Home » SME » OpportunitySolar charkha Mission : 1 लाख लोगों को मिलेगी जॉब्‍स

27 से शुरू होगा सोलर चरखा मिशन, 1 लाख लोगों को मिलेगी जॉब

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद 27 जून को सोलर चरखा मिशन की शुरुआत करेंगे।

Solar charkha Mission : 1 लाख लोगों को मिलेगी जॉब्‍स

नई दिल्‍ली. राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद 27 जून को सोलर चरखा मिशन की शुरुआत करेंगे। इस मिशन के तहत 50 कलस्‍टर को दो साल के लिए 550 करोड़ रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। माइक्रो, स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) मिनिस्‍टर गिरिराज सिंह ने यह जानकारी दी। सिंह ने कहा कि लगभग 5 करोड़ महिलाओं को इस स्‍कीम से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा सेल्‍फ हेल्‍प ग्रुप को इस स्‍कीम से जोड़ा जाएगा। 

 

पैदा होंगी 1 लाख जॉब्‍स 
वहीं, एमएसएमई सेक्रेट्री एके पांडा ने कहा कि इस मिशत के तहत पहले दो साल के दौरान लगभग एक लाख जॉब्‍स पैदा होने की उम्‍मीद है। 

 

550 करोड़ रुपए की सब्सिडी मंजूर 
पांडा ने कहा कि सोलर चरखा मिशन सरकार द्वारा अप्रूव है और अब तक सरकार ने लगभग 550 करोड़ रुपए की सब्सिडी मंजूर कर दी है, जो 50 कलस्‍टर को दी जाएगी और हर क्लस्‍टर में 400 से 2000 शिल्पी को शामिल किया जाएगा। 

 

10 हजार करोड़ के इन्‍वेस्‍टमेंट की उम्‍मीद 
उन्‍होंने कहा कि चालू फाइनेंशियल ईयर में प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के तहत दिए जाने वाले लोन व सब्सिडी के माध्‍यम से माइक्रो एंटरप्राइजेज सेक्‍टर में लगभग 10 हजार करोड़ रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट की उम्‍मीद है।

 

90 फीसदी से अधिक MSME ने GST रजिस्‍ट्रेशन कराया 
सेक्रेट्री ने कहा कि जीएसटी के तहत लगभग 1.14 लाख करोड़ एंटरप्राइजेज ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है, इसमें से लगभग 7 लाख बड़ी कंपनियां शामिल हैं, जबकि 1.07 करोड़ एमएसएमई ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट