Home » Personal Finance » Retirement » UpdateEpfo start new service pensioners view passbook through umang app

EPFO ने दी नई सुवि‍धा, उमंग ऐप से देख सकेंगे पेंशन पासबुक

ईपीएफओ की साइट पर पासबुक देखने में दि‍क्‍कत का सामना करना पड़ रहा है वे अब उमंग ऐप के जरि‍ए भी पासबुक देख सकते हैं।

Epfo start new service pensioners view passbook through umang app
नई दि‍ल्‍ली. ईपीएफओ से अपने पेंशनर्स के लि‍ए नई सुवि‍धा शुरू की है। इसके तहत जि‍न लोगों को ईपीएफओ की साइट पर पासबुक देखने में दि‍क्‍कत का सामना करना पड़ रहा है वे अब उमंग ऐप के जरि‍ए भी पासबुक देख सकते हैं। इससे ईपीएफओ के करीब 60 लाख पेंशनर्स को फायदा मि‍लेगा। 
 
कैसे देख सकते हैं पासबुक 
 
ईपीएफओ की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार इसके लि‍ए आपको उमंग ऐप डाउनलोड करने के बाद ‘View Passbook’ पर क्‍लि‍क करना होगा। इसके अलावा पासबुक देखने के लि‍ए आपको PPO नंबर और जन्‍मति‍थि‍ याद होनी चाहि‍ए। यह जानकारी ठीक-ठीक भरने के बाद आपके ईपीएफओ में रजि‍स्‍टर्ड मोबाइल पर एक आेटीपी नंबर आएगा। इसके डालने के बाद आपकी पूरी डि‍टेल खुल जाएगी। 
 
पासबुक में मि‍लेगी क्‍या-क्‍या जानकारी 
 
पेंशनर्स की उमंग पासबुक में सारी डि‍टेल दि‍ख जाएगी। इसमें पेंशनर का नाम, जन्‍मति‍थि‍, लास्‍ट पेंशन की डि‍टेल आराम से देखी जा सकती है। इसके अलावा उमंग ऐप के जरि‍ए यह भी सुवि‍धा मि‍लेगी की आप साल दर साल की पूरी डि‍टेल डाउनलोड कर सकते हैं। 
 
पहले से मि‍ल रही हैं यह सुवि‍धाएं  
 
ईपीएफओ की ओर से उमंग ऐप के जरि‍ए पहले से भी कई सुवि‍धाएं दी जा रही हैं। इनमें इम्‍प्‍लॉयी सेंट्रि‍क सर्वि‍स के जरि‍ए ईपीएफ पासबुक, क्‍लेम करने और क्‍लेम को ट्रैक करने की सुवि‍धा शामि‍ल है। इसके अलावा establishment ID के जरि‍ए पीएफ अकांउट में पैसे की पूरी डि‍टेल के साथ TRRN स्‍टेटस की जानकारी भी मि‍लेगी।  वहीं, जनरल सर्वि‍स के तहत उमंग ऐप के जरि‍ए ही आप establishment ID सर्च कर सकते हैं। इसके अलावा ईपीएफओ ऑफि‍स, क्‍लेम स्‍टेटस के साथ एसएमएस और मि‍स कॉल से अकाउंट डि‍टेल उपलब्‍ध हो जाएगी। वहीं, जनरल सर्वि‍स के तहत ही पेंशनर सर्वि‍स और ईकेवाईसी सर्वि‍ल का लाभ भी आप ले सकते हैं। 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss