बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunity1 लाख में शुरू कर सकते हैं सोया मिल्‍क बिजनेस, 90% लोन और ट्रेनिंग देगी सरकार

1 लाख में शुरू कर सकते हैं सोया मिल्‍क बिजनेस, 90% लोन और ट्रेनिंग देगी सरकार

NSIC ने साल 2018-19 के इन्‍क्‍यूबेशन प्रोग्राम में सोया मिल्‍क मैकिंग को भी शामिल किया है

1 of

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार लोगों को स्‍वरोजगार के प्रति आकर्षित करने के लिए न केवल लोन दे रही है, बल्कि बिजनेस की ट्रेनिंग भी दे रही है। ऐसा ही एक बिजनेस है, सोया मिल्‍क मेेकिंग यूनिट। सरकारी एजेंसी नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) ने साल 2018-19 के इन्‍क्‍यूबेशन प्रोग्राम में सोया मिल्‍क मेेकिंग को भी शामिल किया है। इस प्रोग्राम के तहत युवाओं को सोया मिल्‍क मैकिंग के साथ-साथ इसका बिजनेस शुरू करने और मार्केटिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। इतना ही नहीं, सरकार की प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम (PMEGP) के तहत 90 फीसदी तक लोन भी ले सकते हैं। ऐसे में, अगर आपके पास मात्र 1 लाख रुपए हैं तो 90 फीसदी तक लोन लेकर आप सोया मिल्‍क मैकिंग यूनिट शुरू कर सकते हैं। NSIC की एक प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट में सोया मिल्‍क मेेकिंग यूनिट की कुल कॉस्‍ट 11 लाख रुपए है। 

 

कहां से लें ट्रेनिंग 
नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) द्वारा देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में टेेक्‍निकल सर्विस सेंटर स्थापित किए  गए हैं। इन सेंटर से आप कई तरह के बिजनेस के साथ-साथ जॉब ओरिएंटेड कोर्स की ट्रेनिंग ले सकते हैं। इसमें सोया मिल्‍क मेेकिंग की पूरी ट्रेनिंग दी जाती है। साथ ही, एंटरप्रेन्‍योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम (EDP) के तहत बिजनेस शुरू करने से लेकर बिजनेस मैनेजमेंट, मार्केटिंग आदि की भी ट्रेनिंग भी दी जाती है। इस बारे में पूरी जानकारी आप इस लिंक http://www.nsic.co.in/NTSC/Main.aspx से ले सकते हैं। 

 

कैसे शुरू होगा बिजनेस 
नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (एनएसआईसी) की रिपोर्ट के मुताबिक, आपको सबसे पहले सोयाबीन सीड का इंतजाम करना होगा। सोयाबीन से तीन गुणा अधिक नॉर्मल पानी में सोयाबीन सीड को 4 से 6 घंटे तक एक गर्म तापमान में एक डिब्‍बे में भिगोना होगा। उसके बाद 8 से 12 घंटे तक ठंडे तापमान में रखना होगा। इसके बाद भीगे हुए सोयाबीन को एक ग्राइंडर और कुकिंग मशीन में रखिए, फिर उसे 120 डिग्री तापमान में 10 मिनट तक रखिए। इसके बाद आप आउटलेट वाल्‍व को खोल कर दूध को अपने हिसाब से पेक कर सकते हैं।

 

किस मशीनरी की होगी जरूरत 
रिपोर्ट के मुताबिक, आपको मशीनरी व इक्विपमेंट के तौर पर एक ग्राइंडर या कूकर, बॉयलर, मैकेनिकल फिल्‍टर प्रेस, टोफू बॉक्‍स, सोकिंग टैंक की जरूरत होगी। 

 

आगे पढ़ें : प्रोजेक्‍ट की बारीकियां 

 

यह  भी पढ़ें : 15 हजार में शुरू हो जाएगा सेनेटरी नैपकिन बिजनेस, सरकार दे रही है 90% लोन

 

 

कितनी जगह की होगी जरूरत 
इस रिपोर्ट के मुताबिक, आपको एक छोटी यूनिट लगाने के लिए केवल 100 वर्ग मीटर जगह की जरूरत पड़ेगी, जिसे आप किराये पर भी ले सकते हैं। इसमें से कवर्ड एरिया केवल 75 वर्ग मीटर होना चाहिए।

 

कितना प्रोडक्‍शन कर सकेंगे आप 
एनएसआईसी की इस रिपोर्ट में सालाना 175000 लीटर सोया मिल्‍क का प्रोडक्‍शन का अनुमान लगाया गया है। इस हिसाब से तीन माह की वर्किंग कैपिटल, मशीनरी एवं इक्विपमेंट, रॉ मैटिरियल, सेलरी, यूटिलिटी पर कुल खर्च लगभग 11.60 लाख रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट का अनुमान है।

 

आगे पढ़ें : कैसे लें लोन 

 

कैसे लें लोन 
इस प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के आधार पर प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम या मुद्रा स्‍कीम के तहत लोन ले सकते हैं। PMEGP के तहत आपको 90 फीसदी और मुद्रा स्‍कीम के तहत आपको 80 फीसदी लोन मिल जाएगा। PMEGP के लिए ऑनलाइन सप्‍लाई करना होगा। जिसका लिंक है - https://www.kviconline.gov.in/pmegpeportal/jsp/pmegponline.jsp

 

कैसे लें लोन 
इस प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के आधार पर PMEGP या मुद्रा स्‍कीम के तहत लोन ले सकते हैं। PMEGP के तहत आपको 90 फीसदी और मुद्रा स्‍कीम के तहत आपको 80 फीसदी लोन मिल जाएगा। PMEGP के लिए ऑनलाइन सप्‍लाई करना होगा। जिसका लिंक है - https://www.kviconline.gov.in/pmegpeportal/jsp/pmegponline.jsp

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट