बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Retirement » Updateईपीएफओ ने शुरू कि‍या पेंशनर पोर्टल, मि‍लेगी हर डि‍टेल

ईपीएफओ ने शुरू कि‍या पेंशनर पोर्टल, मि‍लेगी हर डि‍टेल

ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) ने पेशंनर पोर्टल का शुभारंभ किया है।

EPFO launches pensioner portal get all details
नई दि‍ल्‍ली. ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) ने पेशंनर पोर्टल का शुभारंभ किया है। इस पोर्टल से पेंशनर सभी प्रकार की पेंशन संबंधी जानकारी जैसे पेंशन भुगतान आदेश संख्या, पेंशनर भुगतान आदेश विवरण, पेंशनर पासबुक जानकारी, पेंशन जमा होने की तिथि, पेंशनर जीवन प्रमाणप्रत्र आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में अब उन्‍हें ऑफि‍सों के चक्‍कर नहीं काटने पड़ेंगे। 
 
क्‍या है पोर्टल का फायदा 
 
पेंशनर के जीवन प्रमाणपत्र के जमा न होने या अस्वीकार होने की दशा में जीवन प्रमाणपत्र की स्थिति संबंधी जानकारी मिलने में सहायता मिलेगी। इसके अलावा पेंशन रोके जाने के कारण भी इसमें दि‍ए जाएंगे। ऐसे में पेंशन न आने पर आप यहां से जानकारी ले सकेंगे कि‍ पेंशन क्‍यों नहीं आई। 
 
ट्रैक eKYC
 
पेंशनर सदस्योंं की बेहतर सुविधा के लि‍ए “ट्रैक e KYC” की भी शुरूआत की गई है। इससे आधार को यूएएन नंबर से जोड़ने की स्थिति और विशेष रूप से विवरण न मिलने की स्थिति में जानकारी मिलेगी। ईपीएफओ की वेबसाइट पर यहां मि‍लेगा 'ट्रैक eKYC' का ऑप्‍शन : 
 
कैसे मि‍लेगा फायदा 
 
ईपीएफओ की वेबसाइट पर www.epfindia.gov.in पर जाएं। यहां Online Services का ऑप्‍शन मि‍लेगा। इसके बाद आपको e-KYC Portal और उसमें Track eKYC लिंक पर जाकर डि‍टेल मि‍ल जाएगी। इस सुविधा से ईपीएफओ सदस्य अपने यूएएन नंबर के साथ आधार को जोड़ने का विवरण ऑनलाइन जांच सकते हैं। 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट