बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunityएसी कोच में करते हैं सफर तो सरकार चेक कर रही आपकी ये डिटेल

एसी कोच में करते हैं सफर तो सरकार चेक कर रही आपकी ये डिटेल

अगर आप रेलवे की टिकट बुक कराने जा रहे हैं तो थोड़ा संभल जाएं।

1 of

 

नई दिल्‍ली। अगर आप रेलवे की टिकट बुक कराने जा रहे हैं तो थोड़ा संभल जाएं। यदि आप एसी कोच का रिजर्वेशन करा रहे हैं तो आपके लिए मुश्किल हो सकती है। सरकार कुछ ऐसी डिटेल चेक कर रही है, जो आपको मुसीबत में डाल सकती है। इसलिए एसी कोच की बुकिंग करने से पहले सावधानीवश कुछ चीजें खुद ही चेक कर लें, ताकि आप सरकार के रडार में आने से बच जाएं।

 

आज हम आपको इस बारे में विस्‍तार से बताएंगे कि सरकार कौन सी डिटेल चेक कर रही है और कैसे आप इससे बच सकते हैं।

 

क्‍या चेक कर रही है सरकार

जब आप रिजर्वेशन करवाने जाते हैं और एसी कोच के लिए अप्‍लाई करते हैं तो रेलवे द्वारा आपकी डिटेल इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के साथ शेयर किया जाता है। दरअसल, सरकार का मानना है कि यदि आप एसी कोच में ट्रेवल करने की कैपेसिटी रखते हैं तो आपकी सालाना इनकम 2.5 लाख से अधिक होनी चाहिए। ऐसी स्थिति में आपको इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने चाहिए, यदि आप आईटीआर नहीं भर रहे हैं तो इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट आपको नोटिस भेज सकता है।

 

आगे पढ़ें : ऐसे बच सकते हैं आप 

 

ऐसे बच सकते हैं आप

अगर आप ऐसी किसी स्थिति से बचना चाहते हैं तो आपको थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। इनकम टैक्‍स रिटर्न भरना मुश्किल काम नहीं है। इनकम टैक्‍स रिटर्न और पैन का होना बहुत जरूरी है। समय पर इनकम टैक्‍स रिटर्न भरनी चाहिए। बेशक आपकी आमदनी इनकम टैक्‍स की सीमा से कम हो। आपकी जितनी भी इनकम है, आप रिटर्न में दिखा सकते हैं। इससे आपको टैक्‍स भी नहीं भरना होगा। बल्कि जरूरत पड़ने पर आपको लोन भी आसानी से मिल सकता है।

 

आगे पढ़ें : क्‍या है मकसद 

 

क्‍या है मकसद

दरअसल, पिछले कुछ सालों से सरकार ने टैक्‍स नेट बढ़ाने के लिए कई ऐसे कदम उठाए हैं, जिससे ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग इनकम टैक्‍स रिटर्न भरें। रेलवे से एसी कोच का रिजर्वेशन कराने वाले लोगों का डिटेल मांगना भी इसी रणनीति का हिस्‍सा है। आपको सरकार के इस कदम से डरना नहीं चाहिए, बल्कि अपनी इनकम का ब्‍यौरा देकर सरकार का काम आसान करना चाहिए। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट