बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunityशुरू करें पेपर कप बनाने का बिजनेस, 60 हजार रुपए महीने कमाई

शुरू करें पेपर कप बनाने का बिजनेस, 60 हजार रुपए महीने कमाई

पर्यावरण व स्‍वास्‍थ्‍य चिंताओं से पेपर कप की डिमांड बढ़ी है। ऐसे में यह बिजनेस रोजगार का बेहतरीन ऑप्‍शन हो सकता है...

पेपर कप बनाने का व्‍यवसाय और लागत latest business idea in hindi  how to start paper cup business, paper cup making business profit, earning paper cup making business in hindi

नई दिल्‍ली। बढ़ते पल्‍यूशन और सेहत से जुड़ी चिंताओं के चलते छोटे से लेकर बड़े शहर में कागज से बने कम की मांग तेजी के साथ बढ़ रही है। इसके चलते आजकल चाय पीने से लेकर लस्‍सी और कोल ड्रिंक जैसी चीजों के लिए इनका तेजी के साथ इस्‍तेमाल हो रहा है। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी भविष्‍य में डिमांग बढ़ने की ढोरों उम्‍मीदें हैं। ऐसे में अगर आप यह बिजनेस शुरू करते हैं तो यह आपके लिए कहीं से भी घाटे का सौदा साबित नहीं होगा। आज हम इसी बिजनेस से जुड़ी चीजें जानेंगे। 

 

 

पेपर कप बिजनेस क्‍या है ? 
आम तौर पर खास तरीके के कागजों से गिलास बनाने का बिजनेस ही पेपर कम बिजनेस कहलाता है। इसके तहत अलग अलग साइज के ग्‍लास तैयार किए जाते हैं। इन ग्‍लास का यूज आम तौर पर चाय की दुकानों से लेकर जूस और ड्रिंक की दुकानों पर होता है। इसके साथ ही बड़े पार्टी फंक्‍शन और सेलिब्रेशन के लिए ये ग्‍लास बेहद मुफीद माने जाते हैं। कागज से बनने के कारण ये आसानी से डिस्‍पोज भी हो जाते हैं। इसके चलते पर्यावरण को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। 

 

 

पेपर कप बिजनेस शुरू करने लिए कितनी लागत की जरूरत है?
अगर आप इस बिजनेस को छोटे रूप में शुरू करना चाहते हैं, तो एक से डेढ़ लाख में शुरू हो जाता है। इसके तहत आपको सिर्फ एक साइज के कप/ग्‍लास तैयार करने वाली मशीन मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप प्रोडक्‍शन कर सकते हैं। हालांकि अगर आप हर साइज के कप और ग्‍लास को प्रोडक्‍शन करना चाहते हैं तो आपको 10 से 12 लाख रुपए की पूंजी की जरूरत पड़ती है। इसमें आम तौर पर 5 से 7 लाख रुपए की मशीन और बाकी अन्‍य खर्चे शामिल हैं। बाकी करीब 5 लाख रुपए के करीब आपकी वर्किंग कैपिटल होती है। बस थोड़ी से 200 से 300 गज की जगह चाहिए। 


 

बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी चीजें

  

1-  पेपर कप फ्रेमिंग मशीन- 5 लाख रुपए से शुरू  
2 - ऑफिस इक्विपमेंट: 50 हजार 


 

रॉ मैटेरियल 


1- पेपर रील :  90 रुपए Kg   
2- बॉटम रील: 78 रुपए Kg 

 

 

 पेपर बिजनेस से हर महीने कितने की कमाई 

 

 

 

 

 

 

 

कैसे कराएं रजिस्‍ट्रेशन ? 
अगर आप छोटे लेवल पर पेपर कप बनाकर खुद ही मार्केट में बेचना चाहते हैं तो आप घर पर ही छोटी मशीन लगाकर शुरू कर सकते हैं। हालांकि अगर आपको बड़े लेवल पर कारोबार शुरू करना है तो आपको अपने बिजनेस को एमएसएमई के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन या उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। साथ ही ट्रेड लाइसेंस, फर्म का चालू खाता, पैन कार्ड आदि की भी जरूरत पड़ेगी। उद्योग आधार रजिस्टेशन होने पर आप पेपर कम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग के लिए मुद्रा लोन भी हासिल कर सकते हैं। 

 

कहां मिलती है मशीन
कागज के कप बनाने की मशीन दिल्ली, हैदराबाद, आगरा एवं अहमदाबाद समेत कई शहरों में मिलती है। आप कितने कप बनाने की क्षमता की मशीन चाहते हैं। उसी हिसाब से मशीन मंगाएं। अगर फाइनेंस कराया है तो बैंक के जरिए ही मशीन आएगी, उसका पेमेंट भी बैंक के माध्यम से होगा। इस तरह की मशीनें तैयार करने काम इंजीनियरिंग वर्क करने वाली कंपनियां करती हैं। इसके अलावा आप इंडिया मार्ट और अलीबाबा की वेबसाइट पर जानकार भी सीधा इन मशीनों के सेलर्स से संपर्क कर सकते हैं। आप यहां से पेपर कम बनाने वाले जरूरी रॉ मैटेरियल भी हासिल कर सकते हैं। 
 
सरकारी सपोर्ट पेपर कप बिजनेस के लिए मिल सकता है? 
आप मुद्रा योजना के तहत इस कारोबार के लिए बैंक से लोन हासिल कर सकते हैं। मुद्रा लोन के तहत सरकार ब्‍याज पर सब्सिडी देती है। 


 

कितनी लागत
नोएडा में में कागज के कप बनाने की फक्‍ट्री चलाने वाले रमेश के मुताबिक, यह कारोबार शुरू करने के लिए करीब 5 लाख रुपए की वर्किंग कैपिटल की जरूरत पड़ती है। एक छोटी साइज के कप बनाने की लागत 35 पैसे आती है। जिसे आप 50 पैसे से लेकर 60 पैसे तक बेच सकते हैं। इस मशीन की मदद से आप 90 एमएल से लेकर 200 एमएल तक के कप बना सकते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट