बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Income Taxपासपोर्ट में करेक्शन कराना हुआ आसान, ऐड्रेस से लेकर नाम तक हो जाएगा करेक्ट

पासपोर्ट में करेक्शन कराना हुआ आसान, ऐड्रेस से लेकर नाम तक हो जाएगा करेक्ट

पासपोर्ट में किसी भी तरह का करेक्शन कराना आसान हो गया है। पासपोर्ट में आप आसानी से नाम, एड्रेस, वैवाहित स्थिति, जन्म की तारीख आदि आसानी से चेंज कर सकते हैं।

1 of
 
नई दिल्ली। पासपोर्ट में किसी भी तरह का करेक्शन कराना आसान हो गया है। अब आप अपने नाम, एड्रेस, वैवाहिक स्थिति, जन्म की तारीख आदि आसानी से चेंज करा सकते हैं। नए नियमों के तहत खास बात यह है कि सारे करेक्शन के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इससे करेक्शन प्रोसेस काफी आसान हो जाता है। मनीभास्कर आज आपको करेक्‍शन कराने का प्रोसेस बता रहा है। 
 
 
सबसे पहले कराएं रजिस्ट्रेशन
 
आप पासपोर्ट में जो भी करेक्शन कराना चाहते हैं, उसके लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLink पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अगर आप पहले से रजिस्टर्ड हैं, तो आपको सिर्फ ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर लॉग इन करना होगा।
 
नाम में करेक्शन
 
अगर आपके पासपोर्ट में नाम गलत है, शादी के कारण सरनेम बदलना है या फिर नाम में कुछ नया जोड़ना है या नाम से कोई शब्द हटाना है, तो आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे।
 
देने होंगे ये डॉक्युमेंट्स  पुराना पासपोर्ट (ऑरिजनल), पासपोर्ट के पहले और आखिरी दो पेजों की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी, नया आईडी सर्टिफिकेट, नाम बदलने का गजटेड नोटिफिकेशन, मैरिज सर्टिफिकेट (यदि शादी होने के बाद सरनेम चेंज कराते हैं), कोर्ट ऑर्डर (अगर नाम में कुछ ऐड या डिलिट कराते हैं) और पैन कार्ड।
 
अगली स्लाइड में जानें- नाम बदलवाने के लिए क्या करना होगा..
 
स्टेप 1. आपको अपने नए नाम के डॉक्युमेंट के प्रूफ रखने होंगे। यदि आपके पास नए पासपोर्ट में नाम की स्पेलिंग गलत है, तो उसे तुरंत पासपोर्ट ऑफिस में जमा करा दें। आपको फिर से पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।
 
स्टेप 2. http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/online/downloadEFormStatic इस लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कीजिए। फॉर्म को ऑनलाइन भरके सेव करना होगा और इसी फॉर्म को ऑनलाइन अपलोड करना होगा। इसके फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर पासपोर्ट ऑफिस में सबमिट करना होगा।
 
स्टेप 3http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/online/apptAvailStatus इस लिंक पर पासपोर्ट ऑफिस का अप्वाइंटमेंट लेना होगा। अप्वाइंटमेंट के समय फॉर्म, ऑरिजनल डॉक्युमेंट और इनके साथ सेल्फ अटेस्टेड कॉपी को पासपोर्ट ऑफिस में सबमिट करना होगा। इसके बाद आपका डाक्युमेंट और पुलिस वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद डिपार्टमेंट घर पर पोस्ट के जरिए करेक्टेड पासपोर्ट भेजेगा।
 
अगली स्लाइड में जानें- पता बदलवाने के लिए क्या करना होगा..
 
पता बदलने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स
 
देने होंगे ये डाक्युमेंट्स  पुराना पासपोर्ट, पानी का बिल या इलेक्ट्रिसिटी बिल, इनकम टैक्स असेसमेंट ऑर्डर, वोटर आईडी, स्पाउस पासपोर्ट कॉपी, आधार कार्ड, रजिस्टर्ड रेंट एग्रीमेंट (यदि आप किराए के मकान में रहते हैं)
 
स्टेप 1. पासपोर्ट रि-इश्यू कराने के लिए पासपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/online/downloadEFormStatic की इस लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कीजिए। फॉर्म को ऑनलाइन भरके सेव करना होगा और इसी फॉर्म को ऑनलाइन अपलोड करना होगा। इस फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल कर पासपोर्ट ऑफिस में सबमिट करना होगा।
 
स्टेप 2. आपको अपने नए पते के डाक्युमेंट के प्रूफ रखने होंगे।
 
स्टेप 3. http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/online/apptAvailStatus पासपोर्ट ऑफिस का अप्वाइंटमेंट लेना होगा। अप्वाइंटमेंट  के समय फॉर्म, ऑरिजनल डाक्युमेंट और इनकी साथ सेल्फ अटेस्टेड कॉपी को पासपोर्ट ऑफिस लेकर जाना होगा। इसके बाद आपका डाक्युमेंट और पुलिस वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद डिपार्टमेंट घर पोस्ट के जरिए करेक्टेड पासपोर्ट भेजेगा।
 
अगली स्लाइड में जानें वैवाहिक स्थिति बदलवाने के लिए क्या करना होगा... 
वैवाहिक स्थिति
 
शादी के बाद पति-पत्नी दोनों के लिए पासपोर्ट रि-इश्यू कराना जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं कराते हैं तो दोनों के एक साथ विदेश जाने का प्लान कैंसिल करना पड़ सकता है। वैवाहिक स्थिति बदलवाने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे.. 
 
देने होंगे ये डॉक्युमेंट  आपको अपने पति या पत्नी के पासपोर्ट के पहले दो और आखिरी दो पेज की सेल्फ अटेस्टेड कलर फोटो कॉपी देनी होगी। आपको अपने जीवन साथी के साथ में पर्सनली पासपोर्ट ऑफिस भी जाना होगा, क्योंकि तभी आपके डॉक्युमेंट्स वेरिफाई हो पाएंगे। अगर आप अपने पति या पत्नी के साथ में नहीं जाएंगे तो पासपोर्ट ऑफिस आपका फॉर्म रिजेक्ट कर सकता है।

स्टेप 1. रि-इश्यू कराना होगा पासपोर्ट आपको पासपोर्ट रि-इश्यू कराने के लिए पासपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/online/downloadEFormStatic पर जाकर अप्लाई करना होगा। शादी के बाद अगर आपका सरनेम चेंज हुआ है तो इसके लिए मिस्लेनियस सर्विस में जाकर फॉर्म-II को भी डाउनलोड करके भरना होगा। ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद आप उसको सबमिट करेंगे, जिसके बाद पासपोर्ट ऑफिस की तरफ से आपको वहां पर आने की तारीख और समय बता दिया जाएगा। इस फॉर्म को आपको प्रिंट करना होगा।
 
अगली स्लाइड में जानेंवैवाहिक स्थिति बदलवाने के लिए क्या करना होगा... 
फॉलो करें ये स्टेप्स
 
स्टेप 2.  अगर आप महिला हैं और शादी के बाद सरनेम चेंज कराना है तो आपको अपने पति के पासपोर्ट की फोटोकॉपी और नगर निगम या नगर पालिका से बनवाए हुए मैरिज सर्टिफिकेट की अटेस्टेड कॉपी लगानी होगी। मैरिज सर्टिफिकेट नहीं है तो आप कोर्ट से एफिडेविट भी बनवा सकते हैं। इसके साथ आपको शादी का कार्ड और फोटो भी लगानी पड़ेगी।

स्टेप 3. तलाक होने पर कराना होगा पासपोर्ट अपडेशन। अगर आपका तलाक हुआ है या किसी और वजह से आपने दोबारा शादी की है तो भी आपको पासपोर्ट में अपनी डिटेल्स चेंज करानी होगी। इसके लिए आपको पिछली स्लाइड में बताए गए डॉक्युमेंट्स के साथ-साथ कोर्ट से मिले तलाक ऑर्डर की अटेस्टेड कॉपी को भी पासपोर्ट ऑफिस में जमा करना पड़ेगा।
 
अगली स्लाइड में जानेंजन्म की तारीख बदलवाने के लिए क्या करना होगा... 
जन्म की तारीख
यदि आपके पासपोर्ट में जन्म की तारीख गलत है तो उसे बदलवाने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें।
 
देने होंगे ये डाक्युमेंट  पुराना पासपोर्ट (ऑरिजनल), पासपोर्ट के पहले और आखिरी दो पेजों की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी, नया आईडी सर्टिफिकेट, नगर निगम का बनाया बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड।
 
स्टेप 1. आपको अपने नए नाम के डाक्युमेंट के प्रूफ रखने होंगे। यदि आपके पासपोर्ट में जन्म की तारीख गलत है, तो उसे तुरंत पासपोर्ट ऑफिस में जमा करा दें। आपको फिर से पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।
स्टेप 2http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/online/downloadEFormStatic इस लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कीजिए। फॉर्म को ऑनलाइन भरके सेव करना होगा और इसी फॉर्म को ऑनलाइन अपलोड करना होगा। इस फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर पासपोर्ट ऑफिस में सबमिट करना होगा।
स्टेप 3. http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/online/apptAvailStatus लिंक पर पासपोर्ट ऑफिस का अप्वाइंटमेंट लेना होगा। अप्वाइन्टमेंट के समय फॉर्म, ऑरिजनल डाक्युमेंट और इनके साथ सेल्फ अटेस्टेड कॉपी को पासपोर्ट ऑफिस लेकर जाना होगा। इसके बाद आपका डाक्युमेंट और पुलिस वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद डिपार्टमेंट घर पोस्ट के जरिए करेक्टेड पासपोर्ट भेजेगा।
 
अगली स्लाइड में जानें, बच्चे के 18 साल के होने पर क्या करना होगा... 
जब बच्चा 18 साल का हो जाए 

16 साल से 18 साल के टीन ऐजर का पासपोर्ट दस साल के लिए बनता है।18 साल के बाद माइनर से मेजर में कन्वर्ट कराने के लिए आपको फिर से पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना होगा। आप फ्रेश पासपोर्ट की तरह अप्लाई कर सकते हैं।

- बच्चे का पासपोर्ट बनवाने के लिए माता-पिता में से किसी एक का अपडेटेड पासपोर्ट होना जरूरी है। अपडेटेड पासपोर्ट से मतलब शादी के बाद पति और पत्नी के पासपोर्ट पर स्पाउस का नाम होना चाहिए।

 
देने होंगे ये डाक्युमेंट  पुराना पासपोर्ट, पेरेंट्स के पासपोर्ट, नगर निगम का बर्थ सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड

स्टेप 1. पासपोर्ट रि-इश्यू कराने के लिए पासपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/online/downloadEFormStatic इस लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कीजिए। फॉर्म को ऑनलाइन भरके सेव करना होगा और इसी फॉर्म को ऑनलाइन अपलोड करना होगा। इस फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल कर पासपोर्ट ऑफिस में जमा कराना होगा।
 
अगली स्लाइड में जानें- पासपोर्ट में बदलाव करने के लिए कितनी है फीस... 
 
स्टेप 2. http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/online/apptAvailStatus इस लिंक पर पासपोर्ट ऑफिस का अप्वाइंटमेंट लेना होगा। अप्वाइंटमेंट के समय फॉर्म, ऑरिजनल डाक्यूमेंट और इनके साथ सेल्फ अटेस्टेड कॉपी को पासपोर्ट ऑफिस लेकर जाना होगा। इसके बाद आपका डाक्युमेंट और पुलिस वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद डिपार्टमेंट घर पोस्ट के जरिए करेक्टेड पासपोर्ट भेजेगा।
 
पासपोर्ट में बदलाव कराने की फीस
 
ये सब करवाने के लिए आपको लगभग एक हजार रुपए की फीस कैश या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में देनी होगी। आप ये फीस ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट