बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Retirement » UpdateEPFO ने पेंशनर्स को डि‍जि‍टली लाइफ सर्टि‍फि‍केट जमा कराने में दी राहत

EPFO ने पेंशनर्स को डि‍जि‍टली लाइफ सर्टि‍फि‍केट जमा कराने में दी राहत

पेंशनर्स को हर साल नवंबर में अपना जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है।

EPFO relaxes norms for pensioners to file life certificates
 
नई दि‍ल्‍ली.  पेंशनर्स की परेशानी का कम करने के लि‍ए EPFO ने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के नि‍यमों में कुछ ढील दी है। बता दें कि‍, कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के प्रावधानों के अनुसार पेंशनर्स को हर साल नवंबर में अपना जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है। वहीं, 2016 में इस प्रमाण पत्र को ऑनलाइन जमा करने की प्रक्रि‍या शुरू की गई थी। वहीं, अब नवंबर 2017 में जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने वाले पेंशनर्स की परेशानी को कम करने के लि‍ए EPFO की ओर से नि‍यमों में यी बदलाव कि‍या गया है। 
 
 
डि‍जि‍टली जमा कर दि‍या है तो दोबारा करने की जरूत नहीं 
 
जि‍न पेंशनर्स ने पहले ही अपना जीवन प्रमाण पत्र डि‍जि‍टली जमा कर दि‍या था।  उन्‍हें चालू वर्ष में नहीं जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की जरूरत नहीं है। हालांकि‍ अगर वे 
पेंशन मि‍लने से जुड़ी कि‍सी भी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो उस बैंक में पेपर जमा कर सकते हैं जहां से वे अपनी पेंशन नि‍कालते हैं। इसके अलावा बैंक के कहने पर वे फि‍र से डि‍जि‍टली अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। 
 
नवंबर 2017 में जमा करें जीवन प्रमाण पत्र  
 
जि‍न लोगों ने एक बार भी डि‍जि‍टली अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं कि‍या है। वे नवंबर 2017 में इसे जमा कर दें। डि‍जि‍टली प्रमाण पत्र जमा करने की सुवि‍धा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) और पेंशन देने वाले सभी बैंकों के अलावा  सामान्‍य सेवा केंद्रों में भी उपलब्‍ध है। इसके अलावा उमंग ऐप के जरि‍ए भी आप जीवन प्रमाण पत्र को डि‍जि‍टली जमा करा सकते हैं। 
 
डि‍जि‍टली जमा नहीं करने पर देना होगा वास्‍तवि‍क कारण 
 
हालांकि‍, EPFO ने यह भी कहा है कि‍ अगर कोई कि‍सी कारण से प्रमाण पत्र को डि‍जि‍टली जमा नहीं कर पा रहा है और उसका वास्‍तवि‍क कारण देता है तो पेपर के रूप में भी जीवन प्रमाण पत्र को स्‍वीकार कि‍या जाएगा। वहीं, पेशंनर द्वारा बताए गए कारण को भी नोट कि‍या जाएगा कि‍ कि‍स कारण वह डि‍जि‍टली जमा नहीं कर पाया है। 
 
क्षेत्रीय कार्यालयों को नि‍र्देश जारी 
 
EPFO ने इस संबंध ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को नि‍र्देश जारी कर दि‍ए हैं, जि‍ससे कि‍ कि‍सी पेंशनर को परेशानी का सामना न करना पड़ा।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट