बिज़नेस न्यूज़ » Business MantraAmul के साथ बिजनेस का मौका, फ्रेंचाइजी के लिए नहीं देनी होगी रॉयल्‍टी फीस, होगा ज्‍यादा फायदा

Amul के साथ बिजनेस का मौका, फ्रेंचाइजी के लिए नहीं देनी होगी रॉयल्‍टी फीस, होगा ज्‍यादा फायदा

Amul की फ्रेंचाइजी के लिए आपको 2 से 6 लाख रुपए खर्च करने होंगे

1 of

नई दिल्‍ली. भारत में डेयरी प्रोडक्‍ट्स बनाने वाली कंपनी अमूल (Amul) जाना-माना नाम है और यदि अमूल बिना किसी रॉयल्‍टी या प्रॉफिट शेयरिंग के फ्रेंचाइजी दे तो इससे बेहतर बिजनेस का मौका और क्‍या हो सकता है। इतना ही नहीं, अमूल की फ्रेंचाइजी लेने के बाद अगर खर्च की बात करें तो यह भी बहुत ज्‍यादा नहीं है। आप 2 लाख से लेकर 6 लाख रुपए खर्च कर अच्‍छा खासा प्रॉफिट काम सकते हैं और इसके लिए आपको स्‍पेस की बहुत ज्‍यादा जरूरत नहीं है, इसलिए यदि आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो अमूल की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। हम, आपको बताएंगे कि अमूल की फ्रेंचाइजी के लिए आपको क्‍या करना होगा ? 

 

2 लाख रुपए आएगा खर्च 

अमूल दो तरह की फ्रेंचाइजी देता है। अगर आप अमूल प्रिफेरड आउटलेट या अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्‍योस्‍क के लिए फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको लगभग 2 लाख रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट करना होगा। इसमें नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्‍योरिटी के तौर पर 25 हजार रुपए, रिनोवेशन पर 1 लाख रुपए, इक्‍वीपमेंट पर 75 हजार रुपए का खर्च आएगा। 

 

6 लाख रुपए आएगा खर्च 
आप अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर लेना चाहते हैं तो आपका कुल खर्च लगभग 6 लाख रुपए आएगा। इसमें ब्रांड सिक्‍योरिटी 50 हजार रुपए, रिनोवेशन 4 लाख रुपए, इक्‍वीपमेंट 1.50 लाख रुपए शामिल हैं। 

 

कितनी होगी कमाई 
- आपको अमूल प्रोडक्‍ट्स के एमआरपी पर कमीशन मिलेगा। जैसे कि आपको एक मिल्‍क पाउच पर 2.5 फीसदी, मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स पर 10 फीसदी और आइसक्रीम पर 20 फीसदी कमीशन मिलेगा। 
- आप अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको रेसिपी बेस्‍ड आइसक्रीम, शेक, पिज्‍जा, सैैंडविच, हॉट चॉकेलेट ड्रिंक पर 50 फीसदी कमीशन मिलेगा। जबकि प्री-पैक्‍ड आइसक्रीम पर 20 फीसदी और अमूल प्रोडक्‍ट्स पर 10 फीसदी कमीशन मिलेगा। 
अमूल का दावा है कि आप हर महीने लगभग 5 से 10 लाख रुपए की सेल्‍स कर सकते हैं। हालांकि यह लोकेशन और इन्‍वेस्‍टमेंट पर डिपेंड करता है। 

 

कितने स्‍पेस की पड़ेगी जरूरत 
- अमूल आउटलेट के लिए आपके पास केवल 150 वर्ग फुट स्‍पेस की जरूरत पड़ेगी। इतने स्‍पेस पर अमूल आपको फ्रेंचाइजी दे देगी। 

- आप अमूल आइसक्रीम पार्लर के लिए फ्रेंचाइजी चाहते हैं तो आप के पास कम से कम 300 वर्ग फुट का स्‍पेस होना चाहिए। 

 

अागे पढ़ें : कैसे कर सकते हैं अप्‍लाई 
 

यह भी पढ़ें : 25 हजार में शुरू करें जूट बैग मेकिंग यूनिट, सालाना 4.30 लाख रु तक हो सकती है इनकम

अमूल देगी यह सपोर्ट 
- अमूल की ओर से आपको एलईडी साइनेज दिए जाएंगे 
- सभी इक्‍वपीमेंट और ब्रांडिंग पर सब्सिडी दिलाई जाएगी 
- इनोग्रेशन सपोर्ट दिया जाएगा 
- अतिरिक्‍त परचेज करने पर डिस्‍काउंट दिया जाएगा 
- स्‍पेशल कंज्‍यूमर ऑफर दिए जाएंगे 
- पॉर्लर ब्वॉय या मालिक को ट्र‍ेनिंग भी दी जाएगी 

 

कौन करेगा सप्‍लाई 
आप तक प्रोडक्‍ट्स पहुंचाने की भी जिम्‍मेवारी अमूल की होगी। अमूल की ओर से हर बड़े शहर या जिले में होलसेल डीलर्स अप्‍वाइंट किए गए हैं। ये होलसेल डीलर्स फ्रेंचाइजी के पॉर्लर तक प्रोडक्‍ट्स पहुंचा सकेंगे। 

 

अागे पढ़ें : कैसे कर सकते हैं अप्‍लाई 
 

कैसे कर सकते हैं अप्‍लाई 
अगर आप फ्रेंचाइजी के लिए अप्‍लाई करना चाहते हैं तो आप retail@amul.coop पर मेल करना होगा। पूरे प्रोसेस के बारे में जानने के लिए अमूल के इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं। http://amul.com/m/amul-scooping-parlours

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट