बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Retirement » Updateपेंशन फॉर्म पर न लगाएं सेल्‍फी फोटो, सरकार ने पेंशनर्स से कहा

पेंशन फॉर्म पर न लगाएं सेल्‍फी फोटो, सरकार ने पेंशनर्स से कहा

सरकार ने पेंशनर्स से कहा है कि वे अपने पेंशन फॉर्म पर सेल्‍फी फोटो न लगाएं।

Govt issued do and don't advisory for pensioners

नई दिल्ली। सरकार ने पेंशनर्स से कहा है कि वे अपने पेंशन फॉर्म पर सेल्‍फी फोटो न लगाएं।  मिनिस्‍ट्री ऑफ पर्सनल, पब्लिक ग्रीवांस एंड पेंशन ने सभी पेंशनर्स के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें 'क्‍या करें, क्‍या न करें' की जानकारी दी गई है। 

 

रंगीन चश्‍मे न लगाएं 
एडवाइजरी में कहा गया है कि फॉर्म में रंगीन और काले चश्मे और आंखों को ढंकने वाले लंबे बाल के साथ खींची तस्‍वीर भी न लगाने की सलाह दी गई है। कहा गया है कि "ब्‍लैक एंड व्‍हाइट तस्‍वीरें न लगाएं। एप्‍लीकेशन फॉर्म में बने बॉक्‍स में ही साइन करें व फोटो लगाएं। 

 

हर साल जमा होता है फॉर्म 
केंद्र सरकार के सिविल पेंशनरों को भुगतान पेंशन पर प्रत्यर्पण के लिए केंद्रीय सिविल सेवा पेंशन नियम 1 9 72 के फॉर्म 5 के साथ अपनी पत्नियों या पतियों (कार्यालय के प्रमुख द्वारा विधिवत प्रमाणित) के साथ संयुक्त तस्वीर (या अलग तस्वीरों) की तीन प्रतियां जमा करने की आवश्यकता होती है। 


कंप्‍यूटर प्रिंट भी स्‍वीकार नहीं 
मंत्रालय के अनुसार, एक अंधेरे पृष्ठभूमि या वर्दी में एक तस्वीर, या रंगीन या काले चश्मा के नीचे छिपी हुई आंखों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। साथ ही, "कंप्यूटर प्रिंट में फोटो भी स्वीकार नहीं किया जाएगा,"। साथ ही, तस्वीर पर हस्ताक्षर नहीं किया जाना चाहिए। 
गौरतलब है कि लगभग 48.41 लाख केंद्रीय सरकारी कर्मचारी और 61.17 लाख पेंशनभोगी है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट