विज्ञापन
Home » SME » FinancingBanks to disburse Rs 1.22 lakh crore under PM Mudra Yojana by end of this fiscal

मुद्रा योजना का मेगा कैंपेन, 1.22 लाख करोड़ के लोन देंगे बैंक

मुद्रा योजना के लिए कैंपेन लॉन्च कर दिया गया है। योजना में FY 16 के अंत तक 1.22 लाख करोड़ का कर्ज बांटा जाएगा।

1 of

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत शुक्रवार को मेगा क्रेडिट कैंपेन लॉन्च कर दिया गया। इस अवसर पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इस योजना के तहत चालू फाइनेंशियल ईयर के अंत तक 1.22 लाख करोड़ रुपए के लोन देने का टारगेट तय किया गया है। एक सप्ताह तक चलने वाले इस कैंपेन में छोटी और सूक्ष्म इकाइयों (एसएमई) को लोन दिया जाएगा।
 
बांटे जा चुके हैं 24,000 करोड़ के लोन
 
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के एक कार्यक्रम में कैंपेन की लॉन्चिंग के दौरान जेटली ने कहा कि अभी तक इस योजना के अंतर्गत 37 लाख कारोबारियों को 24,000 करोड़ रुपए के लोन बांटे जा चुके हैं। इनमें से करीब 52 फीसदी महिलाएं हैं। वहीं 50 फीसदी नए कारोबारियों को भी इसके तहत कर्ज उपलब्‍ध कराया गया है। जेटली ने कहा, ‘मुद्रा योजना उस सेगमेंट के लिए है, जो अभी तक फंडिंग की सुविधा से वंचित है। मुद्रा का लक्ष्य छोटे कारोबारियों की जरूरत पूरा करना है।’
 
1.22 लाख करोड़ के लोन बांटने का टारगेट
 
जेटली ने कहा, ‘हम मार्च 2016 तक 1.25-1.75 करोड़ छोटे कारोबारियों को बैंकिंग सिस्टम से 1.22 लाख करोड़ रुपए के लोन बांटने का टारगेट लेकर चल रहे हैं, जिससे दूसरी तरह के बिजनेस स्थापित हो सकें और नए रोजगार पैदा होंगे।’ वित्त वित्त मंत्री ने पंजाब नेशनल के कार्यक्रम में कई आंत्रप्रेन्योर्स को लोन सैंक्शन लेटर भी सौंपे। जेटली ने कहा कि इन लोगों को इस योजना के तहत लोन के लिए कारोबारियों को बैंक गारंट देने से छूट दी जाएगी।
 
छोटे कारोबारियों को मिलेगा लोन
 
2 अक्‍टूबर तक चलने वाले इस मेगा क्रेडिट कैंपेन में 10 लाख रुपए तक के लोन दिए जाएंगे। इसमें 60 फीसदी लोन 50 हजार रुपए तक के होंगे। इस कैंपेन के जरिए सरकार दुकानदार, असंगठित क्षेत्र के कारोबारी, फल विक्रेता, मोटर मैकेनिक सहित दूसरे एसएमई सेक्टर के कारोबारियों को लोन देने पर फोकस करेगी।
 
अगली स्लाइड में पढ़िएः कैंपेन के साथ मुद्रा बैंक का होगा प्रचार
 

कैंपेन के साथ मुद्रा बैंक का होगा प्रचार
 
बैंकों में कैंप आयोजित करने के साथ ही सरकार प्रिंट, रेडियो जिंगल और बैनर पोस्‍टर के माध्‍यम से मेगा क्रेडिट कैंपन का प्रचार करेगी। इस पूरी कवायद के साथ सरकार की कोशिश अधिक से अधिक माइक्रो एंटरप्रिन्‍योर तक पीएम मुद्रा योजना को प्रचारित करना है।
 
कितना और किसको मिलेगा लोन
 
प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना के तहत तीन प्रकार का लोन दिया जा रहा है। यह लोन शिशु, किशोर और तरुण तीन कैटेगरी के हैं। इसमें शिशु योजना के तहत 50 हजार रुपए तक का लोन दिया जाएगा। उसी प्रकार किशोर योजना के तहत 50 हजार रुपए से 5 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। वहीं, तरुण योजना के तहत 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा।
 
मुद्रा के तहत बना है 5000 करोड़ का फंड
 
स्‍मॉल इंडस्‍ट्री डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (सिड्बी) की सब्सिडियरी के रूप में 5000 करोड़ के कॉर्पस के साथ मुद्रा लिमिटेड की स्‍थापना की गई है। मुद्रा छोटे कारोबारियों को कर्ज मुहैया कराने वाले बैंकों को वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराता है।
 
मुद्रा क्रेडिट कार्ड देने पर रहेगा जोर
 
सूत्रों के अनुसार कैंपेन में मुद्रा कार्ड देने पर भी खास जोर रहेगा। मुद्रा कार्ड एक रुपे डेबिट कार्ड है, जो कि छोटे कारोबारियों की जरूरतों को देखते हुए लांच किया गया है। इसके तहत कारोबारी को वर्किंग कैपिटल की जरूरतों के लिए लोन लेने की जरूरत नहीं होगा। बैंक कारोबारी की रिपेमेंट क्षमता को देखते हुए प्री-लोडेड कार्ड जारी करेगा। जिसमें तय लिमिट के आधार पर लोन की राशि डाल दी जाएगी। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss