Home » SME » OpportunityPart time Income : earn money through solar power plant on rooftop

छत पर सोलर पैनल लगाना हुआ सस्ता, बिजली बेच कर सकते हैं कमाई

5kw का सोलर प्‍लांट 50 हजार रुपए तक सस्‍ता हो गया है।

Part time Income : earn money through solar power plant on rooftop

नई दिल्‍ली. यदि आप छत पर सोलर पावर प्‍लांट लगाकर इनकम करना चाहते हैं तो मोदी सरकार ने आपको एक अच्‍छा मौका दिया है। दरअसल, सरकार ने छत पर लगने वाले सोलर पैनल की बेेंचमार्क कॉस्‍ट घटा दी है। इससे आपके लिए 5kw का सोलर प्‍लांट 50 हजार रुपए तक सस्‍ता हो गया है। इतना ही नहीं, सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का फायदा उठाकर आप अच्‍छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। 

 

क्‍या हैं नए आदेश 
मिनिस्‍ट्री ऑन न्‍यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी (एमएनआरई) ने इसी सप्‍ताह जारी अपने एक आदेश में बेंचमार्क कॉस्‍ट की घोषणा की है। इनके मुताबिक - 

कैपेसिटी    बेंचमार्क कॉस्‍ट (2018-19) बेंचमार्क कॉस्‍ट (2017-18)
1 kw  से 10kw तक  60 हजार रुपए प्रति kw  70 हजार रुपए प्रति kw
10 से 100kw तक 55 हजार रुपए प्रति kw 65 हजार रुपए प्रति kw
100 से 500kw तक   53 हजार प्रति kw

60 हजार रुपए प्रति kw 

 

बिजली बेचने वालों को मिलेगा फायदा 
दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा हर साल सोलर पावर प्‍लांट की बेंचमार्क कॉस्‍ट की घोषणा  की जाती है। यह बेंचमार्क कॉस्‍ट अधिकतम होती है, इससे अधिक कीमत पर कोई भी ट्रेडर या इंडस्‍ट्री द्वारा सोलर पैनल की की बिक्री नहीं की जा सकती। यह बेंचमार्क कॉस्‍ट ग्रिड कनेक्‍टेड रूफटॉप सोलर पावर प्‍लांट की है। यहां यह ध्‍यान देने की बात है कि ग्रिड कनेक्‍टेड रूफटॉप सोलर प्‍लांट ऐसे प्लांट होते हैं, जिनके माध्‍यम से ही ग्रिड में बिजली सप्‍लाई करके बेची जाती है। 

 

कैसे होती है कमाई 
अगर आप छत पर बनी सोलर एनर्जी  को बेचना चाहते हैं तो आपको अपने एरिया की बिजली वितरण कंपनी (डिस्‍कॉम्‍स) को बेच सकते हैं। इसके लिए आपको समझौता करना होगा, जिसे पावर परचेज एग्रीमेंट कहा जाता है। इसके बाद कंपनी आपके घर पर मीटर लगा देगी, इस मीटर में आपकी छत में लगे सोलर प्‍लांट से कितनी बिजली ग्रिड में सप्‍लाई की गई, उसका रिकॉर्ड दर्ज होगा। इसके हर राज्‍य में अलग-अलग रेट हैं, जो 5 से लेकर 8 रुपए प्रति यूनिट हैं। हर माह बिजली कंपनी आपके मीटर में रिकॉर्ड यूनिट के आधार पर आपको पेमेंट करेगी। 

 

सरकार देगी सब्सिडी 
सरकार द्वारा रेसिडेंशियल सेक्‍टर को 30 फीसदी सब्सिडी दी जाती है। यानी कि अगर आप किसी कंपनी से बेंचमार्क कॉस्‍ट के हिसाब से 5 किलोवाट का सोलर प्‍लांट लगवाते हैं तो आपको 3 लाख रुपए पर 90 हजार रुपए की सब्सिडी मिल जाएगी। यानी 5 कि‍लोवाट का सोलर प्‍लांट लगाने पर 3 लाख रुपए का खर्च आएगा, जि‍समें से 90 हजार रुपए आपको सब्‍सि‍डी के रूप में मि‍लेंगे। ऐसे में कुल इफेक्‍टि‍व लागत 2.10 लाख रुपए होगी।

 

कितनी होती है सोलर पैनलों की उम्र

सोलर पैनलों की उम्र 25 साल की होती है। यह बिजली आपको सौर ऊर्जा से मिलेगी। इसका पैनल भी आपकी छत पर लगेगा। यह प्लांट एक किलोवाट से पांच सौ किलोवाट क्षमता तक होंगे। यह बिजली न केवल निशुल्क होगी, बल्कि प्रदूषण मुक्त भी होगी। 

 

सस्‍ता लोन भी ले सकते हैं 
सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए यदि आपके पास एकमुश्‍त पैसा नहीं है तो आप बैंकों से लोन भी ले सकते हैं। वित्‍त मंत्रालय के निर्देश पर बैंक घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सस्‍ती ब्‍याज दर पर लोन उपलब्‍ध कराते हैं। 


मिलेगा इन्‍सेंटिव
अगर आप 1100 यूनिट सालाना सोलर पावर जनरेट करते हैं तो आपको दिल्‍ली सरकार जनरेशन बेस्‍ड इन्‍सेंटिव भी ले सकते हैं। दिल्‍ली सरकार आपको 2 रुपए प्रति यूनिट इन्‍सेंटिव देती है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट