बिज़नेस न्यूज़ » SME » Financingकेवल बि‍जनेस आइडि‍या देकर मि‍ल जाएगा 1 करोड़ तक का लोन, देना होगा बैंकों से आधा ब्‍याज

केवल बि‍जनेस आइडि‍या देकर मि‍ल जाएगा 1 करोड़ तक का लोन, देना होगा बैंकों से आधा ब्‍याज

सिडबी सृजन स्कीम के तहत टेक्नोलॉजी रिलेटेड बिजनेस के लिए लोन दे रहा है। स्कीम का फायदा नए और पुराने SME उठा सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली. अगर आपके पास टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से जुड़ा कोई बिजनेस आइडिया है, तो आपको एक करोड़ रुपए तक का लोन मिल सकता है। बड़ी बात यह है कि आपको यह लोन सामान्य बैंकों की तुलना में आधे ब्याज पर ही मिल जाएगा। इस तरह की सुविधा स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SIDBI)दे रहा है। बैंक यह सुविधा सृजन स्कीम के तहत दे रहा है, जिसमें स्टार्टअप को 1 करोड़ रुपए तक का लोन 5 फीसदी के सालाना ब्याज पर मिलेगा। यह लोन कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट का 80 फीसदी तक होगा। यानी अगर आपके प्रोजेक्ट की लागत 1.25 करोड़ रुपए है, तो सिडबी आपको 1 करोड़  तक का लोन दे सकता है।


क्या है स्कीम

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नए बिजनेस के मौके तैयार करने के लिए सृजन स्कीम शुरू की गई है, जिसमें टेक्नोनॉजी इनोवेशन प्रोग्राम और सिडबी मिलकर सहयोग दे रहे है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति जिसके पास टेक्नोलॉजी से जुड़ा बिजनेस आइडिया है, वह स्कीम के लिए अप्लाई कर सकता है। इसके लिए 30 करोड़ रुपए का रिवॉल्विंग फंड भी बनाया गया है। इसके जरिए स्टार्टअप या मौजूदा एमएसएमई कैटेगरी का कारोबारी लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।

 


कैसे मिलेगा लोन

-स्कीम  के तहत आप https://sidbi.in/files/SRIJANApp_Tech.pdf के जरिए आप एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं, जिसमें अगर आप मौजूदा कारोबारी हैं तो कारोबार की पूरी डिटेल देनी होगा। इसके आधार पर आपके लिए बिजनेस का रिव्यू किया जाएगा। अगर रिव्यू टीम को आपका कॉन्सेपट पसंद आता है, तो आपको स्कीम के लिए चुना जाएगा।

-अगर आपके पास केवल आइडिया है, तो आप इस E-mail : tifac.sidbi@gmail.com पर अपना कॉन्सेप्ट भेजकर स्कीम के तहत असिस्टैंस मांग सकते हैं। आपके भेजे गए कॉन्सेप्ट के आधार पर आपको स्कीम के तहत असिस्टैंस मिलेगा। इसके अलावा ज्यादा डिटेल के लिए आप  www.tifac.org.in पर भी जानकारी ले सकते हैं।

 

 

आगे पढ़ें- कितना करना होगा इन्वेस्टमेंट

 

 

आपको कितना करना होगा इन्वेस्टमेंट

 

सृजन स्कीम के तहत आपको कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट का 80 फीसदी तक लोन मिलेगा। यानी कि अगर आप 50 लाख रुपए तक का कोई प्रोजेक्ट लगाते हैं, तो उसके लिए आपको 40 लाख रुपए तक का लोन मिल जाएगा। बाकी के 10 लाख रुपए आपको अपने पास से इन्वेस्ट करने होंगे। लोन चुकाने के लिए आप को 5% का इंटरेस्ट रेट देना होगा। जो कि अभी मौजूद बैंकों की रेट की तुलना में आधे से भी ज्यादा सस्ता होगा।

 

6 साल में चुकाना होगा लोन

 

स्कीम के तहत आपको प्रोजेक्ट शुरू होने के बाद लोन चुकाने के लिए 6 साल तक का समय मिलेगा। जिसमें मोरेटोरियम पीरियड भी शामिल होगा। यानी एक बार प्रोजेक्ट लग गया और आपका बिजनेस शुरू हो गया तो उसके 6 साल के अंदर आपको लोन चुकाना होगा।

 

प्रोजेक्ट कॉस्ट में क्या-क्या होगा शामिल

 

.फैक्टरी का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के साथ-साथ प्लांट एंड मशीनरी , टेस्टिंग और क्वॉलिटी कंट्रोल उपकरण आदि
.पेटेंट, कॉपी राइट, रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर आने वाला खर्च, लाइसेंस ,टेक्नोलॉजी ट्रांसफर फीस आदि
.वर्किंग कैपिटल मार्जिन
.सैलरी
.इमरजेंसी फंड

 

आगे पढ़े लोन के लिए क्या देनी होगी गारंटी

 

लोन के लिए क्या देनी होगी गारंटी

 

लोन के लिए प्रमोटर्स को अपनी पर्सनल गारंटी देनी होगी। इसके अलावा प्रोजेक्ट के लिए तो चल और अचल संपत्ति तैयार होगी, उसको भी जरुरत के आधार पर गारंटी के रुप में रखना होगा।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट