Home » SME » OpportunityGovt starts job portal for job seekers-जॉब सीकर के लिए सरकार ने शुरू किया पोर्टल

नौकरी चाहिए तो सरकार के इस पोर्टल में कराएं रजिस्‍ट्रेशन, 7 लाख को मिले जॉब के मौके

केंद्र सरकार ने एक ऐसा पोर्टल बनाया है, जहां आप रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद अच्‍छी नौकरी हासिल कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आप बेरोजगार हैं या नई नौकरी चाहते हैं तो आप कई प्राइवेट वेबसाइट पर जॉब के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराते हैं। इसकी एवज में कुछ वेबसाइट आपसे पैसा लेती हैं, बावजूद इसके आपको अच्‍छी नौकरी नहीं मिल पाती, लेकिन अब केंद्र सरकार ने एक ऐसा पोर्टल बनाया है, जहां आप रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद अच्‍छी नौकरी हासिल कर सकते हैं। इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि इस पोर्टल पर इम्‍प्‍लॉयर भी रजिस्‍टर्ड हैं और अपनी रिक्‍वायरमेंट इस पोर्टल पर अपलोड करते रहते हैं। जिसे देख कर आप अपनी पसंद की नौकरी के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। 

 

इस पोर्टल का नाम नेशनल करियर सर्विस (NSC) रखा गया है। आज हम आपको बताएंगे कि इस पोर्टल से आप कैसे जुड़ सकते हैं और इसमें रजिस्‍ट्रेशन कराने से आपको क्‍या फायदा होगा। सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि अब तक इस पोर्टल से लगभग 7 लाख जॉब्‍स के मौके उपलब्‍ध कराए जा चुके हैं। 

 

क्‍या है NSC
मिनिस्‍ट्री ऑफ लेबर एंड इम्‍प्‍लॉयमेंट द्वारा तैयार किया गया यह नेशनल जॉब पोर्टल एक ऐसा प्‍लेटफॉर्म है, जहां नौकरी चाहने वाले और नौकरी देने वाले दोनों ही अपनी रिक्‍वायरमेंट अपलोड करते हैं। इस पोर्टल पर गर्वनमेंट और प्राइवेट दोनों तरह की वैकेंसी का पता चलता है। इसके अलावा स्किल प्रोवाइडर, काउंसलर, पैलेसमेंट एजेंसी और गर्वनमेंट डिपार्टमेंट भी अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। 

 

क्‍या है अनिवार्यता 
इस पोर्टल पर हर व्‍यक्ति अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकता है। बस उसकी उम्र 14 साल से अधिक होनी चाहिए। रजिस्‍ट्रेशन कराने वाले व्‍यक्ति का पढ़ा लिखा होने की अनिवार्यता नहीं है। अनपढ़ भी यहां अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें : शुरू करना चाहते हैं अपना स्‍टार्ट-अप, Facebook दे रहा है फ्री ट्रेनिंग

 

 

आईडी है जरूरी 
इस पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन कराने के लिए आपके पास यूनिक आईडी होना जरूरी है। इनमें आधार नंबर, पेन नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड आदि शामिल हैं। इनमें से कोई भी आईडी होने पर आप रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। 

 

 

कैसे कराएं रजिस्‍ट्रेशन 
आप www.nsc.gov.in पोर्टल पर अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। साइन अप पर क्लिक करके आपको अपनी डिटेल फीड करनी होगी। इसके बाद आपके फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा, जिसे फीड करते ही आपका रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा। 

 

आगे पढ़ें : कैसे मिलेगी नौकरी 

 

कैसे मिलेगी नौकरी 
एक बार आप रजिस्‍टर्ड हो जाएंगे तो आपके सामने सर्च का ऑप्‍शन आएगा। आप अपनी योग्‍यता के अनुसार इस पोर्टल पर अपलोड वैकेंसी देख पाएंगे। पोर्टल में लिस्‍टेड जॉब में ही अप्‍लाई का ऑप्‍शन होगा, जहां आप क्लिक करके ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकेंगे। 

 

ऐसे मिलेगी सूचना 
एक बार रजिस्‍ट्रेशन होने के बाद यदि सर्च में आपको कोई नौकरी नहीं मिलती है और आप ऑफ लाइन हो जाते हैं तो भी आपके बायोडाटा के हिसाब से कोई वेकेंसी अपलोड होती है तो नोटिफिकेशन, ईमेल और एसएमसएम के माध्‍यम से आपके पास सूचना पहुंच जाएगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट