विज्ञापन
Home » Personal Finance » InvestmentInvest in Elss through Sip to get good returns and save tax

Financial Planning / 15 का फंडा बनाएगा आपको दौलतमंद, SIP के जरिए करें ELSS में निवेश

बड़ा फंड तैयार करने के साथ बचा सकेंगे टैक्स भी 

Invest in Elss through Sip to get good returns and save tax
  • इस स्कीम में आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे उतना ज्यादा टैक्स बचा पाएंगे और रिटर्न भी ज्यादा मिलेगा।

नई दिल्ली.

अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए रास्तों की कमी नहीं है। दौलतमंद बनने के लिए आपको अपने पैसे का सही निवेश करना सीखना होगा। सही निवेश के रास्ते है आप 15 साल में कम से कम एक करोड़ के मालिक बन सकते हैं। फाइनेंशियल एडवाइजर्स की मानें तो आप सूझबूझ से निवेश करके 15 से 20 साल में आसानी से करोड़पति बन सकते हैं। सीए व टैक्स एक्सपर्ट हिमांशु कुमार के मुताबिक ऐसे तरीके हैंं जो इस लक्ष्य काे हासिल करने में आपकी मदद करेंगे। इन्हीं में से एक है ELSS यानी इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) जिसमें आप  SIP (एसआईपी) यानी systematic investment planning के जरिए निवेश कर सकते हैं।  इस स्कीम में आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे उतना ज्यादा टैक्स बचा पाएंगे और रिटर्न भी ज्यादा मिलेगा।

 

मिलेंगे कई फायदे

Income Tax बचाने के लिए 80सी के सभी विकल्पों में से ईएलएसएस सबसे कम लॉक इन अवधि वाला विकल्प है, जो 3 साल का हैजहां आप बिना किसी झंझट के आप संपत्तियों का निर्माण कर सकते हैं। साथ ही फंड प्रबंधक के पास यह विकल्प होता है कि वह उन शेयरों का चयन करेजो आपको अच्छा रिटर्न और लाभांश देने में सक्षम हों। अगर आप इस स्कीम में निवेश करेंगे तो आपको सबसे पहले तो 1.5 लाख रुपए तक की टैक्स की बचत होगी। अगर आप इस निवेश को 80C में दिखाएंगे तो आप 45 हजार रुपए तक बचा सकेंगे। ऐसे में आपकी सालाना बचत होगी। इस स्कीम में निवेश करने से आपको तीन फायदे मिलेंगेएक तो बाजार में गिरावट आती है तो आपको ज्‍यादा शेयर मिलते हैंदूसरा बचत की योजना आपके बजट को तनाव में डालने से बचाती है और तीसरा पूरे साल के दौरान आप टैक्स बचा सकते हैं। 

 

अपनाएं 15 का फंडा

अगर 15 साल तक आप लगातार म्युच्युअल फंड के ईएलएसएस में 15 हजार रुपए निवेश करते हैं और इस पर आपको 15 फीसदी रिटर्न मिलता है तो आप 15 साल बाद एक करोड़ के मालिक बन सकते हैं। अगर आप एक महीने में 15 हजार नहीं निवेश कर सकते हैं तो आप 7 हजार रुपए निवेश करें। इसमें आपको 20 साल के 15 फीसदी रिटर्न पर लगातार निवेश करना होगा। ऐसे भी आप करोड़पति बन जाएंगे।

 

ऐसे मिलेगी 15 फीसदी रिटर्न की गारंटी

इसके लिए आपको टॉप 5 ELSS fund के पिछले पांच साल के फंड की थोड़ी सी स्टडी करनी होगी। आपको देखना होगा कि पांच साल में इन ईएलएसएस फंड्स ने कैसा प्रदर्शन किया है। ज्यादातर सभी शीर्ष ईएलएस फंड्स ने पिछले 5-7 साल में 15 फीसदी का रिर्टन दिया है। ऐसे में आप बहुत आसानी से अपने हिसाब के पांच फंड्स चुन सकते हैं। इन फंड्स में आपको अपना पैसा बांटना होगा। अपने पैसे को स्प्लिट करके अलग-अलग ईएलएसएस में डालें और 15 साल तक लगातार निवेश करें। आपका एक करोड़ रुपया तैयार हो जाएगा। हमेशा ध्यान रखें कि एक ही जगह अपना सारा पैसा न लगाएं, इससे बाजार में उथल-पुथल होने पर आपका पैसा डूबने के ज्यादा चांस रहते हैं। सही ईएलएसएस का चयन करना महत्वपूर्ण है और इसके लिए सही रास्ता यह है कि आपको एक वित्तीय सलाहकार की मदद लेनी चाहिए।

 

इन प्रोडक्ट्स ने दिया है अच्छा रिटर्न

तमाम म्यूचुअल फंड हाउसेज के पास ईएलएसएस उत्पाद हैं लेकिन एक ऐसी स्कीम है, जिसका लंबी अवधि में अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है और वह है आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लांग टर्म इक्विटी फंड (टैक्स सेविंग)। इंडिया टीवी के मुताबिक इस फंड ने 3,5,7 और 10 साल की अवधि में अन्य म्यूचुअल फंडों की तुलना में बेहतर रिटर्न दिया है। पांच साल की अवधि में इस फंड ने 10.54 प्रतिशत एक्सआईआरआर की दर से रिटर्न दिया है, जबकि 10 साल में ईलएसएस ने 14.3 प्रतिशत की दर से रिटर्न दिया है। अपनी शरुआत के समय से इसने एसआईपी के रूप में 19.6 प्रतिशत का रिटर्न दिया है,जबकि निफ्टी 500 टीआरआई ने 15.4 प्रतिशत की दर से रिटर्न दिया है। इस फंड ने 3 साल में 10.2 प्रतिशतनिफ्टी 500 टीआरआई ने 11.6 प्रतिशत7 साल में 14.2 प्रतिशत और 13.5 प्रतिशत15 साल में 15.3 प्रतिशत और 12.9 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

 

ऐसे मिलेगा ज्यादा मुनाफा

मौजूदा समय में लोगों को म्युच्युअल फंड और ईएलएसएस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। ऐसे में लाेग अब भी निवेश के नाम पर पॉलिसी ले लेते हैं। ज्यादातर लोग इंश्योरेंस में 15 साल के लिए पैसा लगाते हैं। अधिकतर समय पॉलिसी मैच्योर होने के बाद तीन गुना रिटर्न भी नहीं मिलता है। ऐसे में आपके लिए ईएलएसएस में निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है। अगर आप रिस्क कवर लेना चाहते हैं तो आप टर्म प्लान ले सकते हैं। इसके लिए आपको साल के दस हजार रुपए देकर एक करोड़ या 80 लाख तक का कवरेज आसानी से मिल जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss