बिज़नेस न्यूज़ » SME » Industry Voiceफ्री सोलर पैनल के बहाने हो रहा है आपका डाटा चोरी, सरकार ने जारी किया अलर्ट

फ्री सोलर पैनल के बहाने हो रहा है आपका डाटा चोरी, सरकार ने जारी किया अलर्ट

फ्री सोलर पैनल देने के बहाने आपका डाटा चोरी हो सकता है। सरकार ने इस संबंध में अलर्ट जारी किया है।

1 of

नई दिल्‍ली। फ्री सोलर पैनल देने के बहाने आपका डाटा चोरी हो सकता है। सरकार ने इस संबंध में अलर्ट जारी किया है। मिनिस्‍ट्री ऑफ न्‍यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी (एमएनआरई) ने कहा है कि फ्री में सोलर पैनल देने की कोई सरकारी योजना नहीं है, लेकिन एक वेबसाइट इस तरह का ऑफर देकर लोगों का डाटा चोरी कर रही है। 

 

क्‍या है मामला?  
मिनिस्‍ट्री ऑफ न्‍यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी के एक अधिकारी ने बताया कि मिनिस्‍ट्री को लगातार शिकायत मिल रही थी कि उन्‍हें फ्री में सोलर पैनल देने का वादा किया गया था, लेकिन अब तक सोलर पैनल नहीं मिला है। इस तरह की शिकायतें बढ़ने के बाद मामले की छानबीन की गई तो पता चला कि एक वेबसाइट की ओर से इस तरह का ऑफर किया जा रहा है। वेबसाइट द्वारा लोगों का पर्सनल डाटा मांगा जाता है और साथ ही, दस लोगों को लिंक शेयर करने को कहा जाता है। 

 

क्‍या है वेबसाइट में? 

दिलचस्‍प बात यह है कि इस वेबसाइट में कहा गया है कि - 
'भारत सरकार द्वारा निर्देश' 
भारत सरकार द्वारा चलाए गये अभियान "हर घर रौशन" के तहत भारत के सभी गांवों में सोलर पैनल वितरित किये जाएंगे। इस अभियान के अनुसार हर गांव और ढाणी को रौशनी प्रदान की जाएगी।  भारत सरकार के फैसले के अनुसार सोलर पैनल के लिए किसी भी तरह की राशि नहीं ली जाएगी। 
यदि आप भी भारत सरकार द्वारा जारी अभियान हर घर रौशन का हिस्सा बनना चाहते है तो अपना रजिस्ट्रेशन नीचे दिए गये फॉर्म में करें. फॉर्म में रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपना Kit Number लेना ना भूलें। 

 

इस झांसे में न आने की अपील 
मिनिस्‍ट्री ने कहा है कि अधिक से अधिक लोगों को इस झांसे में फंसाने के लिए यह मैसेज व्‍हाट्स एप पर भी भेजे जा रहे हैं, जबकि इस तरह की कोई स्‍कीम सरकार की नहीं है। मिनिस्‍ट्री की ओर से कहा गया है कि यह वेबसाइट पूरी तरह फर्जी है, लोग इसके झांसे में न आएं। इस वेबसाइट का लिंक इस प्रकार है। http://free-solarpanel.registrationsnow.com/ 

 

अभी भी चल रही है वेबसाइट 
दिलचस्‍प बात यह है कि सरकार के संज्ञान में आने के बाद भी वेबसाइट चल रही है। इसे बंद नहीं कराया जा सका है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट