न तो कोई कोलाट्रल सिक्‍योरिटी देने की जरूरत है और ना ही किसी थर्ड पार्टी की गारंटी देने की जरूरत है। इसके लिए क्रेडिट गारंटी फंड फॉर एजुकेशन लोन बनाया गया है, जिसका टारगेट है कि 10 लाख लोगों को यह गारंटी मुक्‍त लोन दिया जाए। 

 

स्किल डेवलपमेंट के लिए लें लोन 
आप अच्‍छी नौकरी पाने के लिए अपनी स्किल को डेवलप करना चाहते हैं और इसके लिए लोन ले रहे हैं तो भी आप किसी गारंटी की जरूरत नहीं है। आपकी गारंटी सरकार द्वारा दी जाएगी। सरकार ने क्रेडिट गारंटी फंड फॉर स्किल डेवलपमेंट लोन का गठन किया है, जो एक साल में 10 से 20 लाख लोगों को यह लोन देता है। 

 

छोटा कारोबार करना हो तो 
अगर आप कोई छोटा कारोबार (माइक्रो) करना चाहते हैं और उसके लिए लोन लेते हैं तो भी आपको गारंटी देने की जरूरत नहीं है। आप 10 लाख रुपए तक का लोन बैंक ले सकते हैं, इसकी गारंटी नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्‍टी कंपनी द्वारा दी जाएगी। 

 

आगे पढ़ें : 1 करोड़ तक का ले सकते हैं लोन 

 

1 करोड़ तक का ले सकते हैं लोन 
अगर आप स्‍टैंड अप स्‍कीम के तहत लोन अप्‍लाई करते हैं तो आपको 10 लाख से लेकर 1 करोड़ रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटीक के मिल जाएगा। गौरतलब है कि स्‍टैंड अप स्‍कीम के तहत केवल महिलाएं और एससी-एसटी वर्ग के लोग ही अप्‍लाई कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें : फैक्‍टर्ड डेट के लिए लोन 

 

 

फैक्‍टर्ड डेट के लिए लोन 

इसी स्‍कीम के तहत एमएसएमई यानी माइक्रो, स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के फैक्‍टर्ड डेट के लिए भी लोन लेने पर आपको गारंटी देने की जरूरत नहीं है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट