Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »SME »Industry Voice» CII Organised 13th Global SME Business Summit In Delhi

    भारत चौथे इंडस्ट्रियल रेवलूशन को लीड करेगा : सिंह

    भारत चौथे इंडस्ट्रियल रेवलूशन को लीड करेगा : सिंह
     
    नई दिल्‍ली। मिनिस्‍टर ऑफ स्‍टेट फॉर एमएसएमई गिर्राज सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा एमएसएई के डेवलपमेंट के लिए कई कदम उठाए हैं। साथ ही, कई ऐसे प्रो-बिजनेस रिफॉर्म्‍स किए हैं, जिसके बूते आने वाले समय में भारत, वर्ल्‍ड में चौथे इंडस्ट्रियल रेवलूशन को लीड कर सकता है। सिंह यहां सीआईआई द्वारा आयोजित 13वें ग्‍लोबल एसएमई बिजनेस समिट को संबोधित कर रहे थे।
     
     
    सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार का फोकस है कि छोटे कारोबारियों को ग्‍लोबल स्‍तर पर कॉम्‍पिटीशन के लिए तैयार किया जाए, इसके लिए पिछले दिनों जेड (जीरो डिफेक्‍ट, जीरो इफेक्‍ट) कार्यक्रम की शुरूआत की गई, जो खासकर मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में क्‍वालिटी मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लिए प्रेरित करेगा। उन्‍होंने दावा किया कि एमएसएमई मिनिस्‍ट्री द्वारा शुरू किए गए उद्योग आधार मेमोरेंडम की शुरूआत की गई, जिसकी बदौलत 3 से 5 मिनट के दौरान एमएसएमई अपना रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं।
     
    उन्‍होंने हाल में सरकार द्वारा बड़े नोट बंद करने के फैसले की तारीफ करते हुए कहा कि बड़े नोट बंद होने से ब्‍लैकमनी और आतंकवाद पर अंकुश लगेगा।
     
    कार्यक्रम को मिनिस्‍टर ऑफ स्‍टेट फॉर एमएसएमई हरिभाई चौधरी ने भी संबोधित किया। सीआईआई प्रेसिडेंट डॉ. नौशाद फॉर्ब्‍स ने कहा कि एसएमई सेक्‍टर के लिए टैक्‍नोलॉजी अपग्रेडेशन और मार्केटिंग को बढ़ाने की जरूरत है और सरकार और इंडस्‍ट्री बॉडी इस दिशा में काम भी कर रही हैं।
     

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY