Home » SME » OpportunitySchool Bag business is good opportunity

1 लाख में शुरू करें स्‍कूल बैग का बिजनेस, सीजन में कमा सकते हैं 3.5 लाख रुपए

अप्रैल 2018 से नया एजुकेशन सेशन शुरू होने वाला है। नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

1 of

नई दिल्‍ली। अप्रैल 2018 से नया एजुकेशन सेशन शुरू होने वाला है। नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में, यदि आप अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह अच्‍छा मौका है, जब स्‍कूल बैग बनाने की यूनिट लगा सकते हैं। यदि दो माह के भीतर आपकी यूनिट का प्रोडक्‍शन शुरू हो जाता है तो आप अप्रैल मई जून के महीने में अच्‍छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने बिजनेस को आगे भी बढ़ा सकते हैं। अच्‍छी बात यह है कि सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम के तहत इस बिजनेस को हाथों हाथ लोन भी दे सकती है। प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के तहत भी आप लोन और सब्सिडी ले सकते हैं। 
आज हम आपको स्‍कूल बैग बनाने की यूनिट के बारे में विस्‍तार से बताएंगे कि इस पर कितना खर्च आता है और कैसे आप इसे शुरू कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें – कितने में शुरू होगा यह बिजनेस

केंद्र सरकार के संगठन नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (एनएसआईसी) द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक, यदि आप 15 हजार बैग बनाने वाली फैक्‍ट्री लगाना चाहते हैं तो मशीनरी एवं इक्‍वीपमेंट, तीन महीने की वर्किंग कैपिटल, रॉ-मटेरियल, यूटिलिटीज और सैलरी पर लगभग 11 लाख 55 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट की जरूरत पड़ेगी। और आप इस प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के आधार पर लोन लेते हैं तो आपको अपनी पूंजी के तौर पर लगभग एक लाख रुपए का इंतजाम करना होगा। बाकी 90 फीसदी तक आपको लोन मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें – कितने स्‍पेस की होगी जरूरत 

रिपोर्ट के मुताबिक, सालाना 15 हजार बैग बनाने वाली यूनिट के लिए आपको लगभग 120 वर्ग मीटर स्‍पेस की जरूरत पड़ेगी, जिसमें कम से कम 100 वर्ग मीटर कवर्ड हो। यहां बिजली का लोड 2 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट तक की जरूरत पड़ेगी, जबकि पानी के नॉमर्ल कनेक्शन से काम चल जाएगा।

 

आगे पढ़ें –  इन मशीनरी और रॉ-मटेरियल की होगी जरूरत

 

इन मशीनरी और रॉ-मटेरियल की होगी जरूरत

 

आपको मशीनरी के तौर पर एक सिंगल निडल फ्लैट बेड सिलाई मशीन, स्‍क्रीन प्रिंटिंग इक्‍वीपमेंट, टूल्‍स और रॉ-मटेरियल के तौर पर डिजाइन कपड़ा, नायलोन स्‍ट्रेप, डी-रिंग, जिप, रिवेट्स, कॉटन टेप, बकल, लॉक्‍स, धागे, एडहेसिव, पैकिंग मैटिरियल की जरूरत पड़ेगी।

 

 

आगे पढ़ें – कितनी होगी कमाई
 

कितनी होगी कमाई
 

वैसे तो अलग-अलग बैग की अलग अलग कीमत रखी जा सकती है, लेकिन यदि बैग का औसत मूल्‍य 100 रुपए भी रखा जाए तो 15 हजार बैग की कीमत लगभग 15 लाख रुपए हुई, जबकि आपकी इन्‍वेस्‍टमेंट 11 लाख 55 हजार रुपए है। यानी कि आप पहले साल में लगभग 3 लाख 45 हजार रुपए कमा लेते हैं, जबकि अगले साल से आपका मशीनरी और इन्‍स्‍टॉलेशन का खर्च कम हो जाएगा, जिससे आपकी कमाई और बढ़ सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट