Home » Personal Finance » Retirement » Updatewithdraw 75 per cent of pf account after the loss of job

नौकरी जाने के 30 दिन बाद निकाल सकेंगे PF का 75% पैसा, अकाउंट रहेगा चालू

अगर आप की नौकरी चली गई है तो आप एक माह बाद अपने PF का 75 फीसदी पैसा निकाल सकते हैं

withdraw 75 per cent of pf account after the loss of job

नई दिल्‍ली. अगर आप की नौकरी चली गई है और एक माह बाद आपको एक बड़ी रकम की जरूरत आ जाती है तो चिंतित न हो। आप एक माह बाद अपने पीएफ का 75 फीसदी पैसा निकाल सकते हैं। अच्‍छी बात यह है कि पैसा निकालने के बाद भी आपका पीएफ अकाउंट चालू रहेगा। इम्‍प्‍लॉयज प्रोविडेंड फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) की सेंट्रल बोर्ड ट्रस्‍टी की बैठक में यह फैसला लिया गया। 

 

2 माह बाद मिलता था पैसा 
अब तक यह अब तक यह व्‍यवस्‍था थी कि बेरोजगार होने के दो माह बाद आपको पूरा पैसा निकालना पड़ता था। इसके साथ ही आपका पीएफ अकाउंट बंद हो जाता था। यानी कि, दूसरी जगह नौकरी मिलने के बाद आपका नया अकाउंट खुलता है। लेकिन अब आपको नई नौकरी मिलने के बावजूद आपका पुराना अकाउंट ही जारी रहेगा। 

 

2 बाद मिलेगा 25 फीसदी पैसा 
अगर नौकरी जाने के बाद आप पीएफ अकाउंट बंद ही कराना चाहते हैं और फाइनल सेटलमेंट करके 25 फीसदी पैसा भी निकालना चाहते हैं तो सीबीटी की बैठक में निर्णय लिया गया कि आप नौकरी जाने के 2 माह बाद फाइनल सेटलमेंट करके 25 फीसदी पैसा भी निकाल सकते हैं। 

 

60 फीसदी का था प्रस्‍ताव 
हालांकि पहले यह प्रस्‍ताव रखा गया था कि बेरोजगार होने पर एक माह बाद 60 फीसदी राशि निकालने की इजाजत दी जाए, लेकिन सीबीटी ने यह लिमिट बढ़ा कर 75 फीसदी कर दी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट