बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunityअपने शहर में शुरू करें बिजनेस, 2 लाख तक की सब्सिडी देगी सरकार

अपने शहर में शुरू करें बिजनेस, 2 लाख तक की सब्सिडी देगी सरकार

आप भी PMEGP के तहत लोन लेकर सब्सिडी हासिल कर सकते हैं और अपना बिजनेस खड़ा कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. लोगों को बिजनेस के प्रति प्रेरित करने के लिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम (PMEGP) को बड़े स्‍तर पर लागू करने का निर्णय लिया है। सरकार का टारगेट है कि हर जिले में लगभग 122 युवाओं को PMEGP के तहत लोन देकर बिजनेस शुरू कराया जाए। इसके लिए सरकार द्वारा औसतन 2 लाख रुपए प्रति व्‍यक्ति सब्सिडी देगी। आप भी इस प्रोग्राम के तहत लोन लेकर सब्सिडी हासिल कर सकते हैं और अपना बिजनेस खड़ा कर सकते हैं। 

 

क्‍या है टारगेट 
मिनिस्‍ट्री ऑफ माइक्रो, स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने मनीभास्‍कर को बताया कि इस साल सरकार ने PMEGP का टारगेट काफी बढ़ा दिया है। इस साल लगभग 88 हजार नए एंटरप्रेन्‍योरर्स को लोन दिया जाएगा। इन एंटरप्रेन्‍योर्स को औसतन 2 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। इसके लिए सरकार ने लगभग 1800 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। मिनिस्‍ट्री़ का दावा है कि साल भर में 88 हजार नए उद्यम खुलने से 7.04 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। 


आप भी उठा सकते हैं फायदा 
यदि आप बेरोजगार हैं और बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप इस प्रोग्राम का फायदा उठाकर न केवल आसानी से लोन ले सकते हैं, बल्कि सरकार द्वारा दी जाने वाली ट्रेनिंग लेकर अपने बिजनेस को आगे बढ़ा भी सकते हैं। 

 

अागे पढ़ें : क्‍या है PMEGP 

क्‍या है PMEGP 
पीएमईजीपी को पहले प्रधानमंत्री रोजगार योजना भी कहा जाता था। इस स्‍कीम की शुरुआत साल 2008-09 में हुई थी। इस स्‍कीम का मकसद सेल्‍फ इम्‍प्‍लॉयमेंट को बढ़ाना है। इस स्‍कीम के तहत 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्‍यक्ति सर्विस सेक्‍टर में 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक और मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में 10 लाख रुपए से 25 लाख रुपए तक का प्रोजेक्‍ट लगाने के लिए सरकार से लोन ले सकता है। इस स्‍कीम के तहत 90 फीसदी तक लोन दिया जाता है, जबकि रूरल एरिया में प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट का 25 फीसदी और अर्बन एरिया में 15 फीसदी सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है।
आगे पढ़ें : कैसे करें अप्‍लाई 

कैसे करें अप्‍लाई 
अगर आप PMEGP के तहत लोन लेना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर https://kviconline.gov.in/pmegpeportal/jsp/pmegponline.jsp ऑनलाइन अप्‍लाई भी कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास आधार नंबर होना जरूरी है। इस आधार नंबर के आधार पर आप अप्‍लाई कर सकते हैं। आपको बताना होगा कि आप जिला उद्योग केंद्र या खादी बोर्ड के माध्‍यम से लोन लेना चाहते हैं। आपको यह भी बताना होगा कि आप किस बैंक से लोन लेना चाहते हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं कि आपकी अप्‍लीकेशन उसी बैंक के पास जाए। आपको पैन कार्ड की भी डिटेल देनी होगी। 
आगे पढ़ें : प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट करें तैयार 

प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट करें तैयार 
आप जिस बिजनेस के लिए लोन लेना चाहते हैं। उसकी प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट बना कर अप्‍लीकेशन के साथ सबमिट करनी होगी। यदि आपको प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के बारे में जानकारी नहीं है तो आप https://kviconline.gov.in/pmegpeportal/pmegphome/index.jsp वेबसाइट की मदद ले सकते हैं। यह पेज खुलने के बाद आपके लेफ्ट हैंड पर डाउनलोड मॉडल प्रोजेक्‍ट का ऑप्‍शन आएगा, जहां आप मॉडल रिपोर्ट देख कर अपने बिजनेस के हिसाब से प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट