विज्ञापन
Home » Personal Finance » Investmentyou can double your Provident Fund corpus In april month

Provident Fund / अप्रैल में है मौका, एक रिक्‍वेस्‍ट से डबल हो जाएगा आपके PF का पैसा, अप्रेजल के वक्त बढ़ा सकते हैं कॉन्ट्रीब्यूशन

अप्रेजल के दौरान कंपनियां खुद देती हैं मौका, या फिर करें रिक्वेस्ट 

1 of


नई दिल्‍ली. अगर आप प्राइवेट सेक्‍टर में नौकरी करते हैं तो अप्रैल में आपको एक शानदार मौका मिलेगा। आम तौर पर प्राइवेट सेक्‍टर में कंपनियां अप्रैल में अपने कर्मचारियों का अप्रेजल करती हैं। अप्रेजल के चलते आपकी सैलरी स्‍ट्रक्‍चर में बदलाव होता है। ऐसे में आप अपनी कंपनी से अपना पीएफ कंट्रीब्‍यूशन (provident fund contribution) बढ़ाने की रिक्‍वेस्‍ट कर सकते हैं। इससे फ्यूचर के लिए आपकी सेविंग में खासा बदलाव हो सकता है।

 

 

पीएफ में बढ़ जाएगा आपका कॉन्ट्रिब्यूशन

अगर कंपनी आपकी रिक्‍वेस्‍ट मान लेती है, तो पीएफ अकाउंट (PF Account) में हर महीने जाने वाला आपका कंट्रीब्‍यूशन बढ़ जाएगा। इससे रिटायरमेंट पर आपके पीएफ का पैसा डबल या इससे भी ज्‍यादा हो जाएगा। इस बार कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने इम्‍पलाइज प्रॉविडेंट फंड (employee provident fund) यानी ईपीएफ (EPF) पर 8.55 फीसदी ब्‍याज की सिफारिश की है। मौजूदा समय में किसी भी सरकारी स्‍कीम  में यह सबसे ज्‍यादा ब्‍याज है। ऐसे में अपना पीएफ कंट्रीब्‍यूशन ( (provident fund contribution) ) बढ़ा कर पीएफ पर अधिक ब्‍याज का फायदा भी उठा सकते हैं। 

 

यह भी पढ़ें-पोस्ट ऑफिस की स्कीम में 5776 रु मंथली तक इनकम की है गारंटी, उठाएं फायदा

 

 

क्‍या है यह नियम 

इम्‍पलाई प्रॉविडेंट फंड (employee provident fund) एक्‍ट के अनुसार ईपीएफओ (EPFO) का कोई भी मेंबर पीएफ में अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकता है। हर माह पीएफ में बेसिक सैलरी (Basic Salary) और डीए का 12 फीसदी कर्मचारी का कंट्रीब्‍यूशन जाता है। वहीं 12 फीसदी ही कंपनी का कंट्रीब्‍यूशन होता है। कोई भी कर्मचारी अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकता है। यह बेसिक सैलरी का 100 फीसदी भी हो सकता है। 

 

यह भी पढ़ें- बैंक में आपको मिलते हैं ये 10 अधिकार, कोई नहीं कर सकता इनकार

 

 

ऐसे डबल हो जाएगा PF का पैसा 

अगर रोहित कुमार पीएफ में अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बेसिक सैलरी का 12 फीसदी से बढ़ा कर 24 फीसदी कर दें तो उनका पीएफ फंड दोगुना हो जाएगा। इसके अलावा उनको कंपाउंडिंग का फायदा भी मिलेगा जिससे उनका फंड तेजी से बढ़ेगा। अगर रोहित कुमार पीएफ में अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बेसिक सैलरी के 12 फीसदी से बढ़ा कर 30 फीसदी कर देते हैं तो रिटायरमेंट पर उनका पीएफ फंड 2 करोड़ 28 लाख होगा। इस तरह से वे अपना पीएफ फंड लगभग दोगुना कर सकते हैं। 

 

निवेश की अवधि     28 साल 
मंथली कंट्रीब्‍यूशन   30 %
मौजूदा रिटर्न 8.65 %
सैलरी में सालाना इजाफा 10 %
कुल पीएफ फंड 2.28  करोड़ रुपए

नोट- यह कैलकुलेशन 15,000 रुपए बेसिक सैलरी पर किया गया है। 

15,000 बेसिक सैलरी पर कितना बनेगा रिटायरमेंट फंड 

आप अपने पीएफ का पैसा ऐसे डबल कर सकते हैं। हम आपको उदाहरण के जरिए बता रहे हैं। रोहित कुमार प्राइवेट सेक्‍टर में नौकरी करते हैं और उनकी उम्र 30 साल है। रोहित 58 साल की उम्र में रिटायर होंगे। मौजूदा समय में उनकी बेसिक सैलरी 15,000 रुपए और हर माह बेसिक सैलरी का 12 फीसदी पीएफ में जाता है। कंपनी के कंट्रीब्‍यूशन का 3.16 फीसदी पीएफ फंड में जाता है। पीएफ पर साल 2017-18 में 8.65 फीसदी रहा है। अगर उनकी सैलरी में हर साल 10 फीसदी इजाफा मान लें तो 28 साल में उनका कुल पीएफ फंड 1 करोड़ 24 लाख के आसपास होगा। 

 

निवेश की अवधि     28 साल 
मंथली कंट्रीब्‍यूशन   12 %
मौजूदा रिटर्न  8.65 %
सैलरी में सालाना इजाफा  10 %
कुल पीएफ फंड 1.24 करोड़ रुपए


नोट- यह कैलकुलेशन 15,000 रुपए बेसिक सैलरी पर किया गया है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन