बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunity15 अगस्‍त से 10 देशों में लगेगी खादी प्रदर्शनी, 2 अक्‍टूबर को 50 देशों को करेंगे टारगेट

15 अगस्‍त से 10 देशों में लगेगी खादी प्रदर्शनी, 2 अक्‍टूबर को 50 देशों को करेंगे टारगेट

इन देशों के राजदूत व उच्चायुक्तों ने अपने देशों में प्रदर्शनियों के आयोजन का निर्णय लिया है, जो सप्‍ताह भर चलेंगी।

KVIC will organise khadi exhibitions in 10 countries

नई दिल्ली. स्‍वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्‍त से दुनिया के 10 देशों में खादी प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इन देशों के राजदूत व  उच्चायुक्तों ने अपने देशों में विभिन्न स्थानों पर विशेष प्रदर्शनियों के आयोजन का निर्णय लिया है, जो सप्‍ताह भर चलेंगी। खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (KVIC) ने देशों में खादी प्रोडक्‍ट्स 7 अगस्‍त को ही भेज दिए हैं। KVIC के चेयरमैन विनय कुमार सक्‍सेना ने कहा कि पहली बार खादी की प्रदर्शनी विदेशों में लगाई जा रही है। इसके बाद 2 अक्‍टूबर को लगभग 50 देशों में ऐसी ही प्रदर्शनियां लगाने का प्रयास किया जाएगा।  

 

26 देशों के दूतावासों ने दी सकारात्‍मक प्रतिक्रिया 

KVIC के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने पिछले महीने 42 देशों की भारत स्थित एंबेसीज को पत्र लिख कर उनसे स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर खादी को प्रमोट करने का आग्रह किया था। सक्‍सेना के मुताबिक, दुनिया भर में खादी की लोकप्रियता के चलते 26 दूतावासों व हाई कमीशन ने सकारात्‍मक प्रतिक्रिया दी और खादी को बढ़ावा देने में अपनी रूचि दिखाई। 

 

इन देशों में लगेगी प्रदर्शनी 

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों एमएसएमई कॉन्क्लेव के दौरान एमएसएमई मिनिस्‍टर गिरिराज सिंह ने कहा था कि खादी को अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों तक पहुंचाना चाहिए और 15 अगस्‍त को विदेशों में खादी प्रदर्शनी का आयोजन किया जाना चाहिए। बाद में, एमएसएमई सचिव एके पांडा के परामर्श से केवीआईसी चेयरमैन सक्‍सेना ने खादी और विलेज इंडस्‍ट्रीज प्रोडक्‍ट्स को प्रदर्शित करने के लिए बहरीन, तेहरान, लंदन, सिंगापुर, जॉर्डन, पर्थ, ओटावा, पुर्तगाल, जेद्दाह और रोम के 10 स्थानों का का फैसला किया, जिनमें 20 प्रकार के कपड़े - मलमल से रेशम तक और कपास से ऊन तक - मोदी जैकेट, शर्ट, टॉप, डिजाइनर कुर्ता, वेस्‍टर्न ड्रेसेज और दुकानों, शैंपू, सैनिटाइजर्स, हर्बल चाय जैसे विलेज इंडस्‍ट्री प्रोडक्‍ट्स, हाई क्‍वालिटी के रेडीमेड कपड़े, कॉफी, लैदर पर्स आदि शामिल हैं। 

 

रितु बेरी ने दिए इनपुट 
प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर रितु बेरी ने प्रोडक्‍ट कैटलॉग और सैंपल आदि के लिए अपने इनपुट केवीआईसी को दिए हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट