Home » SME » Opportunityyou can earn money to sale domain name: डोमेन बेच कर सकते हैं कमाई

​डोमेन बुक कराकर इन लोगों ने कमाएं लाखों रुपए, 99 रुपए में आप भी करें ट्राई

आज के इनोवेटिव इन्‍वायरमेंट में कमाई के लगातार नए-नए आइडिया सामने आ रहे हैं। नए जमाने के युवा घर बैठे कमाई कर रहे हैं।

1 of


नई दिल्‍ली। आज के इनोवेटिव इन्‍वायरमेंट में कमाई के लगातार नए-नए आइडिया सामने आ रहे हैं। नए जमाने के युवा घर बैठे कमाई कर रहे हैं। इसके लिए इंटरनेट का बखूबी इस्‍तेमाल किया जा रहा है। ऐसा ही एक आइडिया है, डोमेन बुक कराकर कमाई करना। कई ऐसे युवा हैं, जिन्‍होंने केवल डोमेन बुक किया और बाद में उसे लाखों रुपए में बेच दिया। आज हम आपको ऐसे कुछ युवाओं के बारे में बताएंगे। साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि आप भी यह काम कैसे कर सकते हैं । 

 

क्‍या है डोमेन 
पिछले कुछ सालों में दुनिया भर में वेबसाइट बनाने का काम खूब चल रहा है। हर कोई छोटा-बड़ा कारोबारी हो या कोई संस्‍थान हो, अपनी वेबसाइट बनाना चाहता है। यहां तक कि लोग अपनी अपनी इंडिविजुअल वेबसाइट्स भी बनवा रहे हैं। इसके लिए सबसे पहले हमें एक डोमेन नेम बुक कराना होता है। डोमेन नेम एक तरह का ऐसा रजिस्‍ट्रेशन है, जिसके बाद दुनिया भर में आपके नाम की कोई और वेबसाइट नहीं बन सकती। कई वेबसाइट्स पर आप ऑनलाइन डोमेन नेम बुक करा सकते हैं। इसका कम से कम खर्च 99 रुपए है। लेकिन जिस नाम से अपना डोमेन बुक कराना चाहते हैं, वो उपलब्‍ध होना चाहिए। बस यहीं से आपका कमाई का आइडिया ढूंढ़ सकते हैं। 
5 लाख डॉलर में खरीदा डोमेन नेम 
जून 2012 में आईआईटी के कुछ छात्रों ने मिलकर रियल एस्‍टेट सर्च पोर्टल housing.co.in की शुरुआत की। लेकिन कुछ दिन बाद उन्‍हें पता चला कि housing.com  के नाम से एक वेबसाइट रजिस्‍टर्ड है। इसके बाद उन्‍होंने डोमेन मालिक की खोजबीन की और यह डोमेन 5 लाख डॉलर ( लगभग 3 करोड़ 36 लाख रुपए) में खरीदा। यह सौदा 2013 में हुआ और इसे एक महंगे सौदे के रूप में जाना जाता है। 

 

फेसबुक ने कोच्चि के छात्र से खरीदा डोमेन 
दिसंबर 2015 में फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की बेटी का जन्‍म हुआ। उसके बाद कोच्चि के इंजीनियरिंग के एक छात्र ने उनकी बेटी के नाम मैक्‍सचेन जुकरबर्ग पर डोमेन बुक करा लिया। अमल अगस्टिन नाम के इस छात्र को कुछ दिन बाद गोडैडी से एक मेल आया, जिसमें पूछा गया था कि क्‍या वह यह डोमेन नेम बेचना चाहते हैं। यदि हां तो उनकी डिमांड क्‍या होगी। अमल ने इसको हल्‍के में लिया और 700 डॉलर (लगभग 47 हजार रुपए) की डिमांड कर दी। डील जब फाइनल हुई तब अमल को पता चला कि डोमेन नेम फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग ने खरीदा है। हालांकि अमल के लिए यह प्राउड मूमेंट था, बावजूद इसके उन्‍हें लगता है कि वह अधिक डिमांड करते तो उन्‍हें अच्‍छी खासी रकम मिल जाती। अमल ने इसके बाद कई ऐसे डोमेन नेम बुक कराए हैं, जो आगे जाकर उन्‍हें अच्‍छी खासी कमाई करा सकते हैं। 

 

]आगे पढ़ें : कैसे 15 साल के अक्षित ने कमाए 30 लाख 

 

 

15 साल के अक्षित ने कमाए 30 लाख 
नोएडा के अमे‍टी इंटरनेशनल स्‍कूल में पढ़ने वाले 15 साल के अक्षित मित्‍तल ने डोमेन नेम बुक कराकर अपनी वेबसाइट शुरू की। वेबसाइट का नाम था, ऑड-इवन डॉट कॉम। टैक्‍सी प्रोवाइड कराने वाली एक कंपनी ने अक्षित को ऑफर किया कि वह अपनी वेबसाइट उन्‍हें बेच दे। आखिरकार दोनों पार्टियों के बीच बातचीत हुई और 30 लाख रुपए में अक्षित वेबसाइट बेचने को तैयार हो गया। 

 

आगे पढ़ें : कैसे बुक कराएं डोमेन 

 

 


कैसे बुक कराएं डोमेन 
डोमेन बुक कराना बेहद आसान है। कई वेबसाइट के माध्‍यम से डोमेन नेम बुक कराये जा सकते हैं। इसमें in.godaddy.com,   bigrock.in,  domain.com, registerdomainsindia.com आदि प्रमुख है। इन वेबसाइट पर सबसे पहले आप कोई अच्‍छा सा नाम सर्च कर सकते हैं। अगर वह पहले से बुक नहीं होगा तो उसके रेट सहित एबिलेबल लिखा हुआ होगा। आप उसे बुक कराने का प्रोसेस कर सकते हैं। इनकी कीमत 99 रुपए से लेकर 599 रुपए तक होती है। जिस पर टैक्‍स या अन्‍य चार्जेस के साथ 125 रुपए से 900 रुपए तक ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। इसके बाद आपके नाम से डोमेन नेम बुक हो जाएगा। 

 

आगे पढ़ें : कैसे बिकेगा डोमेन 

 

कैसे बिकेगा डोमेन 
अगर आप अपना डोमेन बेचना चाहते हैं तो इन्‍हीं वेबसाइट पर आप अपना डोमेन नेम बेचने की इच्‍छा जता सकते हैं। इसके बाद आपके ईमेल पर मैसेज आने शुरू हो जाएंगे। ईमेल पर ही आप अपने डोमेन का रेट भी बता सकते हैं। यदि खरीददार आपके डोमेन नेम की कीमत देने को तैयार हो जाता है तो आप ऑनलाइन ही इन वेबसाइट के माध्‍यम से अपना डोमेन नेम बेच सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट