Home » SME » OpportunityBusiness from home : online business opportunity for women

घर में सामान बनाकर सरकार के पोर्टल पर ऑनलाइन करें बिजनेस, नहीं देना होगा कोई चार्ज

महिलाओं को घर में बैठे-बैठे कुछ न कुछ बनाने का शौक रहता है, लेकिन यही शौक यदि बिजनेस का रूप ले सकता है

1 of


नई दिल्‍ली. महिलाओं को घर में बैठे-बैठे कुछ न कुछ बनाने का शौक रहता है, लेकिन यही शौक यदि बिजनेस का रूप ले ले तो आप अच्‍छी खासी कमाई भी कर सकती हैं। खासकर तब, जब सरकार आपको यह मौका दे, वह भी ऑनलाइन...। दरअसल, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कुछ समय पहले Mahila E-haat की शुरुआत की है। इस ई-हाट में कोई भी महिला ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराकर बिजनेस शुरू कर सकती है। सरकार इसका कोई चार्ज भी आपसे नहीं लेगी। 

 

कैसे कराएं रजिस्‍ट्रेशन
अगर महिला ई-हाट से जुड़कर बिजनेस करना चाहती हैं तो आप सबसे पहले इस लिंक http://mahilaehaat-rmk.gov.in/en/join-us/ पर क्लिक करें  । यहां आपसे मांगी गई डिटेल भरनी होगी। इसके लिए आपके पास आधार नंबर होना जरूरी है। बाकी डिटेल भरने के बाद आप जैसे ही अंत में सबमिट करेंगे तो आपका रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा। 

 

कैसे शुरू करें बिजनेस 
रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद आप को एक यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट हो जाएगा। जिससे आप अपना अकाउंट मेनटेन कर सकते हैं। बिजनेस शुरू करने के लिए आपने जो भी प्रोडक्‍ट घर पर बनाया है, उसकी एक अच्‍छी सी फोटो खींच कर महिला ई-हाट पोर्टल पर अपलोड कर दें। इस फोटो के साथ ही प्रोडक्‍ट की डिटेल भी दें और कॉस्‍ट भी बताएं। 

 

आगे पढ़ें - कैसे मिलेगा ऑर्डर 

कैसे मिलेगा ऑर्डर 
यदि किसी बायर को आपका प्रोडक्‍ट और कॉस्‍ट पसंद आ जाती है तो वह वेबसाइट पर दिए आपके फोन नंबर या ईमेल आईडी पर सीधे संपर्क कर सकते हैं। इस पोर्टल पर ऑनलाइन पेमेंट भी सुविधा है, आप बायर्स से ऑनलाइन पेमेंट के लिए भी कह सकते हैं। साथ ही, आप अपने प्रोडक्‍ट्स भेजने के लिए इंडिया पोस्‍ट पार्सल सर्विस की भी सहायता ले सकते हैं। आप इस लिंक http://mahilaehaat-rmk.gov.in/en/india-post-parcel/ पर इंडिया पोस्‍ट से एग्रीमेंट भी कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें : क्‍या प्रोडक्‍ट बेच सकती हैं आप 

ये प्रोडक्‍ट्स बेच सकती हैं आप 
महिला ई-हाट में प्रोडक्‍ट्स को 18 कैटेगिरी में बांटा गया है। आप इनमें से एक या कई कैटेगिरी के प्रोडक्‍ट्स डिसप्‍ले कर सकती हैं। जैसे - 
1. कपड़े 
2. बैग 
3. फैशन एसेसरीज या ज्‍वैलरी  
4. फाइल फोल्‍डर 
5. डेकोरेटिव और गिफ्ट आयटम 
6. ग्रोसरी एवं स्‍टेपल्‍स या ऑर्गेनिक फूड 
7. बास्‍केट  
8. नेचुरल प्रोडक्‍ट्स 
9. बॉक्‍स 
10. लीनन या पर्दे 

11. कारपेट, रग, फुटमेट्स 
12. होम डेकोर 
13. पोटरी 
14. एजुकेशन ऐड्स  
15. खिलौने 
16. इंडस्ट्रियल प्रोडक्‍ट्स 
17. सर्विसेज  
18. अन्‍य 
आपके इसके अलावा भी किसी तरह के प्रोडक्‍ट्स की डिटेल दे सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट