बिज़नेस न्यूज़ » SME » Industry Voiceइन शहरों में कंपनियों से ज्‍यादा बन गए उद्योग आधार, यूपी-बिहार के सबसे ज्‍यादा शहर

इन शहरों में कंपनियों से ज्‍यादा बन गए उद्योग आधार, यूपी-बिहार के सबसे ज्‍यादा शहर

शहरों में इंडस्‍ट्री बेस न होने के बावजूद बड़ी संख्‍या में उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन हुए

1 of
नई दिल्‍ली। फर्जी उद्योग आधार बना कर मुद्रा स्‍कीम में लोन लेने के मामले सामने आए हैं, जिसके बारे में moneybhaskar.com पिछले दो कड़ी में खुलासा कर चुका है। इसकी तीसरी कड़ी में आज हम आपको बताएंगे कि किन शहरों में इंडस्‍ट्री बेस न होने के बावजूद बड़ी संख्‍या में उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन हुए। मिनिस्‍ट्री ऑफ एमएसएमई ने भी इस पर संदेह जताते हुए राज्‍य सरकारों को चेताते हुए कहा है कि इन शहरों में उद्योग आधार के प्रोसेस पर नजर रखी जाए। 

 
कौन से शहरों में बने ज्‍यादा उद्योग आधार 
गौरतलब है कि सबसे अधिक उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन बिहार में हुआ। इसके बाद उत्‍तर प्रदेश में हुआ। moneybhaskar.com  ने इन दोनों राज्‍यों में हुए उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन की पड़ताल की।
शहर - उद्योग आधार 
वेस्‍ट चंपारण (बिहार)  - 50455 
ईस्‍ट चंपारण (बिहार)  - 41038 
मुजफ्फरपुर (बिहार)  - 58323 
अररिया (बिहार)  - 44054 
पटना (बिहार)  - 41068 
जौनपुर (यूपी) - 36950 
मिजापुर (यूपी) - 22074  
सोनभद्र (यूपी) - 22007 
आगरा (यूपी) - 42428 
इलाहाबाद (यूपी) - 41332 
 
क्‍या है इनका इंडस्‍ट्री बेस 
- बिहार के अररिया जिले का इंडस्ट्रियल प्रोफाइल का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मिनिस्‍ट्री ऑफ एमएसएमई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उद्योग आधार से पहले यहां लगभग 830 इंडस्‍ट्री रजिस्‍टर्ड थी। इस क्षेत्र को एग्रीकल्‍चर बेस्‍ड माना जाता है। 
- बिहार के ही ईस्‍ट चंपारण में 1477 इंडस्‍ट्री रजिस्‍टर्ड थी। यहां भी ज्‍यादातर हिस्‍से में एग्री और फॉरेस्‍ट लैंड है। हालांकि यहां बटन और पर्ल का काम होता है, लेकिन इनकी संख्‍या अधिक नहीं है कि 41038 यूनिट उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन करा लें। 
- बिहार के वेस्‍ट चंपारण में 1835 इंडस्‍ट्री रजिस्‍टर्ड थी। जबकि 50455 यूनिट्स ने उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन करा लिया। 
-मुजफ्फरपुर में इंडस्‍ट्री का बेस तो है, लेकिन यहां भी केवल 10434 यूनिट ही रजिस्‍टर्ड थी और अब यहां 58323 यूनिट्स ने उद्योग आधार ले लिया है। 
- उत्‍तर प्रदेश के जौनपुर में 36950 उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन हुआ, जबकि मिनिस्‍ट्री की एक रिपोर्ट बताती है कि पावर प्रॉब्लम जैसी समस्‍या के कारण यहां इंडस्‍ट्री लगाने में दिक्‍कत होती है। 
- उत्‍तर प्रदेश के मिर्जापुर, सोनभद्र में भी इंडस्‍ट्री बेस न होने के बावजूद अच्‍छा खासा उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन हुआ। 
 
 
सरकार को चेताया 
मिनिस्‍ट्री ऑफ एमएसएमई के एक वरिष्‍ठ अधिकारी भी मानते हैं कि कुछ शहरों में उम्‍मीद से बहुत अधिक उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन हुए। यहां मुद्रा स्‍कीम का लाभ लेने के लिए उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन कराए गए। आंकड़ें सामने आने पर औपचारिक जांच में इन शहरों की पहचान की गई और राज्‍य सरकारों को बताया गया कि इन शहरों में उद्योग आधार रजिस्‍ट्रेशन को लेकर हो रही गड़बड़ी को रोका जाए। 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट