Home » Personal Finance » Property » UpdateDigha-Sonpur railway and road bridge almost ready, Many private developers are developing in Sonpur area

यहां मिलेगा 15 लाख रुपए में फ्लैट, गंगा किनारे लग्जुरियस लाइफ जीने का मौका

दीघा रेल सह सड़क पुल के चालू होते ही गंगा पार एक नया पटना बसाने की तैयारी शुरू हो जाएगी। रियल इस्टेट की दर्जनों कंपनियां लगभग 12 किमी क्षेत्र में एक बड़ा टाउनशिप बसाने की तैयारी कर रही है।

Digha-Sonpur railway and road bridge almost ready, Many private developers are developing in Sonpur area
पटना। दीघा रेल सह सड़क पुल के चालू होते ही गंगा पार एक नया पटना बसाने की तैयारी शुरू हो जाएगी। रियल एस्‍टेट की दर्जनों कंपनियां लगभग 12 किमी क्षेत्र में एक बड़ा टाउनशिप बसाने की तैयारी कर रही है। गंगा पार के गांवों गंगा जल, भरपुरा, परमानंदपुरा, सोनपुर नया गांव में ग्राउंड मैप तक तैयार कर लिया गया हैं। गंगा पर बन रहा दीघा रेल सह सड़क पुल पटना और सोनपुर को जोड़ेगा।
 
पुल का निर्माण कार्य अंतिम दौर में
दीघा ब्रिज का काम वर्ष 2002 में शुरू हुआ था। पुल की लंबाई 4.57 किमी है। यह ब्रिज गंगा के उस पार सोनपुर इलाके को जोड़ता है। निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इसे 30 जून तक ही पूरा करना था। लेकिन, काम पूरा होने में अभी कुछ माह और लगेंगे।
 
बिल्डर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पटना चैप्टर के अध्यक्ष एनके ठाकुर बताते हैं कि राज्य सरकार द्वारा गंगा पार का भी मास्टर प्लान बनाया गया है। इसमें सड़क, पानी की सुविधा, ड्रेनेज सिस्टम, सीवरेज सिस्टम सहित कई सुविधाओं का प्लान किया गया है। लेकिन, डेवलपरों ने इसको विकसित करने की शुरुआत कर दी है।
 
कम कीमत में घर खरीदने का अच्छा विकल्प
पटना से सटे इन इलाकों में बड़े-बड़े अपार्टमेंट और टाउनशिप बनने से लोगों को सस्ते आशियाने के लिए अच्छा विकल्प मिलेगा। राजधानी से मात्र एक घंटे के सफर के फासले पर इतने बड़े पैमाने पर होनेवाले निर्माण से लोगों को कम कीमत पर आशियाना मिल सकेगा।
 
ऐसे हो रहा है काम
पुल चालू होते ही कंपनियां निर्माण का काम शुरू कर देंगी। इन जगहों पर दो से 20 कट्ठा तक की जमीन की बुकिंग हो रही है। कंपनियां अपार्टमेंट खड़ा करने की तैयारी के साथ ही प्‍लॉट की बिक्री कर रही हैं। जमीन की कीमत दो लाख से चार लाख प्रति कट्ठा है। अपार्टमेंट में फ्लैट और डुप्लेक्स की कीमत 15 सौ रुपए से लेकर दो हजार रुपए वर्ग फीट है। खास बात है कि राजधानी सहित आसपास के लोग भी इसमें खासी रुचि दिखा रहे हैं। यानी 1000 वर्ग फीट एरिया वाले फ्लैट की कीमत 15 से 20 लाख रुपए होगी।
 
12 किमी रेडियस में बसेगी नई टाउनशिप
दीघा रेल सह सड़क पुल के चालू होते ही 12 किमी रेडियस में नई टाउनशिप बसाने का काम शुरू हो चुका है। प्राइवेट डेवलपर्स ने दीघा-सोनपुर रेल पुल के उत्तरी साइड में जमीन प्लॉटिंग भी शुरू कर दी है। रियल एस्‍टेट की दर्जनों कंपनियां सोनपुर इलाके के 5 गांवों में काम कर रहीं हैं। दो लाख से चार लाख प्रति 1360 वर्ग फुट है जमीन की कीमत इस एरिया में। डुप्लेक्स फ्लैट की कीमत 1500 रुपए से दो हजार रुपए वर्ग फुट है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट