• Home
  • The home Completion certificate is pre April, you will have to pay 12% GST on the amount owed

GST /एक अप्रैल से पहले का है घर का कंप्लीशन, तो बकाया राशि पर देना होगा 12% जीएसटी

 

 

money bhaskar

May 16,2019 11:01:08 AM IST

नई दिल्ली. यदि बिल्डर को हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए कंप्लीशन सर्टिफिकेट 1 अप्रैल से पहले मिला है तो उस प्रोजेक्ट में घर खरीदने वालों को बकाया राशि पर 12% जीएसटी देना होगा। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने सवाल-जवाब वाले दूसरे स्पष्टीकरण में यह साफ किया है।

यह भी पढ़ें : क्यूआर कोड से स्केन होगा स्मार्ट एड्रेस, आसानी से मिल जाएगा आपके घर का पता

एक अप्रैल को लागू हुई दरों पर जारी किया है स्पष्टीकरण

यदि बिल्डर ने जीएसटी की नई घटी दर (5% सामान्य घरों के लिए और 1% एफोर्डेबल हाउसिंग) को चुना है तो वह चालू प्रोजेक्ट पर एक्युमुलेटेड क्रेडिट एडजस्ट नहीं कर सकेगा। सीबीईसी ने रियल एस्टेट सेक्टर से संबंधित सवाल-जवाब वाला पहला स्पष्टीकरण पिछले हफ्ते जारी किया था। इसमें एक अप्रैल से रियल एस्टेट सेक्टर के लिए लागू हुई जीएसटी की घटी दर के बारे में भ्रम दूर किया गया था। जीएसटी काउंसिल ने इस साल मार्च में इनपुट टैक्स क्रेडिट के लाभ के बिना सामान्य घरों पर जीएसटी के लिए 5% और अफोर्डेबल हाउसिंग पर 1% दर तय की थी। यह नई दर एक अप्रैल 2019 से लागू हुई है। इनपुट क्रेडिट के साथ सामान्य घरों पर जीएसटी की 12% और अफोर्डेबल हाउसिंग पर 8% है। चालू प्रोजेक्ट के संबंध में बिल्डरों को इनमें से कोई एक दर चुनने का विकल्प दिया गया था।

यह भी पढ़ें : जून में कम हो सकती है आपके लोन की ईएमआई, रिजर्व बैंक घटा सकता है रेपो रेट

बिल्डर कर सकते हैं नई दर अपनाने में आनाकानी

एएमआरजी एसोसिएट्स के पार्टनर रजत मोहन के मुताबिक यह नया नियम उन करदाताओं के लिए बुरी खबर है जो डेफर्ड इन्वॉयसिंग की मदद से नई घटी दरों का लाभ लेना चाहते थे। ऐसी स्थिति में अब बिल्डर नई दर अपनाने आनाकानी कर सकते हैं। इससे पहले सीबीआईसी ने 41 सवाल-जवाब वाला स्पष्टीकरण जारी किया था।

यह भी पढ़ें : TikTok पर पॉपुलर होने के लिए ट्रेनिंग क्लास का सहारा, 10 हजार रुपए तक होती है फीस

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.