Home » SME » Financingmudra bank will offer simple loan process to small enterprises

सिंगल पेज फार्म पर मिलेगा 50 हजार का बिजनेस लोन

मुद्रा बैंक ने 50 हजार रुपए तक के बिजनेस लोन के लिए सिंपल प्रोसेस का फ्रेमवर्क तैयार किया है।

1 of
नई दिल्ली। छोटा कारोबार शुरू करने या फिर उसका एक्सपेंशन करने के लिए अच्छा मौका है। हाल ही में बनाए गए मुद्रा बैंक ने 50 हजार रुपए तक के बिजनेस लोन के लिए सिंपल प्रोसेस का फ्रेमवर्क तैयार किया है। इसके तहत सिंपल वैरिफिकेशन पर एक सिंगल पेज फार्म भरकर लोन लिया जा सकेगा। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत इस तरह के लोन को शिशु कैटेगरी में रखा जाएगा। जिस पर कारोबारी को प्रोसेसिंग फीस से लेकर किसी भी तरह का कोलैट्रल नहीं देने की छूट मिलेगी।
 
सिंगल फार्म होगा पर्याप्त
 
वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार शिशु कैटेगरी के लिए बनाए गए लोन फार्म को बहुत सिंपल रखा गया है। इसमें आवेदक को सिंपल जानकारी देकर आसानी से लोन मिल जाएगा। खास बात यह है कि आवेदक को केवल अपना एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ और सिंपल बिजनेस प्रपोजल देकर लोन मिल सकेगा। इसके अलावा लोन का पीरियड भी पांच साल का होगा। ऐसे में छोटा कारोबार शुरू करने या फिर उसके एक्सपेंशन के लिए लोन लेना आसान होगा। सरकार की इस साल 20-25 लाख छोटे कारोबारियों को लोन देने की योजना है।
 
फार्म में नहीं देनी होगी आईटी रिटर्न की जानकारी
 
अधिकारी के अनुसार लोन अमाउंट को देखते हुए शिशु कैटेगरी के लोन में आवेदक को फार्म भरते वक्त आईटी रिटर्न का ब्यौरा नहीं देना होगा। इससे असंगठित क्षेत्र के तहत काम करने वाले कारोबारियों को लोन लेना बहुंत आसान हो जाएगा। आवेदक को केवल अपने लोन पर्पज की जानकारी फार्म के साथ देनी होगी। जिसमें मशीनरी की डिटेल के साथ मौजूदा बिजनेस का टर्नओवर बताना होगा। वहीं नया बिजनेस शुरू करने वाले आवेदक को टर्नओवर का अनुमानित नंबर देना होगा।
 
नहीं देनी होगी प्रोसेसिंग फीस
 
इसके अलावा शिशु कैटेगरी में लोन लेने वाले कस्टमर को किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस बैंक को नहीं देनी होगी। साथ ही उसे लोन के लिए किसी तरह का कोलैट्रल भी नहीं देना होगा। आवेदक आईडी प्रूफ, रेजिडेंस प्रूफ, अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस डिटेल देकर बैंक से लोन ले सकेगा। हालांकि ऐसे कस्टमर को लोन नहीं दिया जाएगा, जो कि पहले से ही डिफॉल्टर कैटेगरी में आते हैं।
 
आगे की स्लाइड में पढ़िए सरकार कैसे इस साल देगी 25 लाख लोगों को लोन...
 
 
सितंबर में सरकार चलाएगी कैंपेन
 
वित्त मंत्रालय की मुद्रा बैंक के जरिए चालू वित्त वर्ष में कुल एक लाख करोड़ रुपए का लोन देने की योजना है। इसके लिए सरकार सितंबर से  कैंप लगाने की भी तैयारी में है। इसके जरिए सरकार का 20-25 लाख छोटे कारोबारियों को लोन देने का प्लान है।
 
ऐसे काम करेगा बैंक
 
मुद्रा बैंक के काम करने का पूरा रोडमैप तैयार कर लिया गया है। इसके तहत बैंक 10 लाख रुपए तक का लोन देगा। इसमें 60 फीसदी लोन 50 हजार रुपये तक के होंगे। इसके अलावा लोन देने का काम फाइनेंस कंपनियों, माइक्रोफाइनेंस संस्थानों, ट्रस्ट, सोसायटी, एसोसिएशन आदि के जरिए दिया जाएगा। साथ ही कारोबारियों को मौजूदा इंटरेस्ट रेट की तुलना में सस्ता लोन दिया जाएगा। इसके लिए धीरे-धीरे ऐसा सिस्टम विकसित किया जाएगा, जिससे छोटे कारोबारियों को 1.5 से 2.0 फीसदी तक सस्ता लोन मिल सके।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss