बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunityबैंक की बजाय इन कंपनियों से लें लोन, केवल आइडिया पसंद आने पर देती हैं पैसा

बैंक की बजाय इन कंपनियों से लें लोन, केवल आइडिया पसंद आने पर देती हैं पैसा

देश में कई ऐसी कंपनियां हैं, जो आपके बिजनेस पर आसानी से पैसा लगा सकती हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो यह आसान काम नहीं है। बैंक आसानी से लोन नहीं देते, जबकि आपको लगता है कि आपका बिजनेस आइडिया ऐसा है, जिसे जल्‍द से जल्‍द शुरू करना चाहिए तो निराश न हों। देश में कई ऐसी कंपनियां हैं, जो आपके बिजनेस पर आसानी से पैसा लगा सकती हैं। इन कंपनियों को वेंचर कैपिटल फंड (वीसीएफ) फर्म्‍स कहा जाता है। यदि इन वीसीएफ को आपका आइडिया पसंद आया तो समझो कि आपका सपना पूरा हो गया। ऐसी कुछ वीसीएफ फर्म की पहचान केंद्र सरकार के संगठन स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज बैंक ऑफ इंइिया (सिडबी) की स्‍टार्ट-अप मित्र योजना के तहत की है और सिडबी की वेबसाइट पर इन फर्म के बारे में बताया गया है। 

आज हम आपको बता रहे हैं कि कौन कौन सी वेंचर कैपिटल फर्म्‍स किस सेगमेंट के लिए आपको पैसा दे सकती है।

 

आईटी बिजनेस खोलना चाहते हैं तो ... 

यदि आप कोई आईटी से जुड़ा बिजनेस (स्‍टार्ट-अप) शुरू करना चाहते हैं तो कई ऐसी फर्म हैं, जो आपको आसानी से पैसा दे सकती हैं। सिडबी के मुताबिक आईटी स्‍टार्ट-अप को आइडिया स्प्रिंग कैपिटल, एक्‍सफिनिटी टैकनोलॉजाइस फंड, यूनिकॉर्न इंडिया वेंचर्स, वेंचरईस्‍ट टीनेट, सीएसआईआर टेक आदि कंपनियों द्वारा फंड दिया जाता है। ये कंपनियां आईटी बेस्‍ड आइडिया पर इन्‍वेस्‍ट करती हैं। यदि आपके पास आइडिया है तो इन सभी फर्मों की वेबसाइट हैं, जहां आप फर्म और उसकी शर्तों के बारे में जान सकते हैं।

 

एग्री बिजनेस के लिए पैसा देती हैं ये कंपनियां 
अगर आप एग्री बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो कई वेंचर कैपिटल फर्म केवल एग्री बिजनेस के लिए पैसा देती हैं। बंगलौर की फर्म कैपअलैप एग्री बिजनेस पर इन्‍वेस्‍टमेंट करती है। इसके अलावा ओमनीवोर पार्टनर्स इंडिया, सीफ इंडिया एग्री बिजनेस फंड द्वारा एग्री बिजनेस स्‍टार्ट-अप को फंड किया जाता है। सीफ द्वारा अब तक 33 देशों में एग्री बिजनेस स्‍टार्ट-अप्‍स को पैसा दिया जा चुका है। सीफ अब भारत पर फोकस कर रही है। सीफ सहित सभी फर्म्‍स में फाइनेंस के लिए अप्‍लाई करना चाहते हैं तो आप इन फर्म की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

 

आगे पढ़ें : एनर्जी सेक्‍टर को पैसा देती हैं कंपनियां 

 

 

एनर्जी सेक्‍टर को पैसा देती हैं कंपनियां 
अगर आप एनर्जी सेक्टर में स्‍टार्ट-अप लगाना चाहते हैं तो कई वेंचर कैपिटल फर्म आपको सपोर्ट कर सकती हैं। आइए जानते हैं, कौन-कौन से वेंचर कैपिटल फर्म एनर्जी सेक्‍टर में इन्‍वेस्‍टमेंट कर रही हैं। सिडबी की स्‍टार्टअप मित्र योजना के तहत जिन फर्म की पहचान की गई है, उनमें इनफ्यूस कैपिटल फंड, केएसके एनर्जी वेंचर लिमिटेड, कर्नाटक सेमीकंडक्‍टर वेंचर कैपिटल शामिल है। इन कंपनियों, उनकी शर्तों के बारे में उनकी वेबसाइट पर विस्‍तार से बताया गया है।

 

सोशल वेंचर के लिए ये कंपनियां दे रही है पैसा
अगर आप कोई सोशल वेंचर शुरू करना चाहते हैं तो कई वेंचर कैपिटल फर्म आपके वेंचर पर पैसा लगा सकती हैं। सिडबी के अनुसार, स्‍मृद्धि फंड, महाराष्‍ट्र स्‍टेट सोशल वेंचर फंड, अंकुर कैपिटल फंड द्वारा सोशल वेंचर के लिए फंड दिया जाता है। फंड के लिए आप इन फर्म्‍स की वेबसाइट पर अप्‍लाई कर सकते हैं।

 

आगे पढ़ें : हेल्‍थकेयर बिजनेस को यह कंपनी देती हैं पैसा

 

 

हेल्‍थकेयर बिजनेस को यह कंपनी देती हैं पैसा


सिडबी के अनुमान के मुताबिक , भारत में हेल्‍थकेयर स्‍टार्ट-अप्‍स की बहअुत संभावनाएं हैं और कई इस सेक्‍टर में कई स्‍टार्ट-अप्‍स आ भी रहे हैं। सिडबी के मुताबिक, ये स्‍टार्ट-अप्‍स फाइनेंस के लिए सब्रे पार्टनर्स, स्प्रिंग हेल्‍थकेयर इंडिया फंड, वेंचरईस्‍ट लाइफ फंड कंपनी से संपर्क कर रहे हैं। पूरी जानकारी के लिए इन कंपनियों की वेबसाइट देखी जा सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट