Home » SME » OpportunityHow to start your own business training organised by govt institutions

बिजनेस शुरु करने के लिए सरकारी इंस्‍टीट्यूट निसबड देगा ट्रेनिंग, दो दिन के लिए देने होंगे 4720 रुपए

ट्रेनिंग वर्कशॉप का विषय How to start your own business है

How to start your own business training organised by govt institutions

नई दिल्‍ली. मिनिस्‍ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्‍योरशिप के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंटरप्रेन्‍योरशिप एंड स्‍मॉल बिजनेस डेवलपमेंट (निसबड) ने 30 जून और 1 जुलाई को दो दिन के प्रोजेक्ट ट्रेनिंग प्रोग्राम की घोषणा की है। इसका विषय How to start your own business है। इसके लिए 4720 रुपए की फीस निर्धारित की गई है। इस प्रोग्राम में बिजनेस शुरू करने से लेकर बिजनेस संचालन के सभी पहलुओं की जानकारी दी जाएगी। 

 

क्‍या है मकसद?  
निसबड के एक अधिकारी ने बताया कि छोटे कारोबारी बिजनेस शुरू कर तो देते हैं लेकिन बिजनेस मैनेजमेंट स्किल न होने के कारण वे या तो विफल हो जाते हैं या तरक्‍की नहीं कर पाते। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में उन्‍हें बिजनेस शुरू करने से लेकर, उसके मैनेजमेंट, फंड जुटाना, सरकारी विभागों से संपर्क करना, मार्केट की नब्‍ज पहचानना, मार्केटिंग के बारे में न केवल जानकारी दी जाएगी, बल्कि उन्‍हें यह भी बताया जाएगा कि कैसे वे रोजमर्रा की इन जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। 

 

क्‍या होगा खास 
ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान अपने क्षेत्र में बिजनेस की संभावना की पहचान करना, उद्यमिता की क्‍वालिटी डेवलप करना, प्रोजेक्‍ट से संबंधित पर्यावरण संबंधी मुद्दों को निपटाना, प्रोजेक्‍ट और प्रोडक्‍ट की पहचान करना, प्रॉफिट देने वाला प्रोजेक्‍ट तैयार करना, बिजनेस के प्रबंधन के गुर और  सामाजिक जिम्‍मेवारियों के बारे में बताया जाएगा। 

 

सीखेंगे बिजनेस  प्‍लानिंग 
इस प्रोग्राम के दौरान आप स्‍मॉल बिजनेस प्‍लानिंग के टिप्‍स भी सीखेंगे। आपको मार्केट सर्वे के तरीके, प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट कैसे बनाई जाए और स्‍टार्ट अप की बेसिक समस्‍याओं के बारे में बताया जाएगा। ट्रेनिंग वर्कशॉप में मार्केट में अवसर और कॉम्पिटीशन का असेसमेंट, प्रोजेक्‍ट की फाइनेंशियल फिजीबिलिटी का विश्‍लेषण करने के भी टिप्‍स दिए जाएंगे। 

 

स्‍मॉल बिजनेस मैने‍जमेंट स्किल 


अक्सर छोटे कारोबारियों के साथ यह देखा जाता है कि वे बिजनेस तो शुरू कर देते हैं, लेकिन मैनेजमेंट और फाइनेंस की जानकारी न होने के  कारण काफी दिक्‍कतें होती हैं। इसलिए इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान आपको छोटे बिजनेस के प्रबंधन की बेसिक जानकारी दी जाएगी। साथ ही, आपको कॉस्टिंग और अकाउंटिंग की भी जानकारी दी जाएगी। आप कैसे फंड इकट्ठा कर सकते हैं, मार्केटिंग कर सकते हैं व टैक्‍स का प्रबंधन कैसे करें, इनकी भी बारीकियां बताई जाएंगी।  


लीगल बिजनेस स्‍ट्रक्‍चर 
बिजनेस करने के इच्‍छुक लोगों को इस वर्कशॉप में सोल प्रोपराइटरशिप, पार्टनरशिप, कॉरपोरेशन, कॉपरेटिव, एस. कॉरपोरेशन, लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी के बारे में बताया जाएगा। साथ ही, उन्‍हें बिजनेस के रेग्‍युलेटरी रिक्‍वायरमेंट्स की भी जानकारी दी जाएगी। 

 

कैसे करें अप्‍लाई 
अगर आप इस प्रोग्राम में हिस्‍सा लेना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और फॉर्म में दिए पते पर जमा करा सकते हैं या दिए गए फोन नंबर पर बात भी कर सकते हैं। http://www.niesbud.nic.in/docs/edp-on-how-to-start-your-own-business-30-June-2018.pdf

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss