Advertisement
Home » स्माल बिज़नेस » फाइनेंसिंगmudra bank will focus on small enterprenuers for the businee loan

बैंक कैंप लगाकर देंगे 10 लाख तक का लोन

छोटे कारोबारियों को लोन देने के लिए स्पेशल कैंपेन चलने जा रहा है। बैंक जनधन की तरह कैंप लगाकर लोन बांटेंगे।

1 of
नई दिल्ली। छोटे कारोबारियों को लोन देने के लिए सरकार स्पेशल कैंपेन चलाने जा रही है। इसके तहत बैंक जनधन स्कीम की तरह देश भर में कैंप लगाकर लोन बांटेंगे। यह लोन मुद्रा बैंक के कैंपेन के जरिए दिए जाएंगे। स्पेशल कैंपेन में 10 लाख रुपए तक के लोन दि जाएंगे। इसमें 60 फीसदी लोन 50 हजार रुपए तक के होंगे। इस कैंपेने के जरिए सरकार दुकानदार, असंगठित क्षेत्र के कारोबारी, एसएमई सेक्टर के कारोबारियों को लोन देने पर फोकस करेगी।
 
पार्टी स्तर पर भी चलेगा अभियान
 
सूत्रों के अनुसार बिहार चुनाव के पहले लगने वाले कैंप में सरकार के स्तर के साथ-साथ पार्टी स्तर पर भी कैंपेने चलाने की तैयारी है। इसके तहत भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता भी कैंपेन को सफल बनाने में सक्रिया भूमिका निभाएंगे। जिससे असंगठित क्षेत्र के कारोबारियों को खास तौर से लोन सुविधा दी जा सके। सरकार की कोशिश इसके तहत दुकानदार, रेड़ीवाले और दूसरे छोटे कारोबारियों को शिशु लोन कैटेगरी में लोन दिलाने पर है। शिशु कैटेगरी में बिना किसी गारंटी के 50 हजार रुपए तक का लोन कारोबारियों को दिया जाएगा।
 
मुद्रा क्रेडिट कार्ड देने पर रहेगा जोर
 
सूत्रों के अनुसार कैंपेन में मुद्रा कार्ड देने पर भी खास जोर रहेगा। मुद्रा कार्ड एक रुपे डेबिट कार्ड है, जो कि छोटे कारोबारियों की जरूरतों को देखते हुए लांच किया गया है। इसके तहत कारोबारी को वर्किंग कैपिटल की जरूरतों के लिए लोन लेने की जरूरत नहीं होगा। बैंक कारोबारी की रिपेमेंट क्षमता को देखते हुए प्री-लोडेड कार्ड जारी करेगा। जिसमें तय लिमिट के आधार पर लोन की राशि डाल दी जाएगी। मुद्रा कार्ड एटीएम की तरह काम करेगा। कारोबारी उसके जरिए अपनी वर्किंग कैपिटल की जरूरत पूरी कर सकेगा। साथ ही यह जनधन योजना के अकाउंट से लिंक भी होगा।
 
कितना और किसको मिलेगा लोन
 
प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना के तहत तीन प्रकार का लोन दिया जा रहा है। यह लोन शिशु, किशोर और तरुण तीन कैटेगरी के हैं। जिसमें शिशु योजना के तहत 50 हजार रुपए तक का लोन दिया जाएगा। उसी प्रकार किशोर योजना के तहत 50 हजार रुपए से 5 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। वहीं, तरुण योजना के तहत 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा।
 
आगे की स्लाइड में पढ़िए कितना सस्ता मिलेगा लोन....
 
 
 
 

Advertisement

इसके जरिए 1.5 से 2.0 फीसदी तक सस्‍ता मिलेगा लोन
 
मुद्रा बैंक के तहत दिए जाने वाले लोन का इंटरेस्‍ट रेट मौजूदा रेट से 1.5 से 2.0 फीसदी तक सस्‍ता हो सकता है। ताकि छोटे कारोबारियों को इसका फायदा मिल सके। गांव-गांव में मुद्रा बैंक की सेवा का लाभ पहुंचाने के लिए इसको ट्रस्‍ट, सोसायटी आदि के साथ जोड़ा जाएगा। इसके लिए ट्रस्ट एवं सोसायटी को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा जो कि माइक्रोफाइनेंस संस्थाओं से जुड़ेंगे।
 
अब तक 21 हजार करोड़ का दिया गया लोन
 
वित्त मंत्रालय के अनुसार अब अप्रैल 2015 से लांच होने के बाद अब तक मुद्रा बैंक से 21 हजार करोड़ रुपए का लोन दिया जा चुका है। सरकार की मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में एक लाख करोड़ रुपए लोन देने की योजना है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement