Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »SME »Financing» Now Its Easy To Get 2 Crore Business Loan For Businessman

    बिजनेस के लिए 2 करोड़ तक का लोन लेना हुआ आसान, कॉमन फॉर्म को आईबीए ने दी मंजूरी

     
     
    नई दिल्‍ली। अब आपको बिजनेस के लिए 2 करोड़ रुपए तक का लोन लेना काफी आसान हो गया, क्‍योंकि इंडियन बैंक एसोसिएशन ने 2 करोड़ रुपए तक के लोन के लिए एक कॉमन फॉर्म को मंजूरी दे दी है। इससे पहले एक करोड़ रुपए तक के लोन के लिए कॉमन फॉर्म की व्‍यवस्‍था थी, जिसके चलते 1 करोड़ रुपए से अधिक लोन लेने के लिए छोटे कारोबारियों को परेशानी का सामना करना पड़ता था।
     
    क्‍या होती है दिक्‍कत
     
    एक करोड़ रुपए से अधिक लोन लेने पर कारोबारियों को अलग-अलग बैंकों के चक्‍कर काटने पड़ते थे। उन्‍हें परेशानी तब होती थी, जब हर बैंक लोन देने के लिए अलग-अलग पैरामीटर अपनाता था और कारोबारियों से अलग-अलग कागजात की डिमांड करता था। इस कारण कारोबारियों को देर से लोन मिलता था या कई कारोबारी 1 करोड़ रुपए तक का लोन ही ले पाते थे, क्‍योंकि 1 करोड़ रुपए तक का लोन लेने के लिए उन्‍हें कॉमन फॉर्म भरना पड़ता था, जिसे भरना न केवल आसान है, बल्कि सभी बैंक इस फॉर्म पर ही लोन दे देते थे।
     
    अब होगा फायदा
     
    एसएमई संगठन लंबे समय से डिमांड कर रहे थे कि यह सीमा 2 करोड़ रुपए तक बढ़ाई जाए। इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) ने इसे अप्रूव कर दिया है। इससे कारोबारियों ने राहत की सांस ली है। कारोबारियों का कहना है कि इससे उन्‍हें बिजनेस लोन आसान हो जाएगा। केवल एक फॉर्म से ही वे किसी भी बैंक से लोन ले लेंगे। लोन लेने के लिए उन्‍हें कागजात को लेकर हो रही परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
     
    एसएमई संगठनों ने किया स्‍वागत
    आईबीए द्वारा 2 करोड़ रुपए तक के लोन के लिए कॉमन फॉर्म को मंजूरी देने से एसएमई संगठन काफी उत्‍साहित हैं। मैन्‍युफैक्‍चरर्स एसोसिएशन, फरीदाबाद (एमएएफ) के महासचिव रमणीक प्रभाकर ने कहा कि छोटे कारोबारियों को लोन की सख्‍त जरूरत रहती है, ऐसे में यदि इस तरह की मदद मिल जाती है तो उन्‍हें काफी राहत मिलती है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गारंटी मुक्‍त लोन की सीमा 1 करोड़ रुपए से बढ़ा कर 2 करोड़ रुपए की थी, इससे भी छोटे कारोबारियों को काफी फायदा हुआ। ऐसे समय में, जब कारोबार के लिए एक करोड़ रुपए की रकम कुछ नहीं होती, यदि उन्‍हें आसानी से 2 करोड़ रुपए का लोन मिल जाता है तो उनके लिए बिजनेस करना आसान हो जाएगा।
     

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY