बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunity599 रु. में सरकार करा रही है सोलर कोर्स, बिजनेस से लेकर नौकरी करना होगा आसान

599 रु. में सरकार करा रही है सोलर कोर्स, बिजनेस से लेकर नौकरी करना होगा आसान

सरकार ने मात्र 599 रुपए में सोलर कोर्स शुरू किया है।

1 of

नई दिल्‍ली। आने वाले समय में सोलर पावर की डिमांड बढ़ेगी, जिसके चलते इस सेक्‍टर में नए बिजनेस और जॉब्‍स के मौके भी बनेंगे। इसे समझते हुए सरकार जल्‍द से जल्‍द ऐसे प्रोफेशनल्‍स तैयार करना चा‍हती है, ताकि सोलर सेक्‍टर को स्किल्‍ड लेबर की कमी न रहे। यही वजह है कि सरकार ने मात्र 599 रुपए में सोलर कोर्स शुरू किया है। सरकार का दावा है कि यह कोर्स करने वाले युवा सोलर पावर प्रोजेक्‍ट्स के इंस्‍टॉलेशन, ऑपरेशन एंड मेंटिनेंस, मैनेजमेंट, स्टैब्लिशमेंट और डिजाइन का काम कर सकते हैं। बल्कि इस कोर्स को करने वाले युवा सोलर एनर्जी सेक्‍टर में नया बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। 

 

आप भी सरकार के इस ट्रेनिंग प्रोग्राम का फायदा उठा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस ट्रेनिंग प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं और इस ट्रेनिंग प्रोग्राम से आपको क्‍या-क्‍या फायदा हो सकता है। 

 

ये हैं कोर्स के चैप्‍टर 
अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो आपको फोटोवोल्टिक सिस्‍टम के बेसिक, इलेक्‍ट्रोमैगनेटिक स्‍पेक्‍ट्रम के बेसिक और शेडो एनालाइसिस, सोलर पावर सिस्‍टम के डिजाइन, अर्थिंग (ग्राउंडिंग) सिविल कंस्‍ट्रक्‍शन एंड लाइटिंग प्रोटेक्‍शन, सोलर पावर प्‍लांट्स के टेस्टिंग एवं कमिशनिंग, ऑपरेशन एंड मेंटिनेंस, पर्सनल प्रोएक्टिव इक्विपमेंट, सेफ्टी, सोलर पीवी का  कम्‍प्‍लीट इंस्‍टॉलेशन (प्रेक्टिकल) के बाद नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ विंड एनर्जी का वर्चुअल टूर कराया जाएगा। 

 

30 दिन में होगा कोर्स पूरा 
यह कोर्स 30 दिन का है। इसके लिए आपको ऑनलाइन कोर्स परचेज करना होगा। कोर्स परचेज करने के बाद आपको हर रोज कोर्स के चैप्‍टर पढ़ने होंगे। 30 दिन का कोर्स पूरा होने के बाद आप का टेस्‍ट होगा। टेस्‍ट के पासिंग मार्क्‍स 60 फीसदी होंगे। आप अगर यह कोर्स करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले https://www.iacharya.in/site/ पर रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। इसके आप कोर्स परचेज कर सकते हैं। 

 

मोबाइल से भी कर सकते हैं कोर्स 
यह कोर्स पूरी तरह ऑनलाइन है। आप अपने लैपटॉप और कम्‍प्‍यूटर के अलावा अपने स्‍मार्ट फोन में भी इस वेबसाइट को खोलकर पूरा कोर्स कर सकते हैं। यह वेबसाइट मोबाइल इनेबल्‍ड है। 

आगे पढ़ें : यह मिलेगा सर्टिफिकेट 

यह मिलेगा सर्टिफिकेट

 
यह कोर्स आईआचार्य सिलिकॉन लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ विंड एनर्जी ( जो मिनिस्‍ट्री ऑफ न्‍यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी की यूनिट है) और एसआरआरए के संयोजन में आपको सर्टिफिकेट मिलेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट