Home » SME » Opportunityearn 17 lakh rupees to start solar geyser business सोलर बिजनेस शुरू कर कमाएं 17 लाख रुपए

विंटर में शुरू करें सोलर गीजर का बिजनेस, 17 लाख तक हो सकती है कमाई

विंटर सीजन में मार्केट में गीजर की डिमांड बहुत बढ़ जाती है। खर्च बचाने के लिए लोग सोलर गीजर की खरीददारी कर रहे हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। विंटर सीजन में मार्केट में गीजर की डिमांड बहुत बढ़ जाती है। खर्च बचाने के लिए लोग सोलर गीजर की खरीददारी कर रहे हैं। ऐसे में, यदि आप अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप सोलर गीजर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। सरकार भी इस बिजनेस को पूरा सपोर्ट करती है। इस बिजनेस में इन्‍वेस्‍टमेंट की भी अधिक जरूरत नहीं होती है। सरकार विभिन्‍न बैंकों से लोन दिलाती है और सब्सिडी भी देती है। खासकर बेरोजगारों के लिए यह बिजनेस करने पर सरकार और भी तरह का सपोर्ट करती है। 

 

आइए, जानते हैं कि आप कैसे इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। और आपको क्‍या फायदा होगा। 

 

जानें क्‍या है मार्केट पोटेंशियल
सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि सोलर गीजर का मार्केट पोटेंशियल क्‍या है। सोलर गीजर की डिमांड रेजिडेंशियल के साथ साथ इंस्‍टीट्यूशनल सेगमेंट में भी है। सरकार की ही रिपोर्ट के मुताबिक रे‍जिडेंशियल सेक्‍टर में 84 फीसदी, कॉमर्शियल एवं इंस्‍टीट्यूशनल सेक्‍टर में 10 फीसदी और इंडस्‍ट्रीज में 6 फीसदी है। घरों के बाद सबसे अधिक डिमांड होटलों में है। वहीं, सरकार द्वारा रिन्‍यूएबल एनर्जी को दिए जा रहे बढ़ावे के चलते भी सोलर गीजर की डिमांड बढ़ रही है। 

 

कितना आएगा खर्च 
सोलर गीजर बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले प्रोजेक्‍ट बनाना होगा, ताकि बैंक आपको खादी ग्रामोद्योग कमीशन और प्रधानमंत्री रोजगार योजना की स्‍कीम के तहत लोन दे सके। इस स्‍कीम के तहत आपको केवल 20 फीसदी पैसे का इंतजाम करना है। बाकी आपको लोन मिल जाएगा। ऐसे में यदि आपके पास चार से 5 लाख रुपए हैं तो आपको लगभग 17 लाख लाख रुपए का प्रोजेक्‍ट तैयार कर सकते हैं। इसमें आप शेड के किराये के तौर पर लगभग 5 लाख रुपए 
प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के मुताबिक आपको इक्‍वीपमेंट पर लगभग 4 लाख 25 हजार रुपए, शेड के किराये पर लगभग 2 लाख 10 हजार रुपए और वर्किंग कैपिटल के तौर पर 2 लाख 30  हजार रुपए अनुमानित खर्च दिखाना होगा। 

 

क्‍या लेने होंगे इक्‍वीपमेंट

प्रोफाइल में बताना होगा कि आपको शुरू में किन इक्‍वीपमेंट और मशीनरी की जरूरत पड़ेगी। जैसे कि- ब्रेजिंग मशीन, फर्नेश, ग्राइंडर,  हाइड्रो टेस्टिंग मशीन, रोलिंग मशीन, ड्रिलिंग मशीन, कंप्रेशर, वेल्डिंग मशीन, बफिंग मशीन, इंजीनिय‍रिंग टूल्‍स, बेंच ग्राइंडर, लेथ मशीन का इंतजाम करना होगा। 

आगे पढ़ें : कैसे होगी कमाई 

 

किस रॉ मैटीरियल का करना होगा इंतजाम


सोलर वाटर हीटर मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट लगाने के मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्रोसेस शुरू करनी होगी। सबसे पहले रॉ मैटीरियल के तौर पर कॉप एल्‍युमिनियम एमएस शीट, पाइप, ग्‍लास फाइबर, जीआई शीट, थर्मोस्‍टेट, इंसुलेशन मैटीरियल की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद सोलर पैनल और स्‍टोरेज टैंक का फेब्रिकेशन करना होगा। इसके साथ टैंक, पैनल कोएल और कंपोनेंट की असेम्‍बलिंग करनी होगी। आखिर में इस टैंक और पैनल को लोकेशन पर कमीशन करना होगा।

 

आगे पढ़ें : क्‍या है कीमत 

 

 


क्‍या है कीमत 
सोलर वाटर हीटर अलग अलग कैपेसिटी के बनाये जाते हैं, लेकिन आम घरों की कैपेसिटी 100 से लेकर 500 लीटर होती है। इनमें पानी दो से 4 घंटों में गर्म हो जाता है। मार्केट में सोलर पावर हीटर अलग-अलग कीमत पर मिल रहे हैं, जो 16 हजार रुपए से शुरू होकर 25 हजार रुपए तक में बिक रहे हैं। कॉमर्शियल और इंडस्ट्रियल कस्‍टमर्स के लिए बड़े हीटर भी बनाए जाते हैं। जिनकी कीमत इससे काफी अधिक है। कीमत अधिक होने के बावजूद इनकी उम्र इलेक्ट्रिक गीजर की तुलना में काफी अधिक होती है। 

 

 

आगे पढ़ें : कैसे होगी 17 लाख की कमाई

 

कैसे होगी 17 लाख की कमाई

केवीआईसी के मुताबिक, इस प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट से आप लगभग 85 वाटर हीटर बना सकते हैं। अगर आप इस चार माह के सीजन में अगर केवल इन वाटर हीटर को ही बेच देते हैं तो लगभग 17 लाख रुपए कमा सकते हैं और कमाई शुरू होते ही आप अपना प्रोडक्‍शन बढ़ा सकते हैं। जो आपके बिजनेस और बड़ा बना सकते हैं। अभी तक यह माना जाता है कि वाटर हीटर का बिजनेस लिमिटेड पीरियड का होता है, लेकिन जिस तरह सरकार इस बिजनेस को बढ़ावा दे रही है तो आप ऑफ सीजन डिस्‍काउंट देकर अपने इस बिजनेस का एक्‍सपेंशन कर सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट