विज्ञापन
Home » Personal Finance » Retirement » Step To Step GuideGovernment may hike pension money of Atal Pension Yojna

रिटायरमेंट के बाद मिलेगी दोगुनी पेंशन, जल्द घोषणा कर सकती है सरकार, ये है पूरा प्लान

असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों-मजदूरों को होगा बड़ा फायदा

1 of

नई दिल्ली। केंद्र सरकार जल्द ही रिटायरमेंट के बाद लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत रखने के लिए अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत मासिक पेंशन को दोगुना कर सकती है। वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार के अनुसार, सरकार मौजूदा पेंशन राशि को बढ़ाकर पांच हजार से 10 हजार करने पर विचार कर रही है। राजीव के अनुसार वित्त मंत्रालय पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) की ओर से दिए गए सुझावों पर विचार कर रहा है। 

 

ऊपरी आयु सीमा में भी हो सकती है बढ़ोतरी

राजीव कुमार के अनुसार,  पीएफआरडीए ने एपीवाई के तहत मासिक पेंशन को दोगुना कर 10000 हजार रुपए करने और ऊपरी आयु सीमा को 10 वर्ष बढ़ाकर 50 वर्ष करने की सिफारिश की है। उम्र में बढ़ोतरी करने का मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस स्कीम का फायदा देना है। राजीव के अनुसार, पीएफआरडीए अटल पेंशन योजना को अधिक आकर्षक बनाना चाहता है। इसलिए वह उसने निवेश के कई और अच्छे तरीके सुझाए हैं। वित्त मंत्रालय इन सुझावों पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

ये है अटल पेंशन योजना


केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के लोगों को रिटायरमेंट के बाद नियमित आय के उद्देश्य से 9 मई 2015 को अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी। यह एक गारंटीशुदा पेंशन योजना है जिसमें निवेशकों को 60 साल की उम्र पूरी करने के बाद पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। अभी इस योजना के तहत अधिकतम 5000 रुपए की पेंशन देने का प्रावधान है। लाभार्थी की मौत के बाद उसके परिजनों को भी इस स्कीम का लाभ मिलता है। 

कौन ले सकता है यह स्कीम


अटल पेंशन स्कीम का लाभ कोई भी भारतीय ले सकता है। इसके लिए बैंक खाता और आधार नंबर होना जरूरी है। मौजूदा नियमों के अनुसार 18 से 40 साल का कोई भी व्यक्ति इस पेंशन स्कीम में निवेश कर सकता है। इस स्कीम में इनकम टैक्स के दायरे से बाहर के लोग ही निवेश कर सकते हैं। पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी है। इस स्कीम के तहत न्यूनतम 1000 और अधिकतम 5000 रुपए की पेंशन दी जाती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन