Home » SME » FinancingGovt changing definition of MSMEs सरकार बदल रही है एमएसएमई की परिभाषा

बदल जाएगी छोटे कारोबारियों की परिभाषा, टर्नओवर के आधार पर होगा तय

कैबिनेट ने माइक्रो, स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज की परिभाषा में बदलाव को मंजूरी दे दी है।

Govt changing definition of MSMEs सरकार बदल रही है एमएसएमई की परिभाषा

 

नई दिल्‍ली। कैबिनेट ने माइक्रो, स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) की परिभाषा में बदलाव को मंजूरी दे दी है। अब इन्‍वेस्‍टमेंट की बजाय टर्नओवर के आधार पर एमएसएमई का क्‍लासिफिकेशन किया जाएगा। बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दी गई है।

 

किसे कहा जाएगा माइ्क्रो एंटरप्राइजेज

नए निर्णय के मुताबिक मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में जो कारोबारी सालाना 5 करोड़ रुपए का कारोबार करेगा, उसे माइक्रो एंटरप्राइजेज माना जाएगा, जबकि अब तक की परिभाषा के मुताबिक प्‍लांट एंड मशीनरी पर 25 लाख रुपए तक का इन्‍वेस्‍टमेंट करने वाले को माइक्रो एंटरप्राइजेज माना जाता है।

 

अब तक की परिभाषा के मुताबिक, सर्विस सेक्‍टर में इक्‍वीपमेंट पर 10 लाख रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट करने वाले को माइक्रो एंटरप्राइजेज माना जाता है, लेकिन नई परिभाषा के मुताबिक 5करोड़ रुपए तक का सालाना कारोबार करने वाले व्‍यापारी को माइक्रो एंटरप्राइजेज का दर्जा दिया जाएगा।

 

स्‍मॉल एंटरप्राइजेज की कैटेगिरी क्‍या होगी

कैबिनेट के निर्णय के मुताबिक, स्‍मॉल एंटरप्राइजेज की कैटेगिरी में उन कारोबारियों को शामिल किया जाएगा, जिसका सालाना कारोबार 5 करोड़ से 75 करोड़ रुपए होगा। जबकि अब तक मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में प्‍लांट एंड मशीनरी पर 5 करोड़ रुपए और सर्विस सेक्‍टर में 10 लाख से 2 करोड़ रुपए तक के इक्‍वीपमेंट इन्‍वेस्‍टमेंट वाले कारोबारी स्‍मॉल एंटरप्राइजेज की परिभाषा में शामिल किया जाता है।

 

मीडियम एंटरप्राइजेज की परिभाषा

कैबिनेट ने मीडियम एंटरप्राइजेज की परिभाषा में भी बदलाव को मंजूरी दे दी है। नई परिभाषा के मुताबिक, 75 करोड़ रुपए से 250 करोड़ रुपए तक सालाना कारोबार करने वाले कारोबारी को मीडियम एंटरप्राइजेज माना जाएगा, चाहे वो मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर से हो या सर्विस सेक्‍टर से। अब तक 5 करोड़ से 10 करोड़ रुपए प्‍लांट एंड मशीनरी पर इन्‍वेस्‍टमेंट करने वाले को मीडियम एंटरप्राइजेज और सर्विस सेक्‍टर 2 से 5 करोड़ रुपए इन्‍वेस्‍टमेंट करने वाले को मीडियम एंटरप्राइजेज माना जाता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट