बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunityस्‍मार्ट फोन, एसी, एलईडी की ट्रेनिंग दे रही है सरकार, 4 महीने में बन जाएंगे नौकरी के मौके

स्‍मार्ट फोन, एसी, एलईडी की ट्रेनिंग दे रही है सरकार, 4 महीने में बन जाएंगे नौकरी के मौके

सरकार देश में बेरोजगारी की समस्‍या को कम करने के लिए इलेक्‍ट्रॉनिक आयटम्‍स ट्रेनिंग दे रही है

1 of

नई दिल्‍ली। भारत में इलेक्‍ट्रॉनिक आयटम्‍स का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। बात स्‍मार्ट फोन की हो, या एसी, एलईडी, एलसीडी, टैब आदि की। इन सभी आयटम्‍स का इस्‍तेमाल बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि दुनिया की शायद ही कोई ऐसी इलेक्‍ट्रॉनिक कंपनी होगी, जो भारत में अपना एक्‍सपेंशन नहीं कर रही है। लेकिन इन कंपनियों की दिक्‍कत यह है कि उन्‍हें अनुभवी लोग नहीं मिलते। सरकार भी इस बात को मानती है और यही वजह है कि सरकार देश में बेरोजगारी की समस्‍या को कम करने के लिए इलेक्‍ट्रॉनिक आयटम्‍स ट्रेनिंग दे रही है। यह ट्रेनिंग दुनिया की प्रतिष्ठित कंपनी सैमसंग के साथ मिलकर दी जा रही है। 

 

11 दिसंबर से होगा शुरू 
यह ट्रेनिंग 11 दिसंबर से शुरू होगी। इसलिए यदि आप इस ट्रेनिंग का हिस्‍सा बनना चाहते हैं तो 11 दिसंबर से पहले आपको आवेदन करना होगा। आवेदन फार्म कनॉट प्‍लेस, नई दिल्‍ली स्थित एमएसएमई एक्‍सटेंशन सेंटर पर मिलेंगे। इस बारे में विस्‍तृत जानकारी के लिए आप 9999948317, 9773830870, 011-23412611 पर संपर्क कर सकते हैं। 

 

सैमसंग के एक्‍सपर्ट्स देंगे ट्रेनिंग 
आज हम आपको इस ट्रेनिंग के बारे में विस्‍तार से बताएंगे। यह ट्रेनिंग प्रोग्राम मिनिस्‍ट्री ऑफ माइक्रो, स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के इलेक्‍ट्रॉनिकी सर्विस एंड ट्रेनिंग सेंटर द्वारा चलाया जा रहा है। इस प्रोग्राम में सैमसंग के एक्‍सपर्ट्स द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है। आइए जानते हैं, क्‍या इस ट्रेनिंग प्रोग्राम की खासियत 

 

ये ट्रेनिंग ले सकते हैं आप 
सेंटर द्वारा 7 तरह की ट्रेनिंग दी जा रही है। पहली में एलईडी, एलसीडी, प्‍लाजमा टीवी, होम थियेटर (ऑडियो-वीडियो) और दूसरी में टैबलेट, मोबाइल फोन, स्‍मार्ट फोन, हैंडहेल्‍ड प्रोडक्‍ट्स-एचएचपी) की ट्रेनिंग दी जाएगी। ये दोनों ट्रेनिंग तीन माह की है। आप अगर बारहवीं पास, आईटीआई, ग्रेज्‍युएट, इंजीनियरिंग में डिप्‍लोमा या डिग्री धारक हैं तो आप यह ट्रेनिंग ले सकते हैं। इसकी फीस 15 हजार रुपए है। 

 

एसी, वाशिंग मशीन की ट्रेनिंग 
आप अगर रूम एयरकंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव, ओवन, आरएसी एंड होम एप्‍लाइन्‍सेस की ट्रेनिंग़ लेना चाहते हैं तो आप को भी 11 दिसंबर से पहले अप्‍लाई करना होगा। यह चार माह का कोर्स है। इसकी फीस 20 हजार रुपए है। यदि आप अप्‍लाई करना चाहते हैं तो आपका बारहवीं पास, आईटीआई, ग्रेज्‍युएट, इंजीनियरिंग में डिप्‍लोमा या डिग्री धारक में से कोई एक होना जरूरी है। 

 

5000 रुपए में करें ये कोर्स 
अगर आप कम पैसे में कोई ऐसा कोर्स करना चाहते हैं, जिसकी मार्केट में डिमांड भी हो तो आप केवल 5000 रुपए में आटो कैड या पीएलसी प्रोग्रामिंग का कोर्स भी कर सकते हैं। यह कोर्स 4 सप्‍ताह का है। इसके लिए आपके पास डिग्री, डिप्‍लोमा या आईटीआई सर्टिफिकेट होना जरूरी है। 

 

कम्‍प्‍यूटर कोर्स भी कर सकते हैं आप 
आप इस सेंटर में निलिट ओ लेवल कम्‍प्‍यूटर कोर्स भी कर सकते हैं। यह कोर्स एआईसीटीआई द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त है। यह एक साल का कोर्स है, जिसकी फीस 20 हजार रुपए है। आपका कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है। अगर आपने दसवीं के बाद आईटीआई  किया है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें : इस कोर्स की फीस 6000 रुपए 

 

इस कोर्स की फीस 6000 रुपए 

एफपीजीए बेस्‍ड डिजिटल सर्किंट्स (वीएलएसआई डिजाइन) कोर्स करना चाहते हैं तो 4 सप्‍ताह में यह कोर्स पूरा कर सकते हैं। इसकी फीस 6000 रुपए है। ये सभी कोर्स 11 दिसंबर से शुरू हो रहे हैं। 

 

यह होगा फायदा 
अगर आप ये कोर्स कर लेते हैं तो आपको न केवल अच्‍छी नौकरी मिल सकती है, बल्कि आप रिपेयरिंग सेंटर खोलकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट