बिज़नेस न्यूज़ » SME » Financing5 लाख के मुद्रा लोन ने बदली किस्‍मत, एक साल में किया 75 लाख का बिजनेस

5 लाख के मुद्रा लोन ने बदली किस्‍मत, एक साल में किया 75 लाख का बिजनेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्‍च की गई मुद्रा स्‍कीम ने तारकेश्‍वरी की किस्‍मत बदल दी।

1 of

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्‍च की गई मुद्रा स्‍कीम ने तारकेश्‍वरी की किस्‍मत बदल दी। मुद्रा स्‍कीम के तहत उन्‍हें 5 लाख रुपए का लोन मिला और इस लोन की बदौलत उन्‍होंने केवल एक साल में 75 लाख रुपए का बिजनेस किया। उसके बाद से उनका बिजनेस बढ़ता ही जा रहा है। एक समय ऐसा था कि तारकेश्‍वरी के लिए अपने छोटे से बिजनेस को चलाना मुश्किल हो गया था, खासकर एक ऑर्डर को पूरा करना उसके बस का नहीं था, लेकिन आसानी से मिले मुद्रा लोन ने न केवल उसके बिजनेस को खड़ा किया, बल्कि उनको देश भर में एक बड़ी पहचान भी  दी। 

सरकार ने मुद्रा स्‍कीम के तहत लोन लेने वाले लोगों की सक्‍सेस स्‍टोरी शेयर की है। इसके आधार पर आज हम तारकेश्‍वरी के बारे में विस्‍तृत जानकारी दे रहे हैं। 

 

क्‍या करती है तारकेश्‍वरी 
तारकेश्‍वरी, हैदराबाद में अपना एक बुटीक चलाती हैं। जिसका नाम तारा'स स्‍टाइलिंग बुटीक है। वह ड्रेस मैटिरियल के डिजाइन और साड़ी का बिजनेस करती हैं। उनके ज्‍यादातर क्‍लाइंट एनआरआई हैं। उनके पास 5 लेबर हैं, जो स्टिचिंग वर्क, मैगेम वर्क, डाइंग आदि का काम करते हैं। अच्‍छे डिजाइन की वजह से उनके प्रोडक्‍ट की अच्‍छी खासी डिमांड है। 

 

क्‍यों पड़ी लोन की जरूरत 
तारकेश्‍वरी के डिजाइन इतने पसंद किए जाने लगे कि उनके पास बल्‍क में ऑर्डर आने लगे, लेकिन जगह की कमी और वर्किंग कैपिटल न होने की वजह से वह डिमांड पूरी नहीं कर पा रही थी। तब उन्‍हें पता चला कि केंद्र सरकार ने मुद्रा स्‍कीम की शुरुआत की है। इसके चलते उन्‍होंने अपने नजदीकी आंध्रा बैंक से मुद्रा लोन के लिए अप्‍लाई किया। 

 

आगे पढ़ें .... 

मिला 5 लाख का लोन 
वेबसाइट पर अपलोड कहानी के मुताबिक, इन पांच लाख रुपए ने उनके बिजनेस को नई दिशा दी। तारकेश्‍वरी को यह लोन कोलाट्रल-फ्री मिला, जो उनके लिए काफी महत्‍व रखता था। 

 

आगे पढ़ें ... 

पहले साल में 75 लाख का बिजनेस 
 बताया गया है कि आज उनकी फर्म काफी अच्‍छा बिजनेस कर रही है और पहले साल में कंपनी का टर्नओवर 75 लाख रुपए से अधिक हो गया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट