Home » SME » Opportunityyou can participate in solar training program - सोलर ट्रेनिंग प्रोग्राम

1 साल में 1.64 लाख लोगों को मिली सोलर जॉब, आपके पास भी है ट्रेनिंग का मौका

भारत में साल 2016-17 में 1 लाख 64 हजार से अधिक लोगों को सोलर सेक्‍टर में जॉब मिला।

1 of

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार ने सोलर पावर का टारगेट पांच गुणा बढ़ा दिया था, जिसका इम्‍पैक्‍ट अब देखने को मिल रहा है।  इस सेक्‍टर में इम्‍प्‍लॉयमेंट तेजी से बढ़ रहा है। बृहस्‍पतिवार को जारी इंटरनेशनल रिन्‍यूएबल एनर्जी एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में साल 2016-17 में 1 लाख 64 हजार से अधिक लोगों को सोलर सेक्‍टर में जॉब मिला। संभावना जताई जा रही है कि आने वाले सालों में इसमें और वृद्धि होगी। ऐसे में, यदि आप भी अपने करियर को सोलर सेक्‍टर से जोड़ सकते हैं।

 

यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो सरकार आपको सोलर पावर की ट्रेनिंग भी दे रही है। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे ट्रेनिंग लेकर सोलर पावर सेक्‍टर में अपना करियर शुरू कर सकते हैं। 

 

कौन दे रहा है ट्रेनिंग 
स्किल डेवलपमेंट मिनिस्‍ट्री और मिनिस्‍ट्री़ ऑफ माइक्रो, स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज द्वारा समय-समय पर स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग दी जाती है। इन दिनों दोनों मिनिस्‍ट्री की ओर से सोलर पावर पर ट्रेनिंग दी जा रही है। 

 

कब से कब तक है ट्रेनिंग 
स्किल डेवलपमेंट मिनिस्‍ट्री के नेशनल इंस्‍टीट्यूट फॉर एंटरप्रेन्‍योरशिप एंड स्‍मॉल बिजनेस डेवलपमेंट (निसबड) द्वारा दो दिन की ट्रेनिंग दी जा रही है, जो 26 व 27 मई को होगी। जबकि मिनिस्‍ट्री़ ऑफ एमएसएमई के एमएसएमई टैक्‍नोलॉजी सेंटर द्वारा भी दो दिन की ट्रेनिंग दी जा रही है। यह ट्रेनिंग़ 19 व 20 मई को दी जा रही है। 

 

क्‍या मिलेगी ट्रेनिंग 
ट्रेनिंग़ के दौरान आपको बताया जाएगा कि सोलर सिस्‍टम के इंस्‍टॉलेशन एंड डिजाइन, टैक्‍लोलॉजी और कंपोनेंट, साइट एनालिसिस, लोड कनेक्‍शन, गर्वनमेंट सपोर्ट, सरकार की पॉलिसी के बारे में जानकारी दी जाएगी। ट्रेनिंग के दौरान प्रेक्टिनल भी कराया जाएगा। 

 

आगे पढ़ें - बिजनेस करना भी सीखें 

बिजनेस की भी मिलेगी जानकारी 
इस ट्रेनिंग के दौरान आपको सोलर बिजनेस शुरू करने के बारे में भी बताया जाएगा। सरकार सोलर बिजनेस को भी काफी प्रमोट कर रही है। इस ट्रेनिंग में आपको बिजनेस की सारी बारीकियां बताई जाएंगी। 

 

आगे पढ़ें - कैसे करें अप्‍लाई 

 


कैसे कर सकते हैं अप्‍लाई 
अगर आप निसबड के माध्‍यम से सोलर ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप इस लिंक पर अपनी डिटेल भर सकते हैं। https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSdp3X0iYTerEp7DI2OrtyTv5bUiJIzLuVMU90zJgNYYHVLVWA/viewform

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट