बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunity1 लाख रुपए महीना कमाती हैं चेन्नई की पुनगोथाई, स्‍टैंड अप इंडिया स्‍कीम से लिया था लोन

1 लाख रुपए महीना कमाती हैं चेन्नई की पुनगोथाई, स्‍टैंड अप इंडिया स्‍कीम से लिया था लोन

केंद्र सरकार ने महिलाओं के लिए स्‍टैंड अप इंडिया मिशन की शुरुआत की है

1 of

नई दिल्‍ली। शादी के बाद अपने ससुर के अनुभव का फायदा उठाते हुए पुनगोथाई लो-विजन थैरेपी की स्‍पेशलिस्‍ट बन गई और एक ऑप्‍टोमिट्रिस्‍ट के तौर पर अपना करियर की शुरुआत की, लेकिन कई तरह की मशीनों के लिए उन्‍हें पैसा चाहिए था, तब उन्‍हें पता चला कि केंद्र सरकार ने महिलाओं के लिए स्‍टैंड अप इंडिया मिशन की शुरुआत की है। यह सूचना उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हुई और आज के दिन वह लगभग एक लाख रुपए महीना कमा रही हैं। इतना ही नहीं, वह तीन लोगों को रोजगार दे रही हैं। 

 

कितना लिया लोन 
सिडबी द्वारा स्‍टैंड अप इंडिया स्‍कीम के तहत लोन लेकर सफल एंटरप्रेन्‍योर्स की एक किताब प्रकाशित की है। इस किताब में पुनगोथाई का जिक्र है। चैन्‍नई की रहने वाली पुनगोथाई को ऑप्टिकल गैलरी और ऑप्‍टोमेट्रिक क्‍लीनिक खोलने के लिए शीट मैग्निफाइर, हैंड मैग्निफाइर, टेलिस्‍कोप, इल्‍यूमिनेटेड मैग्निफाइर, स्‍कैनर आदि की जरूरत है। इसलिए उन्‍होंने पंजाब नेशनल बैंक में 10.50 लाख रुपए के लोन की अप्‍लाई किया। 

 

आसानी से मिला लोन 

अपनी कहानी में पुनगोथाई ने कहा कि उन्‍होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि इतने कम समय से आसानी से लोन मिल जाएगा। लोन मिलने के बाद उन्‍होंने ऑप्टिकल गैलरी कम ऑप्‍टोमेट्रिक क्‍लीनिक की शुरुआत की और आज वह 1 लाख रुपया महीना कमा रही हैं। 

 

आगे पढ़ें - आप भी कर सकते हैं अप्‍लाई 

 

 

 

क्‍या है स्‍टैंड अप स्‍कीम 
मोदी सरकार ने एससी, एसटी व महिलाओं के लिए साल 2016 में स्‍टैंड अप स्‍कीम की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्‍य महिलाओं और एससी, एसटी युवाओं को जॉब सीकर की बजाय जॉप क्रिएटर की भूमिका में लाना था। इस स्‍कीम के तहत 10 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए तक का लोन दिया जाता है। 

 

आगे पढ़ें - आप भी कर सकते हैं अप्‍लाई 

 

आप भी कर सकते हैं अप्‍लाई 
यदि आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं तो आप भी पुनगोथाई की तरह इस स्‍कीम का फायदा उठा सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन अप्‍लाई करना चाहते हैं तो इस लिंक https://www.standupmitra.in/Login पर क्लिक करके अप्‍लाई कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट