बिज़नेस न्यूज़ » SME » Opportunity5 ऐसे काम जिन्हें घर बैठे कर सकते हैं आप, कमा सकते हैं 1 लाख महीना

5 ऐसे काम जिन्हें घर बैठे कर सकते हैं आप, कमा सकते हैं 1 लाख महीना

अगर आपके पास खास स्किल हैं तो ऐसे कई काम हैं जिनके लिए आपको नौकरी करने की जरूरत नहीं है

1 of
नई दिल्ली। अगर आपके पास खास स्किल हैं तो ऐसे कई काम हैं जिनके लिए आपको नौकरी करने की जरूरत नहीं है बल्कि कंपनियां खुद आपके पास काम लेकर आएंगी। इन कामों को आप कहीं भी बैठकर निपटा सकते हैं। इसके लिए आपको अच्छा पेमेंट भी मिलेगा। आजकल कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर बैठकर काम करने का विकल्प भी दे रहे हैं। इसका फायदा कर्मचारी के साथ कंपनी को भी होता है। इस तरह के काम को आप घर बैठकर फ्रीलांस भी कर सकते हैं। इन कामों में कमाई की कोई सीमा नहीं है सबकुछ आपके काम और आपके अनुभव पर निर्भर करता है।
 
 
वेब डेवलपर (औसत कमाई- 1 लाख रुपए महीना)
वेब डेवलपर को इंटरनेट का आर्किटेक्ट भी कहा जाता है। यहीं वो व्यक्ति होता है जो किसी वेबसाइट को बनाता है। इंटरनेट के बढ़ते चलन के बाद वेब डेवलपर्स की मांग भी काफी तेजी से बढ़ी है। काम के हिसाब से इन्हे भुगतान किया जाता है। कई लोग वेब डेवलपिंग का काम फ्रीलांस भी करते हैं जिसमे उन्हे प्रोजेक्ट के हिसाब से लाखों रुपए मिलते हैं। पे स्केल डॉट कॉम के हिसाब से भारत में इस सेक्टर में काम करने वाले मिड लेवल के व्यक्ति की औसत सैलरी 1 लाख रुपए महीना होती है। जबकि फ्री लांसिंग में इससे ज्यादा कमाया जा सकता है। इसके लिए केवल एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है। भारत में फ्रीलांसर डॉट कॉम और अर्बन क्लैप फ्रीलांसर वेबडेवलपर को लिस्ट करके काम मुहैया कराती है।
 
अगली स्लाइड में जानिए वर्चुअल असिस्टेंट कितना कमाते हैं महीने में
 
वर्चुअल असिस्टेंट (औसत सैलरी- 1-1.20 लाख महीना)
 
वर्चुअल असिस्टेंट एक तरह से सेक्रेटरी की नौकरी है। इंटरनेट के बढ़ते चलन के कारण इस तरह के लोगों की मांग काफी तेजी से बढ़ी हैं। वर्चुअल असिस्टेंट का काम ईमेल मैनेज करना, सोशल एकाउंट जैसे ट्विटर, फेसबुक एकाउंट को हैंडल करना और पूरे दिनभर के काम की स्प्रेडशीट तैयार करना होता है। इसके लिए आपको क्लेरिकल काम की पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा आपको बिजनेस की भी पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस काम के लिए मिड लेवल औसत सैलरी 1-1.20 लाख रुपया महीना तक मिल जाती है। देश में रिजस डॉट को डॉट इन जैसी वेबसाइट वर्चुअल असिस्टेंट की सेवाएं मुहैया कराती हैं।
 
 
अगली स्लाइड में जानिए यूजर इंटरफेस डिजाइनर कितना कमाते हैं महीने में
 
यूजर इंटरफेस डिजाइनर (औसत कमाई- 30 हजार- 1 लाख रुपए)
 
नोटबुक से लेकर फोन या फूड पैकेजिंग ये सभी चीज़ें किसी न किसी स्तर से यूजर इंटरफेस डिजाइनर की नजरों से होकर गुजरती है। यूजर इंटरफेस स्किल्ड और ट्रेंड व्यक्ति होता है। बॉक्स, वेबसाइट या जो भी प्रोडक्ट बन रहा है वो अच्छे तरीके से कम्युनिकेट कर सके ये तय करना ग्राफिक डिजाइनर का काम होता है। जो घर बैठकर इस काम के लाखों रुपए लेते हैं। कई कंपनियां ये काम अपने कर्मचारियों से घर पर बैठकर कराती हैं जबकि कई प्रोफेशनल काम को फ्रीलांस भी करते हैं। जिसमें उन्हे प्रोजेक्ट के अनुसार भुगतान किया जाता है। सभी मल्टीनेशनल और आईटी कंपनियों में यूजर इंटरफेस डिजाइनर होते हैं। जिनका पैकेज योग्यता के अनुसार होता है।
 
अगली स्लाइड में जानिए घूमने के शौकीन लोगों के लिए क्या है फ्रीलांस काम...
 
ट्रेवल एजेंट औसत सैलरी (20 हजार-1 लाख)
 
लोगों को देश-दुनिया घूमाना यही ट्रैवल एजेंट का काम होता है। आजकल लोग इंटरनेट पर ही अपने होलिडे पैकेज बुक कराते हैं। इसलिए इसके लिए किसी ऑफिस की जरूरत भी नहीं होती है। वेबसाइट पर ही सभी तरह की जानकारी उपलब्ध होती हैं। इसके लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत भी नहीं है। बस आपको ट्रैवल का अच्छा खासा अनुभव होना चाहिए। जिसके सहारे आप दूसरों को घूमा सकें। इस काम की खास बात ये है कि आप इसे बिजनेस के रुप में भी अपना सकते हैं। ट्रेवल पोर्टल बनाकर इसे आगे बढ़ा सकते हैं। देश में कई कंपनियां है जो जो ट्रैवल एजेंट के तौर पर स्किल्ड लोगों को नौकरी पर रखती है। जबकि कई लोगों को कमीशन के आधार पर काम देती हैं। मेक माय ट्रिप, यात्रा डॉट कॉम ऐसे ही बड़े ट्रेवल पोर्टल हैं।
 
अगली स्लाइड में जानिए लिखने के शौकीन लोगों के लिए कहां है कमाई के विकल्प...
 
टेक्निकल राइटर (औसत कमाई- 20 हजार-1.5 लाख रुपए महीना)
 
टेक्निकल राइटर नॉर्मल राइटर की तरह ही होते हैं लेकिन इनका काम नॉर्मल राइटर से ज्यादा बोरिंग माना जाता है। टेक्निकल राइटर कर्मचारी मैन्युअल, टेक्निकल डॉक्यूमेंटेशन जैसे काम करता है। अधिकतर लोग इस काम को करने से बचते हैं लेकिन अगर आपकी इस काम में दिलचस्पी है तो इस काम और इसके करने वालों की काफी मांग बाजार में है। टेक्निकल राइटर के रुप में फ्रीलांस काम करने के लिए फ्रीलांसर डॉट इन या दूसरी नौकरी की वेबसाइट्स पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट