विज्ञापन
Home » Personal Finance » InvestmentChanges in the trend of job, make yourself upgrade

नए साल में आप यह पांच चीजें सीखेंगे तो नौकरी में पाएंगे तरक्की

जॉब के ट्रेंड में आ रहे हैं लगातार बदलाव, खुद को ऐसे कर सकते हैं अपग्रेड

Changes in the trend of job, make yourself upgrade

तरक्की की किसे चाह नहीं होती है। हम लगातार इस दिशा में काम करते रहते हैं लेकिन नौकरी के बदलते परिदृश्य में हमें अपग्रेड होने की भी जरूरत है। विक्रम संवत का नया साल आज से शुरू हो रहा है। इस मौके पर हम भी कुछ नई चीजें सीखकर तरक्की का पक्का कर सकते हैं।

नई दिल्ली. तरक्की की किसे चाह नहीं होती है। हम लगातार इस दिशा में काम करते रहते हैं लेकिन नौकरी के बदलते परिदृश्य में हमें अपग्रेड होने की भी जरूरत है। विक्रम संवत का नया साल आज से शुरू हो रहा है। इस मौके पर हम भी कुछ नई चीजें सीखकर तरक्की का पक्का कर सकते हैं। इन तरीकों से आपका करियर इस साल फर्राटे भर सकता है। 

 

1. तकनीक सीखिए, विशेषज्ञ बनिए 


अब किसी भी तरह की नौकरी हो, तकनीकी रूप से सक्षम होना जरूरी है। साथ ही फील्ड विशेषज्ञ भी।  सिस्टम एनालिसिस से लेकर एप्लीकेशन एनालिस्ट और टेक्निकल एडवाइजर जैसे विशेषज्ञ की इस साल काफी मांग रहने वाली है। बिजनेस अब इन विशेषज्ञ की मदद से ही कारोबारी दिक्कत समझने, एप्लीकेशन की टेस्टिंग, समस्या का समाधान निकालने और लोगों को नई तकनीक पर शिफ्ट करने की कोशिश करेंगे।  इसमें यूनिक्स, जावा और ओरेकल जैसी कुशलता आपके काफी काम आ सकती है। 

2. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी पर काम कीजिए


नया जमाना आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी का है। यानी आप AI की मदद से किसी भी काम को करने के नए तरीके खोजिए। इससे आप तेज होंगे और नई चीजों को सोचने का वक्त भी मिलेगा। 

 

यह भी पढ़ें  - आप भी यह काम कर बन सकते हैं टॉपर, UPSC महिला टॉपर श्रृष्टि से जानिए सीक्रेट टिप्स

 

3. डेटा को मैनेज करना सीखिए 


आजकल हर कारोबार डिजिटल मोड की तरफ बढ़ रहा है. सबसे पहले आपको डेटा मैनेज करना आना चाहिए। आपको अपने कारोबार से संबंधित आंकड़े समझने, उसे संभालने और उस बारे में और रिसर्च की योग्यता हासिल करने की जरूरत है। इसमें SQL, डेटा विज्युअलाईजेशन और डेटा का प्रयोग कर चार्ट बनाने या उसके नतीजे निकालने आदि जैसे काम शामिल हैं।  आप इसके लिए डेटा साइंस में R प्रोग्रामिंग, कोडिंग के लिए पाइथन और बिग डेटा के लिए हडूप जैसी कुशलता हासिल कर सकते हैं। 

 

यह भी पढ़ें  - मोदी ने दक्षिण फतह करने के लिए बदला इस मेट्रो सिटी की पहचान रहे रेलवे स्टेशन का नाम

4. नए सॉफ्टवेयर में आजमाइए हाथ 


तकनीक पर बढ़ रही है निर्भरता फुल स्टेक डेवलपमेंट जैसी कुशलता की मांग काफी बढ़ रही है। फ्रंट एंड और क्लाइंट की साइड से तकनीक विकसित करना अब महत्वपूर्ण है। इसमें बैक एंड या सर्वर में सुधार भी शामिल है। अब आपको html/css/डायनामिक UI और एंगुलर जैसे फ्रेमवर्क जैसी कुशलता आनी चाहिए। अगर आप इन्हें अब नहीं सीख सकते तो इसके लिए मददगार कुशलता मसलन मीन या लैंप स्टेक आदि चुन सकते हैं। 

 

यह भी पढ़ें...

ITR के नए फार्म जारी, किराएदार के PAN जैसी कई जानकारियां भी देनी होंगी

 

 

5. तुलना करने वाले आंकड़ें जानिए 


मशीन लर्निंग से यह पता चलता है कि कोई कंपनी किसी आंकड़े का इस्तेमाल कर किस तरह फायदा उठा सकती है। इसे सीखने से आपको करियर में आगे बढ़ने में काफी मदद मिलेगी। R/पाइथन, डेटा मॉडलिंग और वेलिडेशन संबंधी तकनीक, स्टेटिस्टिक्स में विशेषज्ञता जैसी चीजें नए दौर में आपकी काफी मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ें...

उम्र 25 साल, सिर्फ ढाई साल में खड़ी की 70 कंपनियां, दो फोर्ब्स की सूची में

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन