विज्ञापन
Home » Personal Finance » InvestmentYou can buy a property without just 50,000 rupees, investment in malls and hotels, SEBI has changed the rules

फायदा / बिना प्रॉपर्टी खरीदे भी आप महज 50 हजार रुपए में कर सकते हैं मॉल व होटल में निवेश, SEBI ने बदल दिया नियम

प्रॉपर्टी में निवेश की न्यूनतम रकम घटाई, मिलेगी रिटर्न में हिस्सेदार

You can buy a property without just 50,000 rupees, investment in malls and hotels, SEBI has changed the rules
  • रियल एस्टेट क्षेत्र में निवेश के लिए REIT के माध्यम से पैसा जुटाया जाता है

नई दिल्ली. बिना रजिस्ट्री, नामांतरण, लोकेशन, शहर आदि को सर्च किए बिना भी आप प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं। यही नहीं इसके लिए बड़ी पूंजी की भी जरूरत नहीं है। सेबी के नए नियमों से आपको यह फायदा मिलेगा। पूंजी बाजार नियामक संस्था SEBI ने रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट (REIT) और इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट (InvITs) योजनाओं में निवेश की न्यूनतम राशि घटा दी है। इसके साथ ही निवेश के लिए यूनिट के लाट को परिभाषित किया है। रियल एस्टेट क्षेत्र में निवेश के लिए REIT के माध्यम से पैसा जुटाया जाता है।

प्रॉपर्टी से मिलने वाले रिटर्न में मिलती है हिस्सेदारी 

REIT या रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट एक तरह का फंड है। इस फंड में जुटाई गई रकम को बिल्डिंग, गोदाम, कार पार्किंग, होटल, अस्पताल, सामुदायिक केंद्र और SEZ जैसे रियल एस्टेट एसेट में निवेश किया जाता है। प्रॉपर्टी से मिलने वाले रिटर्न में निवेशकों की हिस्सेदारी होती है। REIT   में निवेश की न्यूनतम राशि 50,000 रुपये रखनी होगी। इसी प्रकार InvITs  के मामले में एक लॉट का न्यूनतम मूल्य एक लाख रुपये रखने को कहा गया है। सेबी ने मंगलवार को इस संबंध में नए दिशानिर्देश जारी किये हैं। 

यह भी पढ़ें : टिकटॉक पर बैन हटा लेकिन 44 चाइनीज एप ने किया है भारतीयों पर कब्जा

पहले थी दस लाख की सीमा 

सेबी के निर्देश के मुताबिक, REIT के निवेशक को इसी न्यूनतम लॉट के गुणक में आवंटन किया जाना चाहिए। सर्कुलर के मुताबिक शुरुआती सूचीबद्धता होने पर सौदे का लॉट 100 यूनिट होना चाहिए जबकि इसके बाद प्रत्येक लॉट में उसी संख्या में यूनिट होने चाहिए जो उसके प्रारम्भिक पेशकश के समय रखा गया था। वर्तमान में रीट इश्यू में प्रारम्भिक पेशकश उसके बाद के ऑफर में किसी निवेशक से न्यूनतम आवेदन दो लाख रुपये से कम का नहीं होता है। इनविट के मामले में यह 10 लाख रुपये रखा गया है।

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार से आप भी सिर्फ 59 मिनट ले सकेंगे पांच करोड़ रुपए का लोन!

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन