Home » SME » OpportunityUdyami Mitra portal supports you to start business

घर बैठे करें 10 करोड़ तक के लोन के लिए अप्‍लाई, यह है प्रोसेस

आप 10 करोड़ रुपए तक के लोन के लिए घर बैठे अप्‍लाई कर सकते हैं

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आप बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप 10 करोड़ रुपए तक के लोन के लिए घर बैठे अप्‍लाई कर सकते हैं। केंद्र सरकार के स्‍मॉल इंडस्‍ट्री डेवलपमेंट बैंक (सिडबी) ने यह सुविधा शुरू की है। सिडबी द्वारा एक ऑनलाइन लिंक शुरू किया गया है, जिसमें आप 10 करोड़ रुपए तक के लोन के लिए ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं, लोन लेने में आने वाले कई तरह की दिक्‍कतों का समाधान भी इस पोर्टल पर उपलब्‍ध है। 

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप आसानी से 10 करोड़ रुपए तक के लोन के लिए आसानी से अप्‍लाई कर सकते हैं। 

 

किस स्‍कीम में लोन लेना चाहते हैं आप 
सरकार द्वारा इम्‍प्‍लॉयमेंट को बढ़ावा देने के लिए कई स्‍कीम चलाई जा रही हैं। इस स्‍कीम के तहत लोगों को लोन के साथ-साथ सब्सिडी भी दी जाती है। सभी स्‍कीम के बारे में लोगों को नहीं पता, लेकिन सिडबी द्वारा यह सुविधा दी जा रही है कि आप जैसे ही अपने बारे में कुछ जानकारी देंगे, वेबसाइट आपको बता देगी कि आप किस स्‍कीम के तहत लोन ले सकते हैं और आपको कितनी राशि का लोन मिल सकता है।

 

कैसे कर सकते हैं अप्‍लाई 
अगर आप  लोन के लिए अप्‍लाई करना चाहते है तो आपको सिडबी वेबसाइट उद्यमी मित्र ( udyamimitra.in) पर क्लिक करना होगा और वहां अप्‍लाई हियर पर क्लिक करके अपनी रिक्‍वायरमेंट बतानी होगी। रिक्‍वायरमेंट के हिसाब से आपको सरकारी स्‍कीम के बारे में जानकारी मिल जाएगी। साथ ही, आपसे रजिस्‍ट्रेशन के लिए जानकारी मांगी जाएगी। इसके बाद आपको हैंडहोल्डिंग सपोर्ट के बारे में बताया जाएगा। इसके बाद आपको एप्‍लीकेशन भरनी होगी। साथ ही, आपसे पूछा जाएगा कि आप किस बैंक से लोन लेना चाहते हैं। इसके बाद आपकी एप्लीकेशन संबंधित बैंक में ट्रांसफर हो जाएगी। आगे की कार्रवाई बैंक करेंगे। 

 

आगे पढ़ें : लोन से पहले लें ट्रेनिंग 

लोन से पहले लें ट्रेनिंग 
एक ओर जब आप बिजनेस लोन के लिए अप्‍लाई कर रहे हों तो आप उससे पहले ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। उद्यमी मित्र पोर्टल में आप उन इंस्‍टीट्यूट के बारे में जानकारी ले सकते हैं, जहां से आप ट्रेनिंग ले सकते हैं। इतना ही नहीं, आप स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग, बिजनेस प्‍लान कैसे बनाएं, रॉ मैटिरियल कहां से मिलेगा, मार्केटिंग आदि की भी ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। इसकी जानकारी आपको यहां से मिल सकती है। https://udyamimitra.in/FAQs

 

आगे पढ़ें: सब्सिडी स्‍कीम का भी करें पता 

सब्सिडी स्‍कीम का भी करें पता 
सरकार के कई विभाग अलग अलग वर्ग व ट्रेड के लिए सब्सिडी स्‍कीम चलाते हैं आप भी इन स्‍कीम के बारे में घर बैठे पता कर सकते हैं। यह सुविधा भी उद्यमी मित्र पोर्टल से मिल जाएगी। इन स्‍कीम का फायदा आप ऑनलाइन अप्‍लाई करते वक्‍त ले सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट