विज्ञापन
Home » Personal Finance » Investmentyou can be a Millionaire by investing in a post office rather than bank

Investment / बैंक के मुकाबले पोस्ट ऑफिस में निवेश करके 3 साल पहले बन सकते हैं करोड़पति

करोड़पति बनने के लिए 10,000 रुपए महीना करना होगा निवेश

you can be a Millionaire by investing in a post office rather than bank
  • बैंक और पोस्ट ऑफिस में जानें निवेश की योजना

 नई दिल्ली। इस दुनिया में हर व्यक्ति अमीर बनना चाहता है | भविष्य की जरूरतों के लिए लोग छोटी-मोटी बचत तो कर लेते हैं, लेकिन बचत और निवेश का सही तरीका पता नहीं होने की वजह से वे अमीर नहीं बन पाते इसे हम यूं भी कह सकते हैं कि उनके पास तय समय बाद भी इतना पैसा जमा नहीं हो पाता जिससे कि उनकी बड़ी जरूरतें पूरी हो सकें | देश में कुछ ही जगहें हैं जहां निवेश करके करोड़पति बना जा सकता है। इसमें बैंक, पोस्ट ऑफिस से लेकर शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड हैं। इनमें से बैंक और पोस्ट ऑफिस ज्यादातर लोगों के लिए जानी पहचानी जगह हैं, लेकिन शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड भी लोगों को करोड़पति बना सकते हैं, इसकी जानकारी लोगों को अवश्य है  पर कैसे यह बात बहुत कम लोग जानते हैं। इसीलिए जब भी फाइनेंशियल प्लानिंग करें तो हर विकल्प की जानकारी लेने के बाद ही निवेश का फैसला लें और अगर संभव हो तो वेल्थ मैनेजमेंट प्रोफेशनल की मदद लें ताकि आप सही और उचित  फैसला सभी पहलूओं को ध्यान में रखकर कर सकें। 

तो दोस्तों, आज हम आपको करोड़पति बनने का एक फार्मूला बताने जा रहे हैं जो कि एक निवेश स्कीम है, जहाँ परोक्ष रूप से शेयर बाजार में पैसा म्यूचुअल फंड या किसी अन्य माध्यम मनें लगाने की योजना हो तो मार्किट रिस्क का भी ध्यान रखना आवश्यक हैं और उस आधार और क्षमता के अनुसार अपने लिए सही विकल्प चुन सकते हैं। जानकारों के अनुसार इन जगहों पर 5 हजार से लेकर 10 हजार रुपए महीने के निवेश से करोड़पति बना जा सकता है।

बैंक और पोस्ट ऑफिस में जानें निवेश की योजना

बैंक और पोस्ट ऑफिस में ब्याज दरें भी समय समय पर बदलती रहती हैं, लेकिन यह अब काफी कम पर आ चुकी हैं। ऐसे में अगर कोई अभी निवेश शुरू करता है तो उम्मीद रखी जा सकती है कि तय योजना के अनुसार वह करोड़पति बन सकता है। क्योंकि इन जगहों पर ब्याज दरें काफी कम हैं इसलिए निवेश को बढ़ने में समय लगता है।

बैंक में करोड़पति बनने का प्लान

बैंकों में इस वक्त औसतम 6 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। इस ब्याज दर पर अगर आप 10 हजार रुपए महीने का निवेश शुरू करें तो बैंक आपको करोड़पति बना सकते हैं।

इस तरह बनाएं बैंक में निवेश की योजना

-10 हजार महीने का करें निवेश

-6 फीसदी है ब्याज दर

-30 साल करना होगा निवेश

-1 करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा

 
पोस्ट ऑफिस से करोड़पति बनने का प्लान

पोस्ट ऑफिस में निवेश करके भी करोड़पति बना जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा (RD) पर इस वक्त 7.1 ब्याज मिल रहा है। ऐसे में 10 हजार रुपए का निवेश आपको बैंक से जल्द करोड़पति बना सकता है।

इस तरह बनाएं पोस्ट आफिस में निवेश की योजना

-10 हजार रुपए महीने का करें निवेश

-पोस्ट ऑफिस की RD में करें निवेश

-7.1 फीसदी मिल रहा है ब्याज

-27 साल तक करना होगा निवेश

-1 करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा

(मनीष कुमार गुप्ता, सीए एवं इंवेस्टमेंट एक्सपर्ट)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन